दुनिया की पहली एमएमए सुपर फाइट लीग की मेज़बानी करेगा भारत

 भारत-पाकिस्तान के बीच एमएमए बाउट देखना चाहते हैं मुक्केबाज आमिर खान

0

भारत 26 अगस्त से एक अक्तूबर तक दुनिया की पहली मिश्रित मार्शल आर्ट्स (एमएमए) ‘सुपर फाइट लीग’ की मेजबानी करेगा। फ्रेंचाइजी आधारित इस लीग में दिल्ली, उत्तरप्रदेश, मुंबई, हरियाणा, बेंगलूर, पंजाब, पुणे और गोवा की आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

यह लीग अनूप कुमार, सीजे सिंह, अमित राय, ध्रुव चौधरी जैसे भारत के एमएमए खिलाड़ियों को अपना कौशल दिखाने का मंच देगी। प्रत्येक टीम में नौ भारतीय और तीन अंतरराष्ट्रीय फाइटर होंगे।

महिलाओं को भी इस चैम्पियनशिप में बराबरी का मौका मिलेगा। पुरूष और महिला मिलाकर कुल 96 फाइटर चुनौती पेश करेंगे। 

 भारत- पाकिस्तान के बीच एमएमए बाउट देखना चाहते हैं मुक्केबाज आमिर खान

पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मुक्केबाज आमिर खान भारत-पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंद्विता को मुक्केबाजी रिंग में ‘मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स’ (एमएमए) के ज़रिए देखना चाहते हैं।

खान ने एमएमए को प्रोमोट करने के लिये आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कहा, ‘‘मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब भारत और पाकिस्तान दो देश एक रिंग के अंदर एक दूसरे से भिड़ें। लोग इस तरह की बाउट देखना चाहते हैं, जिससे उनका मनोरंजन होगा। ’’ बाईस साल की उम्र में युवा ब्रिटिश विश्व चैम्पियन बनने वाले खान सुपर फाइट लीग (एसएफएल) के अध्यक्ष हैं, जो भारत में एमएमए को प्रोमोट करती है।

खान पिछले महीने सुखिर्यों में आ गये थे जब उन्होंने रियो ओलंपिक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की इच्छा जतायी थी। उन्होंने हालांकि बाद में कहा कि वह ब्रिटिश की नागरिकता को धोखा नहीं दे सकते। (पीटीआई)



यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...