मुनाफे के वो 35 बिज़नेस, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं मात्र 10 हज़ार रुपये में

कम लागत में घर बैठे शुरू करें ये 35 काम, पैसे झक मार कर आयेंगे पीछे...

64

बिजनेस एक ऐसा पेशा है जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है। बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की प्रवृत्ति काफी देखी गई है। आखिर हो भी क्यों न, दूसरों के अंडर काम करने की बजाय अगर खुद अपनी कंपनी का बॉस बनने का मौका मिले तो कौन ऐसे मौकों को छोड़ेगा।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। 

बिजनेस एक ऐसा पेशा है जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है। बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की प्रवृत्ति काफी देखी गई है। आखिर हो भी क्यों न, दूसरों के अंडर काम करने की बजाय अगर खुद अपनी कंपनी का बॉस बनने का मौका मिले तो कौन ऐसे मौकों को छोड़ेगा। लेकिन बिजनेस में जितनी आजादी और जितना कमाई होती है उससे कही ज्यादा उसमें मेहनत की भी जरूरत पड़ती है। और फिर बिजनेस सक्सेस होगा या नहीं, इस बात की भी तो कोई गारंटी नहीं होती। इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि किसी भी बिजनेस में सीधे पैसा लगाने की बजाय छोटे बिजनेस से शुरुआत करनी चाहिए। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताते हैं जिन्हें काफी कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है।

ट्रैवल एजेंसी

जब से भारत में एक नए मध्यम वर्ग का उदय हुआ है, ट्रैवल एजेंसी बिजनेस में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी शहर या कस्बे में रहते हैं तो इसे आप घर से ही चला सकते हैं।

मोबाइल रीचार्ज शॉप

आज भले ही ऑनलाइन और वॉलेट के जरिए रीचार्ज करने का ऑप्शन आ गया है, लेकिन भारत में अधिकतर लोग अभी भी रिचार्ज शॉप से ही फोन रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं। तो जो भी इस बिजनेस में इच्छुक हैं वो कहीं भी एक छोटी सी दुकान लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसके साथ-साथ कई और ऑनलाइन सर्विस को भी अपनी दुकान से शुरू कर सकते हैं।

नाश्ते की दुकान

ये तो सदाबहार बिजनेस है। इसे कहीं भी किसी भी शहर के कोने में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको ग्राहक भी नहीं तलाशने पड़ेंगे। एक बार आपकी दुकान के बारे में लोगों को पता चला तो वे आपके यहां दौड़े चले आएंगे। बशर्ते आपकी दुकान का सामान अच्छा होना चाहिए। इसमें भी काफी कम पैसों की जरूरत पड़ती है।

ट्यूशन/कोचिंग सेंटर

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसे शुरू करने में आपको न के बराबर पैसों की जरूरत पड़ेगी।

जूस शॉप

आज तो हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और जूस को सीधे तौर पर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक मशीन और थोड़े से फल के सहारे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

टेलरिंग

हर शहर में अच्छे टेलर्स की डिमांड हमेशा रहती है। अब तो डिजाइनर्स कपड़ों के प्रचलन में आ जाने के बाद खुद से सिलाए कपड़ों की मांग अधिक हो गई है और इससे मार्केट में अच्छे टेलर की जरूरत महसूस की जाती है। इसमें हालांकि थोड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन ये भी एक फायदे का बिजनेस है।

बेकरी शॉप

आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों के खानपान की आदतें भी बदली हैं और इसीलिए बेकरी उत्पादों की डिमांड बढ़ी है। पहले जहां सिर्फ बर्थडे जैसे मौकों पर ही बेकरी शॉप का रुख किया जाता था वहीं अब स्नैक्स के लिए भी बेकरी की उपयोगिता बढ़ गयी है। आप चाहें तो किसी मशहूर बेकरी चेन की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, नहीं तो खुद की भी शॉप खोल सकते हैं। इसे शुरू करने में भी बहुत अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ती।

ब्लॉगिंग

डिजिटल युग में ब्लॉगिंग से भी पैसे कमाए जा रहे हैं। अगर आपके पास लिखने की स्किल है तो सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के जरिए इसकी शुरुआत की जा सकती है। अगर आप बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं।

यूट्यूब

आज से दस साल पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था कि इंटरनेट के जरिए करोड़पति बना जा सकता है। लेकिन आज ये संभव हो गया है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अच्छे-खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। बस आपके भीतर क्रिएटिव कीड़ा होना चाहिए। भारत में हजारों ऐसे चैनल हैं, जो घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

वेडिंग कंसल्टेंट

अब वो जमाना चला गया जब शादी की पूरी व्यवस्था घरवाले करते थे। इस भागदौड़ भरे वक्त में शायद ही किसी के पास इतना वक्त होगा कि वह इतने बड़े आयोजन को अकेले मैनेज कर सके। इसलिए वेडिंग कंसल्टेंट जैसे प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ी है। अगर आपकी रुचि कार्यक्रमों को मैनेज करने में है तो यह विकल्प आपके लिए सही साबित हो सकता है।

फोटोग्राफी

अगर आपकी रुचि तस्वीरों को कैद करने में है तो फोटोग्राफी में आपका भविष्य इंतजार कर रहा है। अगर आपको इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है, लेकिन आप इच्छुक हैं तो कई सारे संस्थान इसके लिए कोर्स भी करवाते हैं। इसमें भी भविष्य बनाया जा सकता है। एक बार नाम बन जाने पर न तो पैसे की कमी होगी और न ही काम की। वेडिंग फोटोग्राफर भी आजकल लाखों रुपये वसूलते हैं।

टिफिन सर्विस

शहरों में अक्सर अकेले रहने वाले वर्किंग प्रोफेशनल लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वे खुद से खाना बना सकें, इसलिए उन्हें टिफिन लगवाना पड़ता है। अगर आपको खाना बनाना आता है तो इसे आप खुद ही शुरू कर सकते हैं। इसके लिए भी बहुत अधिक निवेश की जरूरत पड़ती है।

इवेंट मैनेजमेंट

यह काम ऑफस के बाहर का है। अगर आपके भीतर नेटवर्किंग बिल्ड करने और टीम को मैनेज करने की क्षमता है तो यह बिजनेस भी काफी मुनाफा देने वाला है। इसमें आपको वेन्यू डिसाइड करने से लेकर वेंडर्स और स्पॉन्सर से मिलना होगा। यह काम 24 घंटे का होता है। यह काफी बड़ा बिजनेस है, लेकिन अगर आपका नेटवर्क अच्छा है। कम पैसों से भी शुरुआत की जा सकती है।

ऑनलाइन कोर्स

अगर आपके भीतर टैलेंट है और आप पढ़ने में अच्छे हैं तो ऑनलाइन कोर्स शुरू करना अच्छा साबित हो सकता है। आज बैंक, एसएससी से लेकर सिविल सर्विस की तैयारी ऑनलाइन कराई जा रही है। कई सारे प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जो सिर्फ ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से कई करोड़ का टर्नओवर बना रहे हैं। इसे शुरू करने में नाममात्र पैसों की जरूरत पड़ेगी।

सड़क किनारे किताबों की दुकान

सुनने में यह धंधा काफी छोटा लग सकता है, लेकिन इसमें फायदा काफी ज्यादा है। सड़क किनारे दुकान लगाने की वजह से आपको कोई किराया नहीं देना होता और किताबें सस्ती होने की वजह से ग्राहक भी काफी मिल जाते हैं। हालांकि आपको नगर निगम या नगर पालिका से अनुमति लेनी पड़ेगी। इसके बाद आप आराम से अपनी दुकान चला सकते हैं।

घोस्ट राइटिंग

ये ऐसे राइटर होते हैं जिन्हें कुछ लिखने के लिए काम दिया जाता है, लेकिन उन्हें काम करने का श्रेय नहीं मिलता। यह फ्रीलांसिंग राइटिंग के जैसे ही है। इसमें भी अच्छे पैसे मिलते हैं।

कस्टमाइज्ड ज्वैलरी

ज्वैलरी सिर्फ सोने, चांदी या हीरे की ही नहीं होती। हमारे समाज में लंबे समय से कई तरह की धातुओं और रत्नों से गहने बनाने का चलन रहा है। मोती या मूंगे की मदद से कस्टमाइज्ड ज्वैलरी तैयार की जाती है। इसे बनाने में लगने वाला कच्चा माल काफी सस्ते में मिल जाता है। आपको बस थोड़ी सी ट्रेनिंग लेने की जरूरत होगी।

एडवरटाइज़िंग कैंपेन डेवलपर

यह पूरी तरह से ऑनलाइन सिस्टम पर किया जाने वाला बिजनेस है। इसके लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी और फिर एक वेबसाइट बनाकर अपना काम शुरू किया जा सकता है।

टी स्टाल

इंडिया में किसी भी मौसम में चाय का धंधा डाउन नहीं होता है। चाहे गर्मी हो बरसात हो या सर्दी का मौसम। चाय फॉरएवर पेय है। इसे कहीं भी शुरू किया जा सकता है। कुछ बेंच और टेबल लगाकर इसकी शुरुआत की जा सकती है।

सोशल मीडिया स्ट्रैटिजिस्ट

आज सोशल मीडिया का जमाना आ गया है। कोई भी काम सोशल मीडिया के बिना अधूरा है। कॉर्पोरेट से लेकर स्टार्ट अप और सामाजिक संस्थाओं के लिए भी सोशल मीडिया की जरूरत पड़ती है। इसे शुरू करने से पहले आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी।

फैशन डिजाइनिंग

मार्केट में ऐसे कई सारे ब्रैंड्स हैं जिनके संस्थापकों ने किसी कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई नहीं की है। लेकिन आज उनका ब्रैंड पूरे देश और विदेशों में भी अपनी पहुंच रखता है। लड़कियों के कपड़े बनाने वाली कंपनी बीबा की फांउंडर मीना बिंद्रा इसका सबसे सफल उदाहरण हैं। अपना खुद का फैशन डिजाइनिंग का काम शुरु करने के लिए ज़रूरी नहीं है, कि लाखों रुपये लगा कर शहर में एक बड़ा सा शोरूम खोल दिया जाये, बल्कि दुकानों से अॉर्डर लेकर ये काम घर से भी शुरू किया जा सकता है।

ऑनलाइन फिटनेस इंस्ट्रक्टर

फिटनेस में आपकी रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको जिम खोलने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो यूट्यूब या खुद की वेबसाइट बनाकर लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग

इस काम में एक बार सफलता मिल जाने के बाद आप घर बैठे भी इसे कर सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनिंग का दायरा काफी विस्तृत है और इसमें मौकों की कमी नहीं है।

डांस/म्यूजिक स्कूल

आप संगीत या नृत्य में महारत हासिल रखते हैं तो खुद का स्कूल खोलिये और लोगों ट्रेनिंग दीजिए। संगीत और डांस सीखने में रुचि रखने वालों की कमी नहीं है।

स्क्रिप्ट राइटिंग

इसके लिए आपको मुंबई या दिल्ली जैसे शहर का रुख करना पड़ेगा। बाकी शहरों में हालांकि काम न के बराबर हैं, लेकिन बड़े शहरों के स्क्रिप्ट राइटर अच्छे पैसे कमाते हैं। यह भी रुचि और हाई स्किल वाला काम है।

हैंडीमैन सर्विस

घर में खराब इलेक्ट्रिसिटी को ठीक करने से लेकर प्लंबर और बाकी घरेलू काम को ठीक करने का पेशा हैंडीमैन सर्विस कहलाता है। शहरों में इन कामों को जानने वालों की अच्छी डिमांड है। ये काम घर बैठे स्वतंत्र रूप से भी ठीक किया जा सकता है।

पालतू जानवरों की देखभाल करना

बड़े लोगों के यहां जो पालतू जानवर होते हैं अक्सर उनकी देखभाल करने के लिए किसी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ जाती है। अपने देश में इस पेशे के बारे में अधिक जागरूकता नहीं है, लेकिन इसमें भी भविष्य बनाने के मौके बेशुमार हैं।

रिसर्च बेस्ड बिजनेस

अधिकतर कॉर्पोरेट कंपनियों के पास खुद की रिसर्च टीम होती है, लेकिन छोटी कंपनियां ये काम बाहर के लोगों से करवाती हैं। अगर आपके अंदर किसी भी विषय को गहराई से समझने की रुचि है तो ये काम कर सकते हैं।

फूड ट्रक

आजकल हर किसी के पास समय कम है इसलिए लोग बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में जाने की बजाय सड़क पर ही खाने का मजा ले लेते हैं। इस काम को पूरा करने के लिए फूड ट्रक आ गए हैं। इस बिजनेस में भी फायदे की काफी संभावनाएं हैं।

स्पोर्ट्स कोचिंग

इस काम को सिर्फ वही कर सकते हैं जिन्होंने कभी स्पोर्ट्स को जिया हो। इसमें भी सफल होने के खूब मौके हैं। खुद की अकैडमी खोलकर इसमें आगे बढ़ा जा सकता है।

ट्रांसलेशन सर्विस

अगर आपको दो या दो से अधिक भाषाओं का अच्छा ज्ञान है तो ट्रांसलेटिंग का बिजनेस काफी अच्छा साबित हो सकता है। विदेशी भाषाओं की जानकारी आपको अच्छी जगह पर पहुंचा सकती है।

कंसल्टेंसी सर्विस

छोटी-छोटी कंपनियां नौकरी के लिए उपयुक्त इंसान की खोज के लिए ऐसी कंसल्टेंसी सर्विस की सेवाएं लेती हैं। इसमें अच्छा कमीशन मिलता है।

टूर गाइड

अगर आपके घर के आसपास कोई ऐसी जगह है जहां पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं या पर्यटक आते हों तो आप टूर गाइड बन सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विदेशी भाषाएं सीखनी होंगी और उस जगह के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी।

कार्ड मेकर

कार्ड मेकिंग का बिजनेस देश में अभी उतना प्रचलित नहीं है, लेकिन इसमें काफी संभावनाए हैं। इसके लिए स्किल की जरूरत होगी और सोशल मीडिया पर आपकी उपस्थिति भी होनी चाहिए।

कुकिंग क्लासेज

खाना बनाने का शौक हो और लोगों को सिखाने की ललक हो तो कुकिंग क्लासेज शुरू की जा सकती हैं। प्रोफेशनल कुक बनकर आप कुकिंग का काम भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पुलिस की नौकरी छोड़ शुरू की खेती, सिर्फ आलू से सालाना कमाते हैं 3.5 करोड़

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...