'आवारा' दिखेगी अब थियेटर में

एक समझौते के तहत बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ को भारत और चीन थियेटर रूप में तैयार करेंगे।

0

राजकपूर के प्रशंसकों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है, कि उनकी पसंदीदा फिल्म "आवारा" को अब थियेटर के रूप में भी देखा जा सकेगा। एक समझौते के तहत बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ को भारत और चीन थियेटर रूप में तैयार करेंगे। यह फिल्म चीन में बहुत लोकप्रिय हुई थी। इसक गाना ‘आवारा हूं’ चीन के लोगों की जुबान पर चढ़ गया था, यही नहीं फिल्म के हीरो राजकपूर को भी चीन में खासा पसंद किया गया था।

शंघाई में भारतीय परिषद के जनरल प्रकाश गुप्ता ने बताया कि चीन और भारत ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जिसके मुताबिक 1951 की राजकपूर की सुपरहिट फिल्म ‘आवारा’ का थियेटर संस्करण तैयार किया जाएगा। दोनों देशों के बीच एक एमओएयू पर हस्ताक्षर हुआ है। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव(सीएसआईएएफ)के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है।

शंघाई में हुए समझौते के अनुसार भारत और चीन में 2017 और 2018 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। आईसीसीआर के महानिदेशक अमरेंद्र खाटुआ 18वें चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव में हिस्सा लेने शंघाई गए हुए थे, वहीं इस समझौते पर हस्ताक्षर भी हुआ।

इस फिल्म के थियेटर संस्करण का वित्त पोषण आईसीसीआर और सीएसआईएफ के द्वारा किया जाएगा। करीब छह दशकों से भी ज्यादा तक ‘आवारा’ चीन में लोकप्रिय है। इसका गाना 'आवारा हूं...' चीन में ‘आवाला हूं’ गाया जाता है क्योंकि मंडारिन भाषा में ‘र’ नही है। चीन के राष्ट्रपति इस हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आने वाले हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...