‘Gymer’, मुफ्त में आपको फिट रखने का लेता है जिम्मा

‘बहुत से लोग स्वयं को फिट रखने के लिए जिम की सदस्यता लेते हैं. लेकिन, उच्च सदस्यता शुल्क के भुगतान के साथ ही वह इस बात को लेकर आशंकित रहते हैं कि वे नियमित रूप से जिम का उपयोग करने में सक्षम हो पायेंगें या नहीं’

0

पिछले कुछ वर्षों में, भारतीयों में स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति कहीं अधिक चेतना आई है. कई लोगों ने अपने भोजन के सेवन और फिटनेस पर नजर रखने के लिए विभिन्न किस्म की सेवाओं को अपना माध्यम बनाया है, जैसे कैलोरी गणक, मोबाईल ऐप्प या फिर उत्पाद के पैकिंग पर दी गयी पोषण सम्बन्धी जानकारी को पढ़ कर वो अपने फिटनेस का पता करते हैं.

सही खानपान सिक्के का बस एक पहलू है- इसलिए बहुत से लोग स्वयं को फिट रखने के लिए जिम की सदस्यता लेते हैं. लेकिन, उच्च सदस्यता शुल्क के भुगतान के साथ ही वह इस बात को लेकर आशंकित रहते हैं कि वे नियमित रूप से जिम का उपयोग करने में सक्षम हो पायेंगें या नहीं. दूसरी ओर,कई जिम को कम सदस्यता अनुपात और एक उच्च ड्रॉप आउट दर की समस्या का सामना करना पड़ता हैं. 'Gymer', बेंगलुरू स्थित एक स्टार्टअप इस समस्या को हल करने को लक्ष्य कर रहा है.

यह क्या है?

‘Gymer’ एक मोबाइल एप्लिकेशन और वेब आधारित सेवा है जो घंटे के आधार पर तत्काल या अग्रिम कसरत सत्र बुकिंग के लिए एक निशुल्क सेवा प्रदान करता है. इसमें उपयोगकर्ता 'उपयोग के आधार पर भुगतान' तय कर सकते हैं.

‘Gymer’ के साथ जिन सत्यापित जिम का गठजोड़ है, की सूची से उपयोगकर्ता उस दिन या अगले के लिए उन के सबसे करीब जिम में घंटे का सत्र चुन सकते हैं. इस मंच के माध्यम से प्राप्त होने वाली हर बुकिंग के लिए, ‘Gymer’ को एक मामूली शुल्क प्राप्त होता है. जिम को उनके प्रति घंटा की दर और सुविधाओं के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है. वर्तमान में 140 रुपये, 180 रुपये और 220 रुपये की कीमत की तीन अलग अलग श्रेणियाँ है.

श्रीकांत और उनके मित्रों के मन ‘Gymer’ का विचार बातचीत के दौरान आया. और कसरत से संबंधित उनके दिन-प्रतिदिन के अनुभव और मुद्दे उनके चर्चा के एक प्रमुख विषय बन गए. इसने बिना किसी अग्रिम सदस्यता शुल्क के घंटे के आधार पर जिम के उपयोग पर विचार करने के लिए उन्हें प्रेरित किया.

और इस प्रकार, ‘Gymer’ की सह-स्थापना श्रीकांत बालकुमार और कुशाल कुमार द्वारा की गयी. कुशाल, ब्रिटेन से एक निवेश बैंकर हैं, जबकि 27 वर्षीय श्रीकांत तकनीकी पृष्ठभूमि के हैं. वर्तमान में उनकी 8 सदस्यों की एक टीम है. मेहज शेख संचालन के प्रमुख और सुरेश गोपालकृष्णन और वरप्रसाद व्यापार विकास का नेतृत्व करते हैं जबकि मुनीरा मित्रा जन सम्पर्क का काम संभालती हैं. उन्हें दो भागीदारों और संपर्क अधिकारियों का समर्थन भी है.

अब तक की यात्रा...

मेहज बताते हैं अभी तक पूरे बेंगलुरु में ‘Gymer’ की 180 जिम से साझेदारी हुई है, "जिम सहयोगियों के साथ समझौते करने का अनुभव काफी सुखद रहा है. जिम की सबसे प्रमुख समस्या यह है कि 60-70% लोगों का एक बड़ा वर्ग सदस्यता के बाद वापस नहीं आता है. इसलिए वे हमारे साथ समझौता कर के खुश है."

‘Gymer’ मोबाइल एप्लिकेशन, डेस्कटॉप और मोबाइल ब्राउज़र के माध्यम से अपनी सेवा प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त जिम के लिए प्रबंधन में मदद और उनकी बुकिंग नियंत्रित करने के लिए यह एक मोबाइल ऍप है. इसके माध्यम से जिम भी आपात स्थिति में अपने उपयोगकर्ताओं तक पहुँच सकते हैं. इस ऍप का प्रयोग ग्राहकों को 'जिम सत्र' शुरू करने के लिए भी किया जाता है.

विपणन:

यह स्टार्टअप जैविक विकास, यानी मुँह के शब्द और अन्य एप्लिकेशन द्वारा संप्रेषण के माध्यम से विपणन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.वे वर्तमान में Paytm और PayUmoney के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं, और जल्द ही उनके स्वयं के भुगतान के प्रवेश द्वार से जुड़ने की योजना है.

उपयोगकर्ताओं को वर्तमान में अग्रिम में केवल एक दिन या उसी दिन के लिए बुकिंग की सुविधा है. बुकिंग रद्द या अन्य लोगों को स्थानांतरित नहीं किया जा सकती है. हालांकि, उपयोगकर्ता जिम के सौजन्य के अधीन सीधे जिम से संपर्क कर के अपनी बुकिंग पुनर्निर्धारित कर सकते हैं.

यह अवधारणा और उसका निष्पादन दिलचस्प है. हम ने सभी तीन प्लेटफार्मों मोबाइल एप्लिकेशन, मोबाइल और डेस्कटॉप ब्राउज़र में एकरूपता देखा. यह देखना अच्छा है कि मोबाइल एप्लिकेशन तो एक स्वस्थ्य अनुभव प्रदान करता है लेकिन उन्होंने अपने उपयोगकर्ता के लिए सभी विकल्प खुले रखे हैं.

वे विस्तार में और अधिक शहरों को जोड़ रहे हैं तो अन्य शहरों के उपयोगकर्ताओं को भी अपनी फिटनेस दिनचर्या को नियमित रखने में मदद मिलेगी. यह एप्लिकेशन जिम के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करता है, जैसे उनका समय, संपर्क विवरण और उपलब्ध सुविधाएं और साथ ही गूगल मैप्स के माध्यम से उनका पता.

वर्तमान में, उपयोगकर्ता केवल अग्रिम और वर्तमान दिन के लिए ही बुकिंग कर सकते हैं. संस्थापकों ने इसे इस तरह रखा है जैसे उन्हें लग रहा है कि उनके लक्षित दर्शक की अग्रिम में अपने दौरे की योजना नहीं है. भविष्य में उनकी तीन दिनों या और विस्तार होने पर उस से भी अधिक दिनों तक के लिए बुकिंग बढ़ाने की योजना है.

वर्तमान में, यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ता को उनके जिम चुनने में मदद करने के लिए किसी भी प्रकार का दृश्य विज्ञापन या छवि प्रदान नहीं करता है. ‘Gymer’ ने इस बात की पुष्टि की है कि वे इस पहलू पर काम कर रहे है, और उन्होंने जिन जिम के साथ हस्ताक्षर किए हैं हर उन जिम की तीन छवियों को इस में शामिल करने की प्रक्रिया में हैं.

‘Gymer’ एक अच्छी तरह से सोच समझ कर बनाया और निष्पादित किया गया ऍप है जो कि उपभोक्ताओं की वास्तविक समस्या- व्यस्त दिनचर्या के बीच फिट रहने की चुनौती का समाधान देता है. इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि उपभोक्ताओं को अपने जिम की सदस्यता के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अपना विस्तार कैसे करते हैं और साथ ही अपने उत्पाद में और अधिक सुविधाएँ कैसे जोड़ते हैं.

Website: Gymer, App


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...