अब ट्रेन में भी मनचाहा खाना खाएं, फूडपांडा करेगा आपके मन की मुराद पूरी

0

यात्री अपने लिए भोजन का ऑर्डर पहले कर सकते हैं। इनका चुनाव चुने हुए स्टेशन पर डिलीवरी के लिए उपलब्ध भिन्न विकल्पों में से किया जा सकता है। यात्रियों को ट्रेन पहुंचने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन का ऑर्डर करना होगा डिलीवरी चुने हुए स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के समय से तालमेल में होगी। फूड पांडा अपनी डिलीवरी शाखा के जरिए स्टेशन पर डिलीवरी पूरी करेगा। उपभोक्ता भुगतान के अपने विकल्प का चुनाव कर सकते हैं और यह प्रीपेड या डिलीवरी पर नकद हो सकता है।

भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन फूड ऑडरिंग प्लैटफॉर्म फूडपांडा (foodpanda), की योजना भारतीय रेल की सहायिका, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के साथ जुड़ने की है। यह भारत में रेलगाड़ियों में भोजन, पर्यटन और ऑनलाइन टिकेटिंग के काम करती है। इस गठजोड़ से उपभोक्ता फूडपांडा के एग्रीगेटर मॉडल से अपनी पसंद के भोजन ऑर्डर कर सकेंगे और यह भिन्न व्यंजनों के विकल्प से किया जा सकेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि भोजन सर्वश्रेष्ठ स्थिति में पहुंचे, फूडपांडा सभी डिलीवरी पूरी करने के लिए अपनी व्यवस्था करेगा।

इस प्रस्तावित गठजोड़ की रूपरेखा तैयार की जा रही है और इसकी शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर की जाएगी और मेट्रो शहरों में सफलतापूर्वक शुरुआत के बाद इस सेवा का विस्तार देश भर के और भी शहरों में किया जाएगा। इनमें मुंबई, बंगलौर, पुणे और चेन्नई शामिल हैं जहां कंपनी कुछ समय में पहुंचेगी। ग्राहक के पास यह विकल्प रहेगा कि यात्रा से दो घंटे पहले भोजन के लिए ऑर्डर कर दे। डिलीवरी ट्रेन के पहुंचने के समय से तालमेल में होगी और उपभोक्ता ऑर्डर के लिए पहले ही ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं या फिर अपनी सुविधा के अनुसार मौके पर नकद भुगतान कर सकते हैं।

इस गठजोड़ के बारे में बताते हुए फूडपांडा के सीईओ सौरभ कोचर ने कहा, “फूडपंडा एक अभिनव बिजनेस मॉडल है जो उपभोक्ताओं की एक महत्त्वपूर्ण आवश्यकता की पूर्ति करता है। आईआरसीटीसी के साथ हमारा संबंध एक ऐसी पेशकश होगा जो लंबे समय से मौजूद उपभोक्ताओं की एक बड़ी आवश्यकता की पूर्ति करेगा। लंबे समय तक भारत में ट्रेन से यात्रा के दौरान उपभोक्ताओं के लिए भोजन के विकल्प सीमित थे पर आईआरसीटीसी द्वारा शुरू की गई नई ई कैटरिंग सर्विस (रेल मंत्रालय से मान्यताप्राप्त) से यात्रा के दौरान भोजन करने का भारत के लोगों का तरीका बदल जाएगा। उम्मीद है कि हम दिसंबर तक दिल्ली रेलवे स्टेशन पर काम शुरू कर पाएंगे और इसलिए उत्साहित है। और उम्मीद करते हैं कि इस पेशकश का विस्तार अन्य स्टेशन तक कर पाएंगे – जैसे मुंबई, बंगलौर, पुणे और चेन्नई।”

आईआरसीटीसी में कैटरिंग सेवाओं के निदेशक श्री रोबिन कलिता ने कहा, “आईआरसीटीसी में हमारी कोशिश रही है कि यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ संभव सेवा मुहैया कराएं। यात्रा अनुभव में भोजन एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और आईआरसीटीसी यात्रियों को चलती ट्रेन में स्वास्थ्यकर और साफ-सुथरा भोजन मुहैया कराने का पूरा ख्याल रखता है। समय के साथ आगे बढ़ते हुए हमारा इरादा अपने उपभोक्ताओं को विस्तृत विकल्प मुहैया कराना है और हम बेहद भाग्यशाली हैं तथा फूडपंडा का आभार जताते हैं कि हमारे साथ साझेदारी की पेशकश की है। हमलोग इस सेवा का विस्तार और जगहों पर करेंगे।”

फूडपंडा भोजन का ऑर्डर देने की प्रक्रिया को झंझट बाधाओं से मुक्त, तेज और मजेदार बनाता है। भारत में 200 से ज्यादा शहरों के 12000 से ज्यादा रेस्त्रां के मेन्यु इसके अग्रणी ऐप्प और वेबसाइट, फूडपांडा पर और इसके पार्टनर ब्रांड टेस्टीखाना डॉट इन तथा जस्ट ईट डॉट इन उपलब्ध हैं। यह हर दिन लोगों को स्वादिष्ट भोजन की खोज करने और हर दिन जोरदार भोजन का ऑर्डर करने का मौका मुहैया करा रहा है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...