हेल्थकेयर की छोटी-छोटी चीज़ें जो आपकी जिंदगी बदल दे...


छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख बड़े नुकसान से बचा जा सकता है

0

कई बार सबसे आसान समाधान ढूंढना ही सबसे बड़ी दिक्कत बन जाती है। ज्यादातर ये समाधान (अच्छे के लिए) लोगों की जीवन शैली बदल देते हैं। हम आपके लिए चार प्रोडक्ट लाये हैं जो खासकर हेल्थकेयर में आपकी आवश्यकताएं पूरी कर सकते हैं।

विट्टल रिफ्रेश कैप (Vittel Refresh Cap)- पेयजल ब्रैंड विट्टेल और ओगिलवी पेरिस एजेंसी (Ogilvy Paris Agency) ने इस रिफ्रेश कैप को मिलकर बनाया है। रिफ्रेश कैप आपको देर तक बिना पानी पिए नहीं रहने देती है। ज्यादातर लोग कार्यस्थलों पर पानी की बोतल ले तो जाते हैं, लेकिन समय-समय पर उसे पीना भूल जाते हैं। इस बोतल में ख़ास यह है कि अगर एक बार पानी पीकर वापस इसका ढक्कन (कैप) लगाते हैं तो इसमें टाइमर शुरू हो जाता है और एक घंटे बाद आपको छोटे से झंडे द्वारा बताता है कि पानी पीने का समय आ गया। इस तरह निरंतर समय समय पर पानी पीना शरीर में पानी की आवश्यकता को पूरा करता है, साथ ही लोगों को और अधिक पानी पीने के लिए भी प्रेरित करता है।

लाइफ स्ट्रॉ (life straw)- Vestergaard कम्पनी लाइफ स्ट्रॉ के पीछे है। लाइफ स्ट्रॉ एक कम वजन का वाटर फिल्टर है जो पानी में से बैक्टीरिया कम कर देता है।

यह फिल्टर स्थायी प्लास्टिक से बना होता है और इसे किसी इलेक्ट्रॉनिक पॉवर और बैटरी की जरूरत नहीं होती। जिसके कारण यह दूरस्थ इलाकों में भी उपयोग किया जा सकता है। लाइफ स्ट्रॉ का घर और जन उपयोग सम्भव है।

Xstat Syring- RevMedx का उत्पाद Xstat Syringe गोली लगने से हुए घाव से खून बहने से रोकता है। घायल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हुए खून बहने की संभावना अधिक होती है, यह खतरा तब और बढ़ जाता है जब घाव बड़ा हो। यह syringe तब उपयोग में लायी जा सकती है जब घाव पर ज्यादा दबाव ना हो।

यह सीरिंज स्पंज की गोलियों रहती हैं, जो चार घंटे तक प्रभाव बनाए रखती हैं। इतने समय में घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाया जा सकता है।

BioLite Camp Stove- पोर्टेबल चार्जर के साथ अगर आप यात्रा करते हैं तो आपको साथ में ना तो ईंधन ले जाने की जरुरत है और ना ही फोन की बैटरी की चिंता करने की जरुरत है। इस स्टोव से यूएसबी चार्जर के माध्यम से आप फोन चार्ज कर सकते हैं। यह स्टोव सूखी लकड़ी के जलने से पैदा हुई गर्मी से इलेक्ट्रिसिटी उपलब्ध कराती है। ईंधन के जलने के लिए जरूरी ऑक्सीजन इसमें लगे पंखें से से दी जाती है। यह स्टोव ज्यादा जगह नहीं घेरता और यह केवल एक बार का ही निवेश है। यह कोरियन स्टोव की तरह कार्बन गैस भी नहीं छोड़ता। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि स्टोव से आने वाला धुंआ सांस लेने पर हानिकारक नहीं होता।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...