अमृतसर और कानपुर में ऊबर की अगले हफ्ते दस्तक, बाइक राइड से होगी शुरुआत

UBER बाइक राइड अमृतसर और कानपुर में जल्दी ही...

2

अमृतसर और कानपुर में ऊबर कैब की सुविधा नहीं है। आमतौर पर ऊबर किसी भी शहर में सबसे पहले कैब सर्विस ही शुरू करती है, लेकिन इस बार कंपनी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है और इन नए मार्केट में बाइक से शुरुआत की जा रही है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
इसे 2016 में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर बेंगलुरु से शुरू किया गया था। इसके बाद कई और शहरों में इसे शुरू किया गया। ऊबर के मुताबिक अब तक पचास लाख से ज्यादा राइड्स की जा चुकी हैं।

कैब सर्विस प्रदान करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ऊबर भारत में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रही है। इस कदम में उसने इस हफ्ते अमृतसर और कानपुर में अपनी मोटो सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। ऊबर उत्तर भारत के दो प्रमुख शहरों में सबसे पहले अपनी ऊबर मोटो सर्विस देगी। ऊबरमोटो में कंपनी बाइक शेयरिंग सर्विस देती है। इसके बाद वह इन शहरों में कार सर्विस भी शुरू करेगी। कंपनी की योजना इस हफ्ते बेंगलुरु और पुणे में अपनी ऑटो सर्विस को रिवाइव करने की है, जो उसने दो साल पहले बंद कर दी थी। कंपनी अपनी आउटस्टेशन सर्विस को भी बढ़ाने की योजना बना रही है।

इस वक्त देश के 29 शहरों में ऊबर की मौजूदगी है। अभी ऊबर कैब, ऑटो, आउटस्टेशन, कारपूलिंग जैसी सर्विस दे रही हैष ऊबरमोटो की मौजूदगी देश के नौ प्रमुख शहरों में है जिसमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, अहमदाबाद, हैदराबाद, जयपुर, नोएडा, गाजियाबाद, मोहाली, लुधियाना और बांग्लादेश का ढाका भी शामिल है। कानपुर और अमृतसर भी इनमें शामिल हो जाएंगे जिसके बाद साउथ एशिया क्षेत्र में ऊबरमोटो शहरों की संख्या 11 हो जाएगी।

अमृतसर और कानपुर में ऊबर कैब की सुविधा नहीं है। आमतौर पर ऊबर किसी भी शहर में सबसे पहले कैब सर्विस ही शुरू करती है, लेकिन इस बार कंपनी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है और इन नए मार्केट में बाइक से शुरुआत की जा रही है। इसे 2016 में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर बेंगलुरु से शुरू किया गया था। इसके बाद कई और शहरों में इसे शुरू किया गया। ऊबर के मुताबिक अब तक पचास लाख से ज्यादा राइड्स की जा चुकी हैं।

ऊबर के जनरल मैनेजर (नॉर्थ, वेस्ट और ईस्ट इंडिया) प्रभजीत सिंह ने कहा, 'ऊबरमोटो की सर्विस अभी भारत के नौ शहरों में दी जा रही है।' उन्होंने कहा कि ऊबरमोटो सर्विस के शुरुआती परिणामों से हम काफी गर्व महसूस कर रहे हैं। यह ट्रांसपोर्ट के लिहाज से सबसे अफोर्डेबल सर्विस है। कार के मुकाबले सड़कों पर यह 75% कम जगह लेती है और इसमें ट्रैफिक जाम में भी कोई टेंशन नहीं है।' उन्होंने कहा कि कंपनी कार और बाइक दोनों सर्विसों को लेकर काफी बुलिश है। उन्होंने कहा कि अमृतसर और कानपुर में हम सबसे पहले ऊबरमोटो सर्विस को शुरू करेंगे। इसके बाद हम आकलन करेंगे कि इन शहरों में कैब सर्विस को लॉन्च किया जाए या नहीं? सिंह ने कहा कि भारत में ऊबरमोटो कंपनी की सबसे सफल इनोवेशन में से एक है।

सिंह ने कहा कि कार सर्विस के मुकाबले इसका किराया केवल 10% है। इसके अलावा इस सर्विस से कई लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है। ऊबरमोटो की शुरुआत डेढ़ साल पहले हुई थी और अब तक इस सर्विस के 50 लाख ट्रिप पूरे किए जा चुके हैं। गुरुग्राम, अहमदाबाद, हैदराबाद, जयपुर और नोएडा में ऊबरमोटो की सर्विस दी जा रही है। ढाका और बांग्लादेश में भी ऊबरमोटो की सर्विस दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: हर रविवार को यह पुलिस स्टेशन बदल जाता है चिल्ड्रेन क्लिनिक में, फ्री में होता है इलाज

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...