डोनाल्ड ट्रंप हैं 'टाइम पर्सन अॉफ द ईयर 2016'

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस बार टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया है। हालांकि, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के एक बड़े दावेदार थे।

0

अमेरिका में हिलेरी क्लिंटन को मात देकर राष्ट्रपति निर्वाचित होने वाले डोनाल्ड ट्रंप को टाइम पत्रिका ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर-2016’ चुना और उनको ‘डिवाइडेट स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ (विभाजित राज्य अमेरिका) का राष्ट्रपति करार दिया।

पर्सन ऑफ द ईयर चुने जाने के बाद अब ट्रंप पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर नजर आएंगे, जिसका उप-शीषर्क ‘प्रेसीडेंट ऑफ डिवाइडेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ होगा।

इस खिताब के लिए उन्हें विश्व नेताओं ,कलाकारों ,कारपोरेट क्षेत्र के दिग्गजों और कुछ खास करने वाले संगठनों के बीच से चुना गया है जिनका इस साल की घटनाओं पर अच्छा या बुरा विशेष प्रभाव रहा ।

मै‍गजीन खबरों को प्रभावित करने वाले व्यक्ति को 'पर्सन ऑफ द ईयर' चुनती है।

टाइम पत्रिका की ओर से टाइम पर्सन ऑफ द ईयर नामित होने के कुछ देर बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एनबीसी न्यूज के कार्यक्रम ‘टुडे’ में कहा, कि ‘यह बड़े सम्मान की बात है। यह बहुत मायने रखता है। मैं टाइम पत्रिका पढ़ते हुए बड़ा हुआ हूं। यह बहुत महत्वपूर्ण पत्रिका है। यह बड़ा सम्मान है। मैं खुशनसीब हूं कि मुझे अतीत में भी टाइम पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर स्थान मिला है।’ 

बहरहाल, ‘प्रेसीडेंट ऑफ डिवाइडेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका’ वाले उप शीषर्क के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, कि ‘मैंने अमेरिका को नहीं बांटा है। हम अमेरिका को फिर से एकजुट करने जा रहे हैं। हम अपनी सेना को मजबूत बनाने जा रहे है और हम आर्थिक महाशक्ति बनने जा रहे हैं।’ 

नरेंद्र मोदी ऑनलाइन रीडर्स पोल में जनता के पसंदीदा रहे।

पत्रिका ने कहा, कि व्यवस्था विरोधी व लोकलुभावनवादी के तौर पर प्रचार करने के बाद 70 साल के ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गये और उनके निर्वाचन के साथ उस प्रचार अभियान का अंत हुआ जिसमें बार बार राजनीतिक परिपाटी भंग हुई।

टाइम पर्सन आफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला है, जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं। तीसरे स्थान पर ऑनलाइन हैकर्स रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों में चुना था। 

पत्रिका के ऑनलाइन सर्वेक्षण में मोदी विजेता बने थे। इस सर्वेक्षण में उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल की है।

पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप कांटे के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन को हराकर दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान बने हैं। इस बार के दावेदारों में मोदी और ट्रंप के अलावा व्‍लादिमीर पुतिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के नेता निगेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स, अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और गायिका बेयोंस आदि शामिल थे।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...