रिलांयस ने लॉन्च किया फ्री वाला जियोफोन: पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगी डिलिवरी

0

रिलायंस जियो ने सुपरस्पीड 4जी नेटवर्क से सस्ता इंटरनेट उपलब्ध करवाने के बाद अब फीचर फोन की दुनिया में तहलका मचाने का इरादा बना लिया है। इसके लिए कंपनी ने टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचाते हुए जियोफोन लॉन्च कर दिया है। खास बात यह है कि इस फोन की कीमत 0 रुपये है यानी इसे मुफ्त में दिया जाएगा।

70 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं में से 50 करोड़ लोग फीचर फोन का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे फोन में सिर्फ 2जी नेटवर्क होता है, लेकिन जियोफोन में 4जी नेटवर्क सपोर्ट करेगा और इसमें विडियो देखने और इंटरनेट चलाने की सुविधा भी होगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ग्रुप की 40th एनुअल जनरल मीटिंग में जियोफोन लॉन्च किया। अंबानी ने सभी को चौंकाते हुए ऐलान किया कि यह जियोफोन यूजर्स को फ्री में मिलेगा। ये फोन वॉइस कमांड पर काम करेगा। फोन पर जियो के सभी ऐप्स फ्री रहेंगे। साथ ही इससे लाइफ टाइम फ्री कॉलिंग की जा सकेगी।

रिलायंस जियो ने सुपरस्पीड 4जी नेटवर्क से सस्ता इंटरनेट उपलब्ध करवाने के बाद अब फीचर फोन की दुनिया में तहलका मचाने का इरादा बना लिया है। इसके लिए कंपनी ने टेलिकॉम सेक्टर में हलचल मचाते हुए जियोफोन लॉन्च कर दिया है। खास बात यह है कि इस फोन की कीमत 0 रुपये है यानी इसे मुफ्त में दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए ग्राहकों को 1,500 रुपये की सिक्योरिटी जमा करानी होगी जिसे कंपनी के दावे के मुताबिक 3 साल में वापस कर दिया जाएगा। यह फोन भारत में डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में क्रांति ला देगा क्योंकि अभी भी देश में 70 करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं में से 50 करोड़ लोग फीचर फोन का ही इस्तेमाल करते हैं। ऐसे फोन में सिर्फ 2जी नेटवर्क होता है, लेकिन जियोफोन में 4जी नेटवर्क सपोर्ट करेगा और इसमें विडियो देखने और इंटरनेट चलाने की सुविधा भी होगी।

रिलायंस ने दावा किया गया है कि यह फोन मेड इन इंडिया है यानी इसे भारत में ही बनाया गया है। अधिक से अधिक लोगों तक 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह फोन लॉन्च किया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ग्रुप की 40th एनुअल जनरल मीटिंग में जियोफोन लॉन्च किया। अंबानी ने सभी को चौंकाते हुए ऐलान किया कि यह जियोफोन यूजर्स को फ्री में मिलेगा। ये फोन वॉइस कमांड पर काम करेगा। फोन पर जियो के सभी ऐप्स फ्री रहेंगे। साथ ही इससे लाइफ टाइम फ्री कॉलिंग की जा सकेगी।

सिक्योरिटी डिपॉजिट क्यों?

जियोफोन लेने वाले लोगों को सिक्योरिटी मनी के तौर पर 1,500 रुपये चुकाने होंगे, जिसे 3 साल बाद कभी भी वापस लिया जा सकता है। अंबानी ने कहा कि फ्री की चीज के मिसयूज का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सिक्योरिटी डिपॉजिट का फैसला लिया गया है।

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यानी 15 अगस्त को जियोफोन टेस्टिंग के लिए उपलब्ध हो जाएगा, लेकिन इसकी बुकिंग 24 अगस्त से ही शुरू होगी। कंपनी ने बताया है कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इस फोन की डिलिवरी की जाएगी। अंबानी ने कहा कि हम हर सप्ताह 50 लाख लोगों तक जियोफोन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि देश के ज्यादातर फीचर फोन यूजर्स तक यह जियोफोन पहुंचे।

जियो की तरफ से इस फोन के लिए इन ऑफर्स की घोषणा की गई है-

1- फोन में हमेशा के लिए वॉइस कॉलिंग फ्री रहेगी।
2- अनिलिमिटेड डाटा मिलेगा
3- इसे टीवी से भी कनेक्ट किया जा सकेगा
4- 309 रुपये में केबल टीवी की सुविधा मिलेगी।
5-जियो धन धनाधन के 309 रुपये के प्लान लेने वाले लोग टीवी पर मनचाहे वीडियो देख सकेंगे।
6- 24 रुपये का दो दिन का प्लान और 54 रुपये का साप्ताहिक प्लान।

क्या है फोन की खासियत

यह फोन पूरी तरह से 4जी है। इसमें भारत की 22 भाषाओं को शामिल किया गया है। वॉइस कमांड के जरिए भी इसे चलाया जा सकेगा। टाइपिंग, कॉलिंग और मैसेज करने जैसे काम भी वॉइस कमांड के जरिए हो सकेंगे। जियो के सारे ऐप पहले से ही प्रीलोडेड रहेंगे। इसमें टॉर्चलाइट, एफएम रेडियो का भी फीचर्स रहेगा। इसके अलावा इसमें 5 नंबर की बटन को थोड़ी देर तक प्रेस करने से पहले से सेव्ड नंबर पर इमर्जेंसी अलर्ट जाएगा, जिसमें उस नंबर की लोकेशन भी होगी।

ये भी पढ़ें,
स्टार्टअप का जूनून हो तो मंजिल दूर नहीं

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...