वेलनेस और ग्रूमिंग इंडस्ट्री के क्षेत्र में अपनी धाक जमाने वाली नीलेश्वरी बसक

0

अपने शानदार अकैडमिक करियर के दौरान नीलेश्वरी ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में प्रथम स्थान हासिल किया और उसके बाद देश के श्रेष्ठ बिजनेस स्कूल, एनएमआईएमएस से एमबीए इन मार्केटिंग और फाइनेंस भी किया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने विशेष योगदान के साथ, उन्होंने कॉर्पोरेट दुनिया पर भी अपनी धाक जमाई।

नीलेश्वरी
नीलेश्वरी
प्रेरित ट्रेनर के रूप में, उन्होंने "टोटल वैलनेस एंड ओबेसिटी मैनेजमेंट " और "इमेज मेकओवर" पर कार्यशालाओं के माध्यम से बहुराष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए समग्र कल्याण पर भी असर डाला है। 

वर्ल्डवाइड इंस्टीट्यूट ऑफ ग्रूमिंग एंड पेजेंट्स डब्लूआईजीपी की संस्थापक निदेशक नीलेश्वरी पेजेंट ग्रूमिंग एंड ट्रेनिंग और समग्र कल्याण में उद्योग-नेताओं में से एक हैं। अपने शानदार अकैडमिक करियर के दौरान, उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में प्रथम स्थान हासिल किया और उसके बाद देश के श्रेष्ठ बिजनेस स्कूल, एनएमआईएमएस से एमबीए इन मार्केटिंग और फाइनेंस भी किया। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने विशेष योगदान के साथ, उन्होंने कॉर्पोरेट दुनिया पर अपनी धाक जमाई।

नीलेश्वरी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित व्यक्तित्व सौंदर्य, कल्याण, जीवन शैली और सौंदर्य विशेषज्ञ-मास्टर-गुरू के रूप में सम्मानित किया गया है। मुख्य विपणन अधिकारी और केंद्र निदेशक- द बॉडी केयर के रूप में भी उन्होंने बहुत कार्य किए है। व्यक्तित्व के बहु-आयामी पहलुओं की खोज और सम्मान करने के बाद, अब उन्हें वेलनेस और ग्रूमिंग स्पेस में मार्केटिंग होंचो -लीडर के रूप में चुना गया है। उनके प्रमुख योगदान पेजेंट्री में रहे हैं; राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पेजेंट्स के लिए बॉलीवुड व्यक्तित्व और फ्रांस, मलेशिया और थाईलैंड के रॉयल्टी के साथ क्रिएटिव डायरेक्टर / चीफ जूरी / चीफ ग्रूमर / चीफ एडवाइजर / ऑनर्स के विशेष अतिथि के रूप में, उनके कई पेजेंट्री में से कुछ हैं। उनके पास मिस, एमआरएस, एमआर और मास्टर इंडिया के सीआईसी इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट्स के प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व के विशेष अधिकार है। वह ग्लैमर इंडस्ट्री में एक बहुत ही प्रकाशित मीडिया-प्रशंसित सेलिब्रिटी है; इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया में सुविधाओं के साथ; टीवी शो, पत्रिका कवर और फैशन सुविधाओं, रैंप शो, व्यक्तित्व-आधारित साक्षात्कार, फिल्म ऑफ़र और फिल्म भूमिकाओं में प्रचलित हैं।

नीलेश्वरी ने बहु-आयामी कार्यक्षेत्रों की खोज की है; लाइफस्टाइल विशेषज्ञ के रूप में उन्होंने पूरे देश में कई प्रतिष्ठित प्लेटफार्मों के माध्यम से वेलनेस संदर्भ का नेतृत्व किया। प्रेरित ट्रेनर के रूप में, उन्होंने "टोटल वैलनेस एंड ओबेसिटी मैनेजमेंट " और "इमेज मेकओवर" पर कार्यशालाओं के माध्यम से बहुराष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष और वरिष्ठ प्रबंधन के लिए समग्र कल्याण पर भी असर डाला है। उनकी प्रेरित प्रशिक्षण कार्यशालाओं में समग्र परिवर्तन, कई कॉर्पोरेट केंद्रों और वरिष्ठ मल्टी-राष्ट्रीय कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन और डॉक्टरों के लिए चेतना में अस्तित्व में परिवर्तन जैसी कार्येशालए होती हैं ।

उन्होंने वेलनेस और इमेज मेकओवर के ब्यूटी मेटाफिजिक्स और साइकोसोमैटिक पहलू को संदर्भित करके समग्र कल्याण छवि को रूपांतरित किया है; और इसका प्रभाव उनके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन पर पड़ा हैं। उनका उद्यम "वर्ल्डवाइड इंस्टीट्यूट ऑफ ग्रूमिंग एंड पेजेंट्स" राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पेजेंट्स के लिए समग्र जेनेरिक व्यक्तित्व ग्रूमिंग में एक विशेष अग्रणी है।

उनके ब्रांड ने बहुत लोकप्रियता हासिल की हैं और लगातार परिवर्तनकारी डिलिवरेबल्स के साथ बाजार प्रभावकों का विश्वास भी जीता हैं । इसके अलावा स्वयं और दूसरों के लिए एक ब्रांड और विश्व ब्रांड मानकों के लिए कंपनी ब्रांड का पालन करने के लिए खुद को एक शक्तिशाली और सिद्ध ब्रांड बनाया है।

लगातार उच्च शक्ति वाले योगदान और कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय सफल उपलब्धियों के बाद, उन्हें उद्योग ने हमेशा प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ उनकी सराहना की गई हैं और उन्हें उच्चतम "मेक इन इंडिया अवॉर्ड" (पीएमओ नीतियों के आधार पर) से सम्मानित किया गया हैं। उन्हें 2015 में लेडी अचीवर्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य पेजेंट, राष्ट्रीय क्राउन "श्रीमती" के रूप में कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। भारत उत्तम रानी (दक्षिण एशिया) 2015; युवा दवाओं के नशे की लत लड़कों को दवाओं की पकड़ से बाहर करने के लिए जोश मेरिट पुरस्कार; 251 वंचित प्राप्त लड़कियों की मुफ्त में शादी करने के लिए तीन साल तक लाडली सम्मान पुरस्कार; और बहुत सारे पुरुस्कारो से सम्मानित किया गया हैं। अब वह कृतज्ञता की भावना के साथ लेखक, सलाहकार, ट्रेनर और एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में बड़े पैमाने पर समाज में योगदान करने की दिशा में भी काम कर रही हैं।

नीलेश्वरी इन दिनों एक बेहद प्रशंसित करियर में उभरी हैं; क्योंकि पूरे प्रोफेशनल करियर में सफलता पाने के लिए उनकी अखंडता एक अहम नींव रही है। श्रीमती नीलेश्वरी एक "आउट ऑफ़ बॉक्स" थिंकर हैं और वो एक ऐसी महिला हैं, जो पूरे देश को सौंदर्य उद्योग के विकास की तरफ ले जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: मिलिए उस किसान से जिसने 35 दिन में बनवाए 780 शौचालय

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी