कारगिल पर विजय की यादें ताजा करतीं फिल्में और दिल भर देने वाले गाने

2

कारगिल विजय के बाद जहां एक तरफ देश कारगिल के वीर जवान को सलाम करता रहा है, वहीं बॉलीवुड ने भी करगिल युद्ध के वीरों को अपने तरीके से श्रद्धांजलि दी है, कई फिल्में बनी हैं! कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आपको बताते हैं उन फिल्मों और गानों के बारे में, जो करगिल युद्ध की यादों को आपके जेहन में फिर से ताज़ा कर देंगे।

भारतवासी उन जवानों को नमन कर रहे हैं, जो 18 साल पहले अपनी शहादत देकर विपरीत परिस्थितियों में भी दुश्मनों को अपनी जमीन से खदेड़ने में कामयाब रहे।

भारत-पाकिस्तान के बीच 1999 में हुए कारगिल युद्ध को आज 18 साल हो गए हैं। 26 जुलाई 1999 के दिन ही भारतीय सेना ने कारगिल में तिरंगा फहराया था, तब से हर साल इस दिन को कारगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। उस वक्त पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पार करके भारत की ज़मीन पर कब्ज़ा करने की कोशिश की थी मगर भारत मां के जांबाज सपूतों ने पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जबाब देते हुए उसे पीछे खदेड़ दिया। 

करगिल विजय दिवस के मौके पर आज पूरा देश भारतीय सेना के पराक्रम का जश्न मना रहा है। भारतवासी उन जवानों को नमन कर रहे हैं, जिन्होंने अपनी शहादत देकर विपरीत परिस्थितियों में भी दुश्मनों को अपनी जमीन से खदेड़ने में कामयाब रहे। जहां एक तरफ देश इन वीर जवान को सलाम करता रहा है, वहीं बॉलीवुड ने भी करगिल युद्ध के वीरों को अपने तरीके से श्रद्धांजलि दी है। करगिल युद्ध को लेकर बॉलीवुड में बहुत सी फिल्में बनी हैं। कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आपको बताते हैं उन फिल्मों और गानों के बारे में, जो करगिल युद्ध की यादों को आपके जेहन में फिर से ताज़ा कर देंगे।

कारगिल युद्ध पर बनीं हिंदी फिल्में

LOC कारगिल (2003)

बॉर्डर जैसी महान वॉर फिल्म बनाने वाले निर्देशक जेपी दत्ता ने भारतीय सिनेमा को युद्ध पर आधारित कई फिल्में दी हैं। उन्होंने 1999 में हुए युद्ध पर एक फिल्म बनाई थी 'एलओसी कारगिल'। यह फिल्म 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जे.पी. दत्ता ने उन सभी ऑफिसर्स को दिखाया है जिनकी बदौलत हम पाकिस्तान को खदेड़ने में सफल हो सके थे। फिल्म काफी लंबी है लेकिन बेहद खूबसूरती से बनाई गई है। इस फिल्म में कई कलाकारों ने काम किया था। जिसमें संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, अक्षय खन्ना मोहनीश बहल, नागार्जुन अक्कीनेनी, आशोतोष राना, रानी मुखर्जी, करन नाथ, मनोज वाजपेयी, करीना कपूर, रवीना टंडन और महिमा चौधरी ने मुख्य भूमिका में थी।

लक्ष्‍य (2004)

यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में 1999 कारगिल युद्ध के कुछ अंश दिखाए गए हैं। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह से एक इंडियन आर्मी ऑफिसर युद्ध जीतने को ही अपने जीवन का लक्ष्य बना लेता है। इस फिल्म में रितिक रोशन ने लेफ्टिनेंट करण शेरगिल की भूमिका निभाई थी। जिन्होंने अपनी टीम का नेतृत्व कर आतंकवादियों पर फतह हासिल की थी। यह 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष की ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है। फिल्‍म को डायरेक्‍ट किया था बॉलीवुड निर्देशक और एक्‍टर फरहान अख्‍तर ने। फिल्‍म में मुख्‍य भुमिका में नजर आए एक्‍टर अमिताभ बच्‍चन, रितिक रोशन, प्रीति जिंटा, ओम पुरी और बोमन ईरानी।

आइए अब सुनते हैं कारगिल युद्ध के बैकग्राउंड पर बने वो गाने जो आपके रोंगटे खड़े कर देंगे।

कंधों से मिलते हैं कंधे... फिल्म- लक्ष्य

मैं कहीं भी रहूं... फिल्म- एलओसी कारगिल

एक साथी और भी था... फिल्म- एलओसी कारगिल

सुनो जाने वाले लौट के आना... फिल्म- एलओसी कारगिल

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी