40 से 60 वर्ष आयु वर्ग के लिए वयस्क शिक्षा मिशन ‘मेरा जिला, मेरी योजना’

0

पीटीआई


पूर्ण साक्षरता हासिल करने की दिशा में पहल करते हुए सरकार ने ‘मेरा जिला, मेरी योजना’ कार्यक्रम के तहत वयस्क शिक्षा मिशन एवं जन शिक्षण संस्थाओं ने आयु अनुरूप एक समयसीम के भीतर साक्षरता का लक्ष्य निर्धारित करने को कहा है। इस बारे में जिलावार विस्तृत रिपोर्ट नेशनल पोर्टल पर अपलोड की जाएगी ।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस पोर्टल को नवंबर के मध्य तक पेश किये जाने की योजना है।

‘मेरा जिला, मेरी योजना’ कार्यक्रम के लक्ष्यों के तहत 40 से 60 वर्ष आयु वर्ग के निरक्षर लोगों की साक्षरता संबंधी जरूरतों को पूरा करना है। इस लक्ष्य को एक साल में पाने की बात कही गई है।

मंत्रालय चाहता है कि अगले एक वर्ष में पूर्ण साक्षरता हासिल करने की दिशा में ठोस पहल की जाए और इस उद्देश्य के लिए आयु अनुरूप लक्ष्य बनाकर कर उसपर तेजी से अनुपालन हो।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हाल ही में वयस्क साक्षरता मिशन के अधिकारियों से अगले एक वर्ष में पूर्ण साक्षरता हासिल करने के लिए आयु अनुरूप लक्ष्य निर्धारित करने को कहा था । इससे कुछ दिन पहले मंत्री ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत मार्च 2016 तक गांव में पूर्ण साक्षरता हासिल करने की योजना की घोषणा की थी।

मंत्रालय ने वयस्क साक्षरता मिशन के अधिकारियों एवं जन शिक्षण संस्थाओं से कहा है कि वे कोई भी आयु वर्ग चुनं और साक्षरता की दृष्टि से लक्ष्य बनायें। ‘मेरा जिला, मेरी योजना’ पहल के तहत जिला केंद्रीय योजना का खाका तैयार करने और साक्षरता अभियान के समक्ष चुनौतियों और मुद्दों की पहचान करने को की कहा गया है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...