खुशखबरी! रिलायंस जियो और गूगल बनायेंगे 2,000 रुपये तक का 4जी स्मार्टफोन

टेलीकॉम की दुनिया में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो अब सस्ते स्मार्टफोन भी लाने की तैयारी में है। कंपनी इस साल के अंत तक बाजार में इन स्मार्टफोन्स को लॉन्च कर सकती है, जिसके लिए रिलायंस जियो ने गूगल से हाथ मिला लिया है।

0

गूगल और रिलायंस जियो दोनों एक साथ मिल कर सस्‍ते स्‍मार्टफोन बना रहे हैं, लेकिन इन स्मार्टफोन की सबसे खास बात ये होगी कि ये सिर्फ जियो नेटवर्क पर ही काम करेंगे। सूत्रों की मानें, तो ये स्‍मार्टफोन साल 2017 के अंत तक लॉन्‍च किये जा सकते हैं, जिनकी कीमत 2,000 रुपये तक होने की उम्मीद है।

स्मार्टफोन के अलावा गूगल और रिलायंस जियो मिलकर स्मार्ट टीवी सर्विसेज के लिए सॉफ्टवेयर भी डिवेलप कर रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर को जियो की सर्विसेज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस बात की चर्चा ज़ोरों पर है, कि टेलीकॉम बाजार में धमाल मचाने के बाद रिलायंस जियो काफी सस्ते स्मार्टफोन तैयार करने के लिए गूगल के साथ मिल कर काम कर रहा है। बिज़नेस लाइन की रिपोर्ट की मानें तो ये स्मार्टफोन्स सिर्फ जियो के नेटवर्क पर ही काम करेंगे। कंपनी 2,000 की कीमत वाले इन स्मार्टफोन्स को साल के अंत तक लॉन्च करने की योजना बना रही है। उधर दूसरी तरफ यो दोनों कंपनियां स्मार्ट टीवी सर्विसेज के लिए भी सॉफ्टवेयर बना रही हैं। इस सॉफ्टवेयर को भी सिर्फ जियो की सर्विसेज के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। जियो की स्मार्ट टीवी सर्विसेज के भी इस साल लॉन्च होने के आसार हैं।

सूत्रों की मानें तो गूगल की ब्रांडिंग से रिलायंस जियो सस्ते 4जी हैंडसेट बेचकर मार्केट के बड़े हिस्से तक अपनी पहुंच बनाना चाहता है, साथ ही जियो अपने एप्स को ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म्स के हिसाब से बेहतर भी कर सकेगा। साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है, कि रिलायंस जियो जल्दी ही कोई 4जी वॉल्टे सपोर्ट वाला फीचर फोन पेश करेगी, जिसकी कीमत 1,500 रुपये के करीब होगी।

जियो और गूगल के एक साथ आकर स्मार्टफोन बनाने की चर्चा तब से है, जब जनवरी में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारत आये थे। पिचाई ने उस समय अपनी बातचीत में इस बात को उठाया था, कि भारत जैसे देश को 2,000 रुपये के स्मार्टफोन्स की बेहद ज़रूरत है। इस साझेदारी से अब गूगल को उन यूजर्स से कनेक्ट होने का मौका मिलेगा, जो पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे। दोनों कंपनियों को अपने-अपने स्तर पर बड़ा फायदा मिलने की उम्मीद है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...