बिज़नेस बढ़ाना है, तो एम्प्लॉइज़ को सोशल मीडिया करने दें

यदि आप अपना बिज़नेस बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर एक्टिव होने दें और जो नहीं हैं उन्हें सोशल मीडिया पर आने को कहें।

0

हमारे देश में ऐसी कई कंपनियां हैं, जो दफ्तर में सोशल मीडिया करने पर रोक लगाती हैं। लोगों को लगता है, कि अॉफिस टाईम में सोशल मीडिया करने से कर्मचारियों का ध्यान भटकता है, जबकि यह बात पूरी तरह से सही नहीं है।

यदि सोशल मीडिया का इस्तेमाल सही तरह से किया जाये, तो ये बिज़नेस के लिए बेेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है, जो ध्यान भटकाने की बजाय प्रोडक्टिविटी बढ़ाने का काम करता है।

सोशल मीडिया पर होने से आपके एंप्लॉयज़ की नेटवर्किंग बढ़ने के साथ-साथ और अधिक सॉलिड होती। यहां रहते हुए आपके एंप्लॉयज़ ये बेहतर तरीके से जान पायेंगे, कि दूसरी कंपनियां कि तरह खुद का प्रमोशन कर रही हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्किंग का एक ऐसा ताकतवर माध्यम है, जो ज़ीरों से हिरो भी बनाने की कूवत रखता है, बस ज़रूरत है कुछ ऐसा कर जाने की जो आम जन को कनेक्ट कर पाये। सोशल मीडिया पर रहते हुए आपकी कंपनी के कर्मचारियों और सेल्स पर्सन्स को नये लोगों से जुड़ने के अवसर प्रदान करता है और ऐसे में आपके बिज़नेस के लिए भी कई नये मौके खुलकर सामने आयेंगे। सोशल मीडिया पर जुड़ने वाला हर कॉन्टेक्ट आपकी कंपनी का नया कस्टमर या क्लाइंट बन सकता है। यहां आपके कर्मचारियों से जुड़ने वाले लोग आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकते हैं।

आप इस बात पर यकीन करें या न करें, लेकिन काम करते हुए थोड़ा भटकाव भी ज़रूरी है, जो कि रिफ्रेशमेंट का काम करता है। हर दिन एक ही जैसा काम करके एम्प्लॉइज़ भी ऊब जाते हैं, ऐसे में उन्हें थोड़ा बहुत भटक जाने दें। क्योंकि कभी-कभी भटकाव प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है।

यह कभी न भूलें, कि सोशल मीडिया का यूज़ खबरें और सूचनाएं हासिल करने के लिए भी किया जाता है, सिर्फ फेसबुक और ट्विटर पर प्रोफाईल मेंटेन करने के लिए ही नहीं।

काम के दौरान थोड़ा समय सोशल मीडिया पर बिता लेने से कंपनी के एम्प्लॉइज़ को दिमागी आराम मिलता है, जिससे उनका स्ट्रेस कम होता है और वे नये जोश, नई ताज़गी और नये आइडियाज़ के साथ अपने काम में दोबारा से जुट जाते हैं। यह कभी न भूलें, कि सोशल मीडिया का यूज़ खबरें और सूचनाएं हासिल करने के लिए भी किया जाता है, सिर्फ फेसबुक और ट्विटर पर प्रोफाईल मेंटेन करने के लिए ही नहीं। कंपनी में काम करने वाले लोग सोशल मीडिया के माध्यम से कई तरह की खबरों और सूचनाओं से अपडेट रहते हैं, जिसका फायदा उन्हें अपने काम में मिलता है।

सोशल मीडिया पर रहते हुए कंपनी के एम्प्लॉइज़ अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारियां, नये ट्रेंड्स, नये तरीके, नई तकनीक आदि के बारे में आसानी से जानकारी इकट्ठी कर पाते हैं, इसलिए कभी-कभी बैड भी गुड होता है।