मेक इन इंडिया के तहत स्कॉटिश कंपनियों को बुलाने की तैयारी

भारत मेक इन इंडिया के तहत स्कॉटलैंड में व्यापार के अवसरों की तलाश में जुटास्कॉटिश कंपनियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी तरह के पहले कारोबारी सम्मेलन का आयोजन किया

0

पीटीआई


भारत ने स्कॉटलैंड में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने और मेक इन इंडिया पहल के तहत देश में कारोबार करने के लिए स्कॉटिश कंपनियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी तरह के पहले कारोबारी सम्मेलन का आयोजन किया।

भारत के उच्चायुक्त रंजन मथाई ने कहा ‘‘भारत-स्कॉटलैंड कारोबारी सम्मेलन का आयोजन सही समय पर हो रहा है जबकि भारत और ब्रिटेन दोनों जगहों पर वृद्धि और विविधीकरण उच्च स्तर पर दिख रहा है। स्कॉटलैंड की ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका है।’’ स्कॉटिश डेवलपमेंट इंटरनेशनल ने इस समारोह का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ सीआईआई के साथ मिलकर किया।

सीआईआई की ब्रिटेन इकाई की निदेशक शुचिता सोनालिका ने कहा ‘‘भारत- स्कॉटलैंड व्यापार सम्मेलन के जरिए हम स्कॉटलैंड की कंपनियों के बीच भारत में विशेष तौर पर मेक इन इंडिया अभियान के तहत कारोबार के संबंध में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं।’’ स्काटलैंड का भारत को निर्यात पिछले साल 37.90 करोड़ डालर रहा। दोनों देशों के बीच आईटी, बीपीओ, शिक्षा, जैव प्रौद्योगिकी और उर्जा को और संभावनाओं वाले क्षेत्र के तौर पर पहचान की गई है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...