ज्यादा टिकट बुक करनी हैं तो IRCTC खाते को करें आधार से वेरिफाई

0

 आईआरसीटीसी ने कहा है कि अगर अकाउंट आधार से लिंक नहीं होगा तो उपयोगकर्ता 6 से ज्यादा टिकट नहीं बुक कर पाएंगे। इससे पहले अभी तक किसी भी यूजर को एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 6 टिकट बुक करने की ही अनुमति होती है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। हालांकि आधार से लिंक कराने के बाद आपको 6 और टिकट यानी कुल 12 टिकट बुक करने की इजाजत होगी।

अगर आपका आधार नंबर किसी पुराने फोन नंबर से रजिस्टर्ड है और वो नंबर आपके पास नहीं है तो आप अपनी जानकारी अपडेट नहीं कर पाएंगे।

इन दिनों विभिन्न कागजातों को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए निर्देश मिल रहे हैं। फिर वो चाहे बैंक का अकाउंट हो या फिर आपका पैन कार्ड। इस कड़ी में आईआरसीटीसी ने भी अपने यूजर्स को अपने अकाउंट को आधार से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। आईआरसीटीसी ने कहा है कि अगर अकाउंट आधार से लिंक नहीं होगा तो उपयोगकर्ता 6 से ज्यादा टिकट नहीं बुक कर पाएंगे। इससे पहले अभी तक किसी भी यूजर को एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 6 टिकट बुक करने की ही अनुमति होती है। लेकिन अब इसका दायरा बढ़ाकर ज्यादा टिकट बुक करने की अनुमति दी जा रही है।

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने की वेबसाइट आईआरसीटीसी ने बताया कि अगर आप एक महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करना होगा। यानी, अगर आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप महीने में 6 से ज्यादा टिकट बुक नहीं करा पाएंगे। हालांकि आधार से लिंक कराने के बाद आपको 6 और टिकट यानी कुल 12 टिकट बुक करने की इजाजत होगी।

अगर आप अपना अकाउंट आधार से लिंक कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आईआरसीटीसी की टिकट बुकिंग वेबसाइट खोलें उसके बाद अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड डालें। जब वेबसाइट खुल जाए तो माई अकाउंट पर क्लिक करें। उस सेक्शन में सबसे नीचे आधार केवाईसी का ऑप्शन दिखेगा। आपको उसी पर क्लिक करना है। आधार केवाईसी पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इसके बाद आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके आधार लिंक नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी को भरने के बाद आपका अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा।

इसके बाद आपको एक मेल मिलेगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका आईआरसीटीसी अकाउंट आधार से लिंक हो चुका है और आपकी जानकारी अपडेट कर दी गई हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपका आधार नंबर किसी पुराने फोन नंबर से रजिस्टर्ड है और वो नंबर आपके पास नहीं है तो आप अपनी जानकारी अपडेट नहीं कर पाएंगे। उसके लिए आपको आधार सेंटर जाकर अपना नया नंबर आधार से लिंक कराना होगा। सरकार ने कुछ दिन पहले ही अपने सिमकार्ड को आधार से लिंक करवाने की सुविधा ओटीपी से प्रदान कर दी है। अगर आपने अपना फोन नंबर आधार से लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लें, नहीं तो आपका सिम कभी भी बंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: IIT कानपुर ने डेवलप की कंडक्टिव इंक, तकनीक को मिलेगा बढ़ावा

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...