इज़राइल में होने वाले Start TLV बूस्ट कैंप के लिए महिला आंत्रेप्रेन्योर्स भेजें अपनी प्रविष्टियां

Start TLV इजरायल का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय उच्च तकनीक सम्मेलन है जो दुनिया भर से स्टार्टअप, उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशकों और नवीन आविष्कारों को आकर्षित करता है...

1

"तकनीकी नवाचारों के जरिए 'दुनिया को बेहतर जगह बनाने' में महिलाओं के निरंतर योगदान की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, स्टार्ट टीएलवी प्रतियोगिता का पांचवां संस्करण आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च किया गया।"

येल हशवीत(बायें,), कौंसल जनरल, कांसुलेट जनरल ऑफ़ इजराइल, बेंगलुरु, Biocon की किरण मजूमदार शॉ(दाहिने) के साथ।
येल हशवीत(बायें,), कौंसल जनरल, कांसुलेट जनरल ऑफ़ इजराइल, बेंगलुरु, Biocon की किरण मजूमदार शॉ(दाहिने) के साथ।
पिछले साल की जबरदस्त सफलता के बाद, भारत और इजरायल के बीच इजरायल दूतावास की 25 वर्षों से बढ़ती साझेदारी के तहत भारत में 2017 की यह प्रतियोगिता महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स पर केंद्रित होगी।

Start TLV इजरायल के विदेश मंत्रालय और तेल अवीव नगर पालिका द्वारा आयोजित एक वैश्विक वार्षिक आयोजन है। दुनिया भर के 23 विभिन्न देशों से प्रौद्योगिकी स्टार्टअप फाइनलिस्ट सितंबर 2017 में तेल अवीव, इजराइल में डीएलडी इनोवेशन फेस्टिवल के सहयोग से आयोजित एक पांच दिवसीय स्टार्टअप 'बूस्ट-कैंप' में भाग लेने के लिए इकट्ठे होंगें। विजयी होने वाले स्टार्टअप स्थानीय इज़राइली उद्यमियों के साथ व्याख्यान और कार्यशालाओं में शामिल होंने के साथ ही प्रमुख इज़राइली और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और पेशेवरों के साथ बैठकों में भी हिस्सा लेंगें।

विकसित होते भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की सराहना करते हुए और इजरायल के पारिस्थितिकी तंत्र के साथ इसकी अनुरूपता के विषय में राजदूत डेनियल कैरमोन ने कहा, "ये एक और ऐसा क्षेत्र है, जिसमें हमारे देशों के बीच बेहतर भागीदारी की राह खुल सकती है। हमारे नवोत्थान की संयुक्त शक्ति हमारे समाज और अर्थव्यवस्थाओं को बेहतर रूप से बदल देगी और जिस से दुनिया पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।" राजदूत कार्मोन ने इन पारिस्थितिकी तंत्र की स्थिरता के लिए नवाचार में महिलाओं की शक्ति के पूर्ण एकीकरण के माध्यम से गारंटी की आवश्यकता पर जोर दिया है।

प्रतियोगिता का विवरण

और अब यह प्रतियोगिता आधिकारिक तौर पर प्रविष्टियों के लिए खुल गयी है। प्रविष्टियों के लिए अंतिम तिथि 7 जुलाई, 2017 है। अंतिम पांच फाइनलिस्ट को 24 जुलाई को दिल्ली में अपने स्टार्टअप के प्रौद्योगिकी और इसके सामाजिक प्रभाव का प्रस्तुतिकरण करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा, इनमें से विजेता का चुनाव किया जाएगा। Start TLV India प्रतियोगिता और आवेदन फार्म के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें click here.

दूतावास ने सामाजिक प्रभाव वाली महिलाओं के नेतृत्व वाले तकनीकी स्टार्टअप्स की खोज के लिए स्टार्टअप इंडिया, TiE-NCR, YES Bank और YES Global Institute के साथ भागीदारी की है। Start TLV इजरायल का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय उच्च तकनीक सम्मेलन है जो दुनिया भर से स्टार्टअप, उद्यम पूंजीपतियों, एंजेल निवेशकों और नवीन आविष्कारों को आकर्षित करता है।

स्टार्टअप राष्ट्र

एक छोटा सा देश होने के बावजूद, केवल 69 वर्षों में, इजरायल प्रौद्योगिकी और नवाचार के साथ ही कला और संस्कृति का एक वैश्विक केंद्र बन गया है। अमेरिका के बाद इज़राइल ने जापान, चीन, भारत, कोरिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे अन्य देशों की तुलना में अधिक स्टार्टअप कंपनियों का निर्माण किया है। इसके अतिरिक्त, इज़राइल में प्रति व्यक्ति अमेरिका से दुगुना और यूरोपीय संघ के सभी सदस्यों की तुलना में 30 गुना अधिक उद्यम पूंजी निवेश हुआ है। इसराइल में अनुसंधान एवं विकास पर सकल घरेलू उत्पाद(GDP) का 3. 9 प्रतिशत खर्च किया जाता है, जो विश्व में सर्वाधिक है।

येल हशवीत (बायें) कौंसल जनरल, कांसुलेट जनरल ऑफ़ इजराइल, बेंगलुरु के साथ जीव शाल्वी,(दाहिने) डिप्टी चीफ ऑफ़ मिशन, हेड ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन एंड का
येल हशवीत (बायें) कौंसल जनरल, कांसुलेट जनरल ऑफ़ इजराइल, बेंगलुरु के साथ जीव शाल्वी,(दाहिने) डिप्टी चीफ ऑफ़ मिशन, हेड ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन एंड का

तेल अवीव इजरायल की व्यापारिक राजधानी होने के साथ ही दर्जनों प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों और सैकड़ों तकनीकी स्टार स्टार्टअपस विश्व स्तर की तकनीकी प्रतिभाओं के स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एक अग्रणी नवाचार केंद्र है भी है।

भारत से पिछले विजेता

कम लागत वाली स्वास्थ्य देखभाल में माहिर Advenio की मौसुमी आचार्य और ऑनलाइन पेटेंट खोज और विश्लेषण करने वाली XLPAT Labs की कोमल तलवार दो महिलाएं भारतीय उद्यमी थीं जिन्होंने पिछले वर्ष के Start Tel Aviv कार्यशाला में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।
पिछले साल की विजेता एक्सएलपीएटी लैब की कोमल तलवार के साथ इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमोन
पिछले साल की विजेता एक्सएलपीएटी लैब की कोमल तलवार के साथ इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमोन

Start TLV कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सामान्य श्रेणी में से कुछ अन्य विजेता थे-

NowFloats ने Start TLV 2013 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। NowFloats के सह-संस्थापक रौनक कुमार सामंतराय, जो इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने तेल अवीव गए थे, बताते हैं, "नई दिल्ली में इजरायल के दूतावास को धन्यवाद, कि हमने वहां मिलने वाले कुछ लोगों में से कुछ के साथ स्थायी सम्बन्ध और दोस्ती का निर्माण किया।"

2014 में भारतीय फाइनल जीतने वाले शील्ड स्क्वायर के पवन ने कहा, "स्टार्टअप तेल अवीव में भाग लेना हमारे लिए सीखने का एक महान अनुभव था। हमें सुरक्षा क्षेत्र में सीरियल उद्यमियों के साथ आमने सामने बातचीत करने का अवसर मिला, जिसने हमें अपने उत्पाद के लिए रोडमैप को परिशोधित करने में मदद की। DLD Tel Aviv निश्चय ही एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो नेटवर्किंग के महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है।"

ऑडियो कंपास के संस्थापक और सीईओ गौतम शेवक्रमणि (जो स्मार्टफ़ोन को व्यक्तिगत टूर गाइडों में परिवर्तित कर देता है), ने Start Tel Aviv 2015 में भारतीय फाइनल की जीत पर कहा, "Start Tel Aviv ने हमें वैश्विक स्तर पर अन्य स्टार्टअप और उद्यमियों मिलने और उनके बारे मैं जानने का अवसर दिया। हम विभिन्न बाजारों के विचारों और सीख को साझा करने में सक्षम हो सके। Start Tel Aviv ने मुझे प्रौद्योगिकी सहयोग की तलाश में समान क्षेत्रों में अभिनव इजरायल कंपनियों के साथ जुड़ने और लाइसेंस लेने के लिए सक्षम किया।"

7 जुलाई, 2017 से पहले आवेदन करें

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...