अन्य मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट समय आने पर शुरु होंगे

500 और 2000 रूपये के नए डिजाइन के नोट हाल ही में शुरू किए जाने के बाद अन्य मूल्य वर्गो में नए डिजाइन के बैंक नोट समय आने पर शुरू किए जाएंगे।

0

केंद्र सरकार ने कहा कि 500 और 2000 रूपये के नए डिजाइन के नोट हाल ही में शुरू किए जाने के बाद अन्य मूल्य वर्गो में नए डिजाइन के बैंक नोट समय आने पर शुरू किए जाएंगे।

वित्त राज्य मंत्री अजरुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘नये डिजाइन के 500 रूपये और 2000 रूपये के बैंक नोट हाल ही में शुरू किये गए हैं। अन्य मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट याथसमय प्रारंभ किये जायेंगे।’ उन्होंने इसके साथ ही बताया कि आरबीआई तथा बैंकों को जनता के लिए नकद की आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है। उन्होंने साथ ही बताया कि नकद की उपलब्धता तथा बैंकों की शाखाओं और डाकघरों से नकद की निकासी की दैनिक आधार पर निरंतर निगरानी की जा रही है।

वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सदन में एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में बताया, कि सरकार ने बैंकों से बड़े ऋण चूककर्ताओं के नाम घोषित करने के लिए बैंकों को कोई निर्देश नहीं दिया है।

उन्होंने बताया, कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सील कवर में 500 करोड़ रूपये से अधिक वाले चूककर्ताओं की सूची उच्चतम न्यायालय को प्रस्तुत की है, जिसमें यह दावा किया गया है कि कथित सूचना गोपनीय है क्योंकि इसे आरबीआई अधिनियम की धारा 45 ड के तहत खुलासा करने से छूट प्राप्त है।