देने वाले के कुछ अनोखा उपहार दीजिए, गोगप्पा.कॉम हर इच्छा करेगा पूरी...

‘प्रत्येक हावभाव मायने रखता है’ की दृष्टि वाला अकेला ऑनलाइन स्टोर

0

ई-कॉमर्स के आरंभ के बाद भी किसी प्रिय व्यक्ति के लिए या किसी संभावित कार्य को ध्यान में रखकर सर्वाधिक आर्दश उपहार की खोज कोई आसान काम नहीं है।एक तरह के ढेर सारे उत्पाद आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन अलग और स्मरणीय उपहार के साथ दीर्घकालिक प्रभाव डालने के लिए किसी को काफी परिश्रम करना पड़ता है। गोगप्पा का लक्ष्य इसी कठिनाई को दूर करना है।

वे इस क्षेत्र में बच्चे हैं लेकिन जो वे कर रहे हैं, उसके बारे में वे गंभीर हैं।

गोगप्पा.कॉम पर पहली बार विजिट करने के बाद आपका ध्यान संभवतः इस बात पर जाएगा कि उनके उत्पाद थोक भाव से बनने वाले उत्पाद नहीं हैं जैसा कि हर जगह देखा जाता है।

शुरुआत और केंद्रीय स्थान

गोगप्पा का आरंभ मुख्यतः कॉर्पोरेट क्षेत्र को सेवा देने वाले ऑनलाइन गिफ्ट स्टोर के रूप में हुआ। उनलोगों ने ढेर सारे प्रकार के कॉर्पोरेट गिफ्ट दर्शाए लेकिन वे इतने सुरुचिपूर्ण थे कि उन्हें प्रीमियम माना जा सकता था।

उनके ग्राहक, जिनमें ऑटोडेस्क, साइट्रिक्स, ब्लूमबर्ग, एनबीसी यूनिवर्सल और सोमानी सिरामिक्स जैसे विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों के महत्वपूर्ण लोग शामिल थे, उनके कॉर्पोरेट गिफ्ट से इतने प्रभावित थे कि वे उनसे उपहार संबंधी व्यक्तिगत जरूरतों के लिहाज से खरीदारी के लिए अपना कामकाज बढ़ाने का अक्सर आग्रह करते थे। इस प्रकार, गोगप्पा ने ऑनलाइन गिफ्ट स्टोर से अपना विस्तार अनेक क्षेत्रों में कर लिया।

संस्थापक

गोगप्पा की स्थापना मोनिका और आशुतोष अग्रवाल ने 2011 में की थी। आशुतोष आईआईटी मद्रास के पूर्व-विद्यार्थी हैं जिन्होंने इस वेंचर के आरंभ के पहले सात वर्षों तक वॉल स्ट्रीट के ड्यूश बैंक में काम किया था।

आशुतोष अग्रवाल
आशुतोष अग्रवाल

मोनिका सैन फ्रांसिस्को विश्वविद्यालय की स्नातक हैं जिन्होंने आशुतोष के साथ आने के पहले बे एरिया में दो सफल स्टार्टअप में काम किया था।

मोनिका
मोनिका

एक्स फैक्टर

गोगप्पा उन्हीं उत्पादों को पेश करना चाहता है जो ध्यान आकर्षित करे और मुख्य धारा के अन्य उत्पादों से भिन्न दिखे। उनका विश्वास है कि भारत में ऑनलाइन स्टोर आज उत्पाद के ‘बिक्री’ पक्ष पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं जबकि उनका रास्ता कुछ यूनिक की तलाश करने वाले लोगों ध्यान आकर्षित करने वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने का है। उनके सारे उत्पाद क्यूरेट किए और गुणवत्ता के लिहाज से जांचे जाते हैं और हर उत्पाद सुरुचिपूर्ण महसूस होता है।

गोगप्पा शॉपिंग उद्योग की एक अन्य जरूरत भी पूरी करता है - व्यक्तिकरण में सुरुचि। पर्सनलाइजेशन संबंधी जरूरतें अतिरंजनापूर्ण या भड़कीली नहीं होती हैं लेकिन व्यक्तिगत पहचान के लिए उत्पाद की स्वाभाविक सुरुचि में कमी किए बिना उसमें बारीक कारीगरी की जाती है। यह ऐसी चीज है जिसे गोगप्पा अच्छी तरह समझता है।

सतर्क देखरेख

वेबसाइट का लेआउट खूबसूरत है और आश्चर्यजनक यूआइ और यूएक्स तथा ढेरे सारे यूनिक पेशकश वाला है।

वेबसाइट में तीन मुख्य खंड हैं।

स्टोर विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत है जैसे होम एंड डेकोर, फाइन फूड, ट्रेवल, बैग्स एंड केसेज आदि।

गिफ्ट शॉप में विभिन्न अवसरों के लिए वर्गीकृत उपहार भी शामिल हैं, जैसे विवाह, पर्सनलाइज्ड गिफ्ट हैंपर्स और ‘लास्ट मिनट’ शीर्षक वाली श्रेणी भी जो अनमने पतियों या बॉयफ्रेंड के लिए निस्संदेह बेहतर है।

कॉर्पोरेट स्टोर में दिवाली, नव वर्ष और अन्य श्रेणियों के उपहार शामिल हैं। कंपनियां भी किसी खास या व्यक्तिकृत अनुरोधों के श्रेणियों के मामले में अनुरोध रख सकती हैं।

दृष्टि और दीर्घकालिक लक्ष्य

गोगप्पा की एक अनन्य दीर्घकालिक दृष्टि है - वे लोग ह्वाइट-ग्लव्स सर्विस में और गहराई तक जाना चाहते हैं जहां गप्पा कहे जाने वाले गोगप्पा के विशेष स्टाफ द्वारा उत्पादों को व्यक्तिगत रूप से डेलिवरी करके हर ग्राहक की व्यक्तिगत देखरेख की जाय और इस प्रकार अवैयक्तिक कूरियर सेवा की जरूरत नहीं रह जाय। वे लोग अभी अपनी पूंजी के जरिए ही काम कर रहे हैं।

गोगप्पा इतनी सतर्क देखरेख और ‘प्रत्येक हावभाव मायने रखता है’ की दृष्टि वाला अकेला ऑनलाइन स्टोर है जिसका लक्ष्य व्यवसाय और ग्राहकों के साथ संबंध को नए स्तर पर ले जाना है।

अतः अगर आपके बॉस का जन्मदिन नजदीक आ रहा हो और आप यूनिक और पर्सनलाइज्ड गिफ्ट देकर उनकी नजर में कुछ ऊपर आना चाहते हैं, तो इस वेबवाइट को ट्राइ करें और अपना अनुभव हमें बताएं।