अब छत्तीसगढ़ अस्पताल देंगे कैशलेस सेवा 

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी अस्पतालों में कैशलेस भुगतान की सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

0

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है, कि छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को छत्तीसगढ़ के सभी मेडिकल कॉलेजों, शासकीय जिला अस्पतालों, सिविल अस्पतालों, आयुष अस्पतालों और निजी अस्पतालों में कैशलेस भुगतान की सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

फोटो साभार: psnews
फोटो साभार: psnews
राज्य के स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। यह आदेश स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक सहित चिकित्सा शिक्षा और आयुष विभाग के संचालकों को परिपत्र के रूप में दिया गया है।

परिपत्र में कहा गया है, कि केन्द्र सरकार के नये नीतिगत निर्णय के अनुसार नगद राशि के भुगतान की व्यवस्था में परिवर्तन करते हुए अब कैशलेस व्यवस्था के तहत आधुनिक तकनीकी मशीनों जैसे पाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन, कार्ड स्वाईप मशीन, रूपे कार्ड, पेटीएम कार्ड और क्रेडिट तथा डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से राशि भुगतान की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

अधिकारियों को इसके लिए इस प्रकार के उपकरण, संबंधित अस्पतालों में भुगतान काउंटरों पर एक सप्ताह के भीतर लगाने का निर्देश दिया गया है। जिससे मरीजों और उनके परिजनों को इन आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिल सके। अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि अस्पतालों के काउंटरों में मरीजों और उनके परिजनों को नवीन प्रक्रिया के तहत भुगतान में मदद करने के लिए योग्य व्यक्तियों को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा।

अस्पतालों में कोई भी मरीज या उनके परिजन इस कारण वापस नहीं भेजें जाए कि वे नकद रूप में राशि का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि परिपत्र में स्वास्थ्य विभाग के अधीनस्थ कार्यालयों और समस्त इकाईयों में भी इन निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया गया है। राज्य सरकार ने अधिकारियों से इस संबंध में की गई कार्रवाई का 24 दिसम्बर प्रतिवेदन तक मांगा है।