अगले साल नवाचार मंच की शुरूआत करेगा भारत और अमेरिका

0

पीटीआई


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिलिकॉन वैली की यात्रा से कुछ दिन पहले भारत और अमरिका ने नवाचार और इससे संबंधित दो तरफा निवेश एवं व्यापार को बढावा देने के लिए अगले साल एक मंच की शुरूआत करने पर सहमति जताई हैं।

विदेश मंत्रालय ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के बाद कल जारी एक तथ्य पत्र में कहा कि दोनों देश एक निजी सेक्टर नीत नवाचार मंच की शुरूआत करेंगे जो दोनों सरकारों के निजी सेक्टरों के संबंध में फीडबैक लेने और द्विपक्षीय चर्चा के लिए सहयोग मांगने का एक अतिरिक्त मार्ग मुहैया कराएगा।

इसमें कहा गया कि यह मंच नवाचार को जन्म और बढ़ावा देने के लिए, संबंधित दो तरफा निवेश और व्यापार को बढ़ाने के लिए, लघु एवं मध्यम आकार के उद्योगों को आधुनिक बनाने में सहयोग के लिए और नवाचार को आगे ले जाने के लिए विशिष्ट कौशल की जरूरत वाले क्षेत्र की पहचान करने के लिए विभिन्न विषयों पर गौर करेगा।

इसमें कहा गया है कि सामरिक एवं अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र वाषिर्क नवाचार मंच के एक संयोजक का काम करेगा और दोनों देशों के संगठनों की संलिप्तता वाली संचालन समिति इसका समर्थन करेगी।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...