भारत का स्वाधीनता दिवस और नास्डैक की घंटी

0

 विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर कल भारत के 70वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर स्थित नास्डैक स्टॉक एक्सचेंज की समापन घंटी बजाएंगे।

इस अवसर पर अकबर नास्डैक की मार्केटसाइट भी देखेंगे। उनके साथ भारत के वाणिज्य दूत रिवा गांगुली दास भी दोपहर बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज नास्डैक की समापन घंटी बजाएंगी। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज के बाद नास्डैक दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एक्सचेंज है।

उल्लेखनीय है कि नास्डैक में कई सालों से भारत के वाणित्य दूत के साथ भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है जबकि नास्डैक की आरंभिक और समापन घंटी बजाने के लिए एक्सचेंज के गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाता है।

विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर न्ययार्क में भारत के स्वाधीनता दिवस के अनेक समारोहों में शामिल होंगे। वह भारतीय वाणित्य दूतावास में भारतीय झंडा भी फहराएंगे।

नास्डैक की समापन घंटी कार्यक्रम के बाद वह संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में स्वाधीनता दिवस के समारोह में भी शामिल होंगे। ऑस्कर पुरस्कार विजेता ए आर रहमान का संगीत कार्यक्रम यहां का मुख्य आकषर्ण होगा, जबकि इसके अलावा यहां कर्नाटक संगीत की दिग्गज एम एस सुब्बुलक्ष्मी की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में एक चित्र प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में प्रति वर्ष भारतीय स्वाधीनता दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है।- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...