अमेजन ने भारतीय ग्राहकों के लिए शुरू की हिंदी में शॉपिंग करने की सुविधा

0

अब ग्राहक कोई भी सामान हिंदी में खोज सकेंगे। अमेजन का यह कदम फ्लिपकार्ट को तगड़ी प्रतिस्पर्धा देने के लिए शुरू किया गया है। दरअसल ऑनलाइन रिटेल कंपनियां इन दिनों ग्रामीण और अर्द्ध शहरी ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही हैं।

कुछ ही दिनों में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है। और इससे पहले ग्राहक ऐमजॉन की साइट पर सारी जानकारी हिंदी में पा सकेंगे। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की भाषा संबंधी असुविधा को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

अमेजन इंडिया भारत में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले अपने ग्राहकों के लिए भाषा के बंधन तोड़ने की शुरुआत क दी है। अमेजन ने बीते सप्ताह अपनी वेबसाइट औऱ ऐप को हिंदी में लॉन्च कर दिया। अब ग्राहक कोई भी सामान हिंदी में खोज सकेंगे। अमेजन का यह कदम फ्लिपकार्ट को तगड़ी प्रतिस्पर्धा देने के लिए शुरू किया गया है। दरअसल ऑनलाइन रिटेल कंपनियां इन दिनों ग्रामीण और अर्द्ध शहरी ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही हैं।

कुछ ही दिनों में फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने वाली है। और इससे पहले ग्राहक ऐमजॉन की साइट पर सारी जानकारी हिंदी में पा सकेंगे। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों की भाषा संबंधी असुविधा को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यह पहला मौका होगा जब कोई ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर हिंदी में सामान को खोजा जा सकेगा। देश में हिंदी भाषी लोगों की अच्छी खासी तादाद है। ग्रामीण और छोटे कस्बों के लोगों तक अभी ये कंपनियां नहीं पहुंच सकी हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी बाधाओं में से एक भाषा भी है।

अगर आप ऐमजॉन का ऐप यूज करते हैं तो अपने फोन पर ऐमजॉन की हिंदी साइट देखने के लिए आपको ऐमजॉन के ऐप पर हिंदी भाषा सिलेक्ट करनी होगी। भाषा चुनने के लिए अपने स्मार्टफोन में ऐमजॉन ऐप में ऊपर बाईं ओर बने मेन्यू टैब में जाएं और वहां पर हिंदी भाषा चुनें। अभी हिंदी भाषा टेस्टिंग मोड में है। नई सुविधा देने के लिए इसके लिए ऐमेजॉन ने अपनी टीम में भाषा विशेषज्ञों और अनुवादकों को भी शामिल किया है। हालांकि ग्राहकों को सर्च फीचर अंग्रेजी में मिलेगा। उन्हें अपना डिलिवरी अड्रेस भी अंग्रेजी में ही लिखना होगा।

अमेजन की तरफ से कहा गया है कि अभी यह शुरुआत है। अगले कुछ महीने में कंपनी इसमें हिंदी भाषा में उत्पाद समीक्षा, रेटिंग, प्रश्न और उत्तर जैसी दूसरी चीजें भी जोड़ेगी। इस बारे में ऐमज़ॉन इंडिया के कैटिगरी मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, 'हम चाहते हैं कि ऐमजॉन पर सभी ग्राहकों को उनकी इच्छानुसार सभी प्रॉडक्ट्स मिलें, चाहे वो कोई भी भाषा बोलते हों या भारत में कहीं भी रहते हों। हमारे इस लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में साइट की हिंदी लॉन्चिंग एक नया कदम है जो अगले 100 मिलियन ग्राहकों को ऑनलाइन लाने में मदद करेगा।'

यह भी पढ़ें: महिला पुलिस अफसर ने बचाए गए बच्चे को ड्यूटी के वक्त पिलाया दूध, मिला प्रमोशन

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी