डेस्कटॉप-लैपटॉप अब भी इंटरनेट उपयोग का सबसे लोकप्रिय माध्यम

0

एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में स्मार्टफोन की बिक्री दहाई अंक में बढ़ने के बावजूद किशोरों के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिहाज से डेस्कटाप और लैपटाप सबसे लोकप्रिय माध्यम है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जेनजेड के सर्वेक्षण के मुताबिक डेस्कटाप और लैपटाप इंटरनेट (44 प्रतिशत) पहुंच के सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं, जिसके बाद स्मार्टफोन (43 प्रतिशत)  का स्थान है। रपट के मुताबिक देश में, हालांकि, किशोरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इलेक्ट्रानिक उत्पाद स्मार्टफोन (83 प्रतिशत) है।

सर्वेक्षण में कहा गया, ‘‘प्रौद्योगिकी ने युवा भारत में बदलाव लाया है। इन उपकरणों को पहले विलासिता की चीज माना जाता था जो अब आवश्यकता की वस्तु बन गया है और इससे छात्र तथा व्यक्तिगत जीवन दोनों पर असर होता है। इस सर्वेक्षण में आठवीं-12वीं के बीच स्कूली छात्रों की डिजिटल आदतों का जायजा लेने की कोशिश की गई है।’’ करीब 26 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कम से कम एक घंटा हर रोज आनलाईन रहते हैं जबकि 27 प्रतिशत ने कहा कि वे पांच मिनट के भीतर सूचनाओं का जवाब देते हैं।

सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग फेसबुक (86 प्रतिशत) के लिए होता है जिसके बाद गूगूल प्लस (65 प्रतिशत) का स्थान है। सर्वेक्षण में पाया गया कि लड़कियों के मुकाबले लड़के सोशल नेटवकि’ग साईट पर ज्यादा सक्रिय होते हैं। (पीटीआई) 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...