देश में 25 क्षेत्र ऐसे, जिनमें भारत को ‘‘वैश्विक चैंपियन’’ बनाने की क्षमता

विश्व बैंक सर्वश्रेष्ठ और सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों पर रिपोर्ट जारी करेगा

0

पीटीआई


विश्व बैंक भारत के सर्वश्रेष्ठ एवं खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों पर अगले 10 दिनों में एक रिपोर्ट जारी करेगा जो विकास और विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन जैसे मापदंडों पर आधारित होगी।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग :डीआईपीपी: के सचिव अमिताभ कांत ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘विश्व बैंक ने सभी भारतीय राज्यों पर विकास एवं विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन जैसे मापदंडों पर अध्ययन किया है। रिपोर्ट अगले 10 दिनों में जारी होगी जिसमें सर्वश्रेष्ठ एवं सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों का खुलासा होगा।’’ उन्होंने कहा कि सरकार राज्यों में व्यापार करने में आसानी को लेकर एक प्रतिस्पर्धा की भावना का निर्माण करने का प्रयास कर रही है।

कांत ने कहा, ‘‘यह एक सकारात्मक संकेत है। निवेशकों के साथ ही जनता को यह पता होना चाहिए कि कौन राज्य सर्वश्रेष्ठ हैं और कौन सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले हैं।’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के प्रभारी कांत ने कहा कि देश में 25 क्षेत्र हैं जिनमें भारत को ‘‘वैश्विक चैंपियन’’ बनाने की क्षमता है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...