शादियों के सीजन में लिव-इन-रिलेशन से तलाक तक बॉलीवुड की कुछ कहानियां

जोड़ियों के बनने और टूटने के किस्से...

0

बॉलीवुड में तो शादियों का सीजन छाया हुआ है, सोनम कपूर, नेहा धूपिया सात फेरे ले चुकीं, हिमेश रेशमियां भी लाइन में हैं लेकिन ऐसे सवाल भी हौले से मीठी थपकियां दे जा रहे कि सल्लू मियां और करण जौहर का क्या हुआ? इसी फिल्म इंडस्ट्री में कई स्टॉर ऐसे भी रहे जिन्होंने जीवन भर शादी नहीं रचाई तो कई स्टॉर बाल-बच्चेदार होते हुए भी अपनी पहली पत्नियों के घर-आंगन उजाड़कर नए रिश्तों में मजे का जीवन जी रहे हैं।

नेहा धूपियया और सोनम कपूर अपने साथी के साथ
नेहा धूपियया और सोनम कपूर अपने साथी के साथ
वर्ष 1990 की लोकप्रिय फिल्म 'आशिकी' की अभिनेत्री अनु अग्रवाल भी आज तक अविवाहित जीवन जी रही हैं। एक वक्त में अभिनेत्री नगमा की पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली से अफेयर की खबरें सुर्खियां बनती रहती हैं लेकिन वह आज भी सिंगल हैं।

बॉलीवुड में इन दिनो शादियों का मौसम है। उनको चाहने वालों को एक सबसे बड़ा सवाल ये माथा चकरा देता है कि पचास की उम्र पार कर चुके आखिर सल्लू मियां कब शादी रचाएंगे? यद्यपि उनके निजी जिंदगी में संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ आती-जाती रही हैं। यही सवाल निर्माता-निर्देशक करन जौहर के साथ भी बनता है जोकि 45 वसंत पार कर चुके हैं। हाल ही में वह सरोगेसी जुड़वा बच्चों के पिता बन चुके हैं। सितारे फिल्मों से तो सामाजिक विसंगतियों के खिलाफ संदेश देते ही हैं, कई बार उनका निजी जीवन भी लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बन जाता है।

आजकल, जबकि महानगरों में लिव-इन-रिलेशन का चलन बढ़ता जा रहा है, उसे सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी मिल चुकी है, हाल के दिनो में पारंपरिक शादियां रचाकर सोनम कपूर, नेहा धूपिया, हिमेश रेशमिया जैसे सितारों ने भारतीय सामाजिक जीवन में घरेलू रिश्तों की मान-मर्यादाओं को बल प्रदान किया है। यद्यपि इसमें टूटने-बिखरने के अपवाद भी देखे गए हैं। मसलन, पॉपुलर सिंगर हिमेश रेशमिया अपनी लिव-इन-गर्लफ्रेंड सोनिया कपूर के साथ शादी के बंधन में बंध रहे हैं। यह उनकी दूसरी शादी है। अभी तक 22 वर्षों से कोमल उनकी पहली पत्नी रही हैं।

सोनिया की एंट्री ने उनका बसा-बसाया घर तोड़ दिया है। इसी तरह सैफ अली खान अभिनेत्री अमृता सिंह को ठुकरा चुके हैं। उनकी 1991 में शादी हुई, सारा और इब्राहिम दो बच्चे हुए। तेरह साल रहने के बाद दोनों ने तलाक ले लिया। वर्ष 2012 में सैफ की जिंदगी में करीना कपूर आ गईं। अब उनका एक बेटा है तैमूर अली खान। अमृता अपने दोनों बच्चों के साथ आज भी सिंगल हैं। अभिनेता करन सिंह ग्रोवर ने 2012 में जेनिफर विंगेट से दूसरी शादी की थी। दोनों 2016 में अलग हो गए। अब करन एक्ट्रेस बिपाशा बासु के पति बन चुके हैं। जेनिफर का घर उजड़ चुका है। वह आज भी सिंगल हैं।

एक और फिल्मी हस्ती हैं बोनी कपूर। मोना कपूर उनकी पहली पत्नी रही हैं। उनको तलाक देकर बोनी ने श्रीदेवी से शादी रचा ली। यद्यपि श्रीदेवी की अकाल मौत से उनके दाम्पत्य जीवन में एक बार फिर बिखराव आ गया है। मशहूर शायर जावेद अख्तर ने 1972 में हनी ईरानी से शादी रचाई थी। दोनों के दो बच्चे फरहान अख्तर और जोया अख्तर हैं। कुछ वर्ष साथ रहने के बाद दोनों का 1984 में तलाक हो गया। जावेद ने 1985 में शबाना आजमी से शादी रचा ली। उनकी पहली हनी आज भी सिंगल हैं।

बॉलीवुड में तमाम ऐसे भी सितारे रहे हैं, जिन्होंने जीवन भर शादी से तौबा किया। आशा पारेख 1960-70 के दशक में चोटी की अभिनेत्रियों में शुमार रहीं लेकिन उन्होंने कभी शादी नहीं की यद्यपि उन्हें निर्देशक नासिर हुसैन से प्यार था। मशहूर अभिनेता संजीव कुमार ने आजीवन शादी नहीं की। यद्यपि उन्होंने 1973 में हेमा मालिनी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था लेकिन बात बनी नहीं। अभिनेत्री नंदा की निर्माता मनमोहन देसाई से सगाई हुई थी लेकिन शादी से पहले ही मनमोहन देसाई एक हादसे में चल बसे। इसके बाद नंदा ने कभी शादी नहीं की।

मशहूर अभिनेत्री सुरैया और जाने माने एक्टर देवानंद के इश्क के किस्से बहुत मशहूर हुए। सुरैया की मां ने उन्हें देवानंद से शादी नहीं करने दी। उसके बाद तो सुरैया आजीवन अविवाहित रह गईं। उन्नीस सौ सत्तर-अस्सी के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री परवीन बॉबी के कई लोगों से संबंध रहे लेकिन उन्होंने शादी नहीं की। राजनीति में कदम रखने से पहले जयललिता तमिल फिल्मों की एक मशहूर अभिनेत्री थीं। वह तमिल सुपरस्टार एमजी रामचंद्रन की करीबी थीं और उनकी उत्तराधिकारी भी बनीं लेकिन वह भी आजीवन सिंगल रहीं।

वर्ष 1990 की लोकप्रिय फिल्म 'आशिकी' की अभिनेत्री अनु अग्रवाल भी आज तक अविवाहित जीवन जी रही हैं। एक वक्त में अभिनेत्री नगमा की पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली से अफेयर की खबरें सुर्खियां बनती रहती हैं लेकिन वह आज भी सिंगल हैं। इसी राह पर हैं कई लोगों से संबंध की सुर्खियां बनती रहीं मिस यूनिवर्स अभिनेत्री सुष्मिता सेन। उन्होंने दो बेटियों को गोद ले रखा है। अभिनेत्री तब्बू की सगाई फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला से हुई थी, लेकिन निजी मतभेदों के कारण बात बन नहीं सकी। तेलुगु सुपरस्टार के साथ उनका नाम जोड़ा गया लेकिन तबू आज भी सिंगल हैं।

फिलहाल बॉलीवुड में शादियों का मौसम आया हुआ है। सोनम कपूर अब आनंद आहूजा की हो चुकी हैं। दोनो विवाह बंधन में बंध चुके लेकिन इस शादी की खासियत रही पापा अनिल कपूर की एनर्जी। साठ की उम्र लांघ चुके अनिल कपूर अपनी सुपरहिट फिल्म ‘राम लखन’ के अंदाज में बेटी की मेहंदी की रस्म से लेकर शादी के रिसेप्शन तक जमकर डांस करते रहे। नाचे ही नहीं, कई दिग्गज सितारों को अपने साथ नचवाया भी। इसी बीच उनकी दूसरी बेटी रिया कपूर के अफेयर की खबरें भी जोर पकड़ने लगी हैं। सोनम की शादी में रिया के साथ देखे गए उनके कथित ब्वॉयफ्रेंड करण बुलानी। दोनों की कई तस्वीरें भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट हो चुकी हैं, जिनमें करण रिया और सोनम कपूर के साथ नजर आते हैं।

सोनम की शादी से ठीक दो दिन पहले करण 'माय गर्ल' रिया से अपने रिश्ते का इशारा भी कर चुके हैं। बॉलीवुड में शादियों का सीजन तो चल ही रहा है, फिर नेहा धूपिया भी कैसे पीछे रह जातीं। वह पिछले दिनो बड़े चुपके से दिल्ली में अपने फैन्स को सरप्राइज देते हुए अंगद बेदी के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। उनकी शादी एक घरेलू किस्म के फंक्शन में हुई जिसमें सिर्फ परिवार के कुछ सदस्य और नजदीकी दोस्त ही उपस्थित रहे। नेहा ने सोशल मीडिया पर अपनी शादी की फोटो डालते हुए लिखा- 'मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा निर्णय है। आज मैंने अपने बेस्ट फ्रेंड से शादी कर ली। हलो, मेरे जीवनसाथी अंगद बेदी।' इस शादी की फोटो ट्वीट करते हुए करण जौहर ने लिखा- 'मेरी डार्लिंग और बेहद स्पेशल फ्रेंड नेहा धूपिया ने जेंटलमैन और टैलंटेड अंगद बेदी से शादी कर ली है। मैं उन्हें दशकों तक के अनकंडीशनल लव की शुभकामनाएं देता हूं।'

यह भी पढ़ें: अगर सचिन और बिन्नी बंसल के फाइनल एग्जाम में अच्छे नंबर आ जाते तो क्या फ्लिपकार्ट बन पाती?

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय