पगड़ी और दाढ़ी के साथ अमेरिकी शहर में पहली बार पुलिस अधिकारी बने वरिंदर खुन खुन

0

 कैलिफोर्निया के मोडेस्टो पुलिस विभाग में अधिकारियों के लिए क्लीनशेव की नीति होने के बावजूद 28 वर्षीय एक सिख अपने समुदाय के पहले अधिकारी होंगे जो पगड़ी पहनकर और अपनी दाढ़ी के साथ काम कर सकते हैं।

अखबार ‘मोडेस्टो बी’ के मुताबिक, भारत में जन्मे वरिंदर खुन खुन ने दो अन्य अधिकारियों के साथ 11 जून को नापा पुलिस एकेडमी से स्नातक किया। वह उन 33 अधिकारियों में हैं जिनकी विभाग ने भर्ती की है।

मोडेस्टो में शपथ लेने से पहले खुन खुन ने कहा, ‘‘मैंने पगड़ी धारण किये किसी पुलिस अधिकारी को पहले नहीं देखा..मुझे नहीं पता था कि मुझे पुलिस अधिकारी बनने का मौका मिलेगा..अवसर देने के लिए मैं विभाग का शुक्रगुजार हूं।’’ मोडेस्टो पुलिस विभाग की ‘‘ग्रूमिंग नीति’’ के तहत अधिकारियों को क्लीन शेव रहना पड़ता है। केवल मूंछ रखने की अनुमति होती है, लेकिन यह होंठों के किनारे तक ही होना चाहिए।

खुन खुन ने नौकरी का आवेदन करने और पगड़ी तथा दाढ़ी मूंछ के बारे में पता करने के लिए एक साल पहले पुलिस प्रमुख गेलेन केरोल से संपर्क किया था।

कैरोल ने कहा, ‘‘मैंने उनसे कहा कि यह मायने नहीं रखता। हम उनके धार्मिक मान्यताओं का ध्यान रखेंगे और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे लोगों की तलाश में थे जिनका आचरण बहुत अच्छा हो। एक और खासियत हुयी कि पुलिस विभाग में अभी तक इस समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं था । ’’ (पीटीआई)