उदयपुर का एक ऐसा मॉल, जिसके पिटारे में सबके लिए है बहुत कुछ

0

उदयपुर के सेलिब्रेशन मॉल ने, राजस्थान के अग्रणी व्यवसायिक गंतव्य में अपना स्थान बना कर और विभिन्न वैश्विक ब्राण्डों के माध्यम से अंतराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करके उठने वाले सभी तरह के  सवालों को झूठला दिया है।

सेलिब्रेशन मॉल
सेलिब्रेशन मॉल
2010 में जब आर्थिक मंदी अपने चरम पर थी, तब उदयपुर के सेलिब्रेशन मॉल की शुरुआत हुयी थी। शुरू के तीन सालों तक यह मॉल कम ग्राहकों की संख्या और प्रचार की कमी जैसी शुरुआती समस्याओं से जूझता रहा, लेकिन आज यह अपनी एक खास पहचान बना चुका है।

छोटे या मध्यम श्रेणी के किसी भी शहर में मॉल की स्थापना करना वैसे भी एक तरह से जोखिम भरा फैसला होता है। लेकिन वैश्विक आर्थिक मंदी के दौरान इस प्रकार का फैसला निश्चय ही सवालों के घेरे में आ जाता है। फिर भी इन सब से इतर सरोवर नगरी उदयपुर में सेलिब्रेशन मॉल ने, राजस्थान के अग्रणी व्यवसायिक गंतव्य में अपना स्थान बना कर और विभिन्न वैश्विक ब्राण्डों के माध्यम से अंतराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करके इन सभी सवालों को झूठला दिया है।

2010 में जब आर्थिक मंदी अपने चरम पर थी, तब इस मॉल की शुरुआत हुयी। शुरू के तीन सालों तक यह मॉल कम ग्राहकों की संख्या और प्रचार की कमी जैसी शुरुआती समस्याओं से जूझता रहा। इसकीऑनलाइन मौजूदगी भी केवल एक वेबसाइट एवं थोड़ी बहुत सोशल मीडिया के माध्यम से थी। लेकिन जैसे जैसे चीजें बेहतर होती गयी, वैसे ही उदयपुर एक पर्यटन स्थल के रूप में और लोकप्रिय होता गया, मॉल में भी आने वालों की संख्या में सुधार हुआ, आय में बढ़ोत्तरी के साथ ही इसकी ब्रांड इक्विटी में भी वृद्धि हुयी। सेलिब्रेशन मॉल के मार्केटिंग मैनेजर अमित शर्मा बताते हैं, क्योंकि उदयपुर बहुत से पर्यटकों की यात्रा सूची में प्रमुख स्थान रखता है, इसलिये हमें लगा कि अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को हमें और सुदृढ़ करना होगा। लोग अपने पर्यटन कार्यक्रमों का लगभग 90 प्रतिशत रिजर्वेशन ऑनलाइन ही करते हैं और हमारी कोशिश थी कि सेलिब्रेशन मॉल एक ऐसा गंतव्य बने जहाँ पर्यटक आना चाहें। स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एक वेबसाइट के महत्व को समझते हुए मॉल की मूल कंपनी कैपिटल लैंड ने एक डॉट कॉम डोमेन खरीदा, जिसने मॉल को एक अंतरराष्ट्रीय पहचान एवं आकर्षण बना दिया। अमित शर्मा ने बताया कि इससे राहें और आसान होती गईं।

2014 में, निष्क्रिय पड़ी वेबसाइट को फिर से डिजाइन किया गया और फिर वापस मुड़कर देखने का मौका नहीं आया। सेलिब्रेशन मॉल की वेबसाइट tcmudaipur।com अब गतिविधियों का केंद्र है। अमित शर्मा बताते हैं कि हम वेबसाइट पर नियमित रूप से मॉल में उपलब्ध सुविधाओं, ऑफर के साथ ही अन्य आयोजनों तथा कार्यक्रमों के विवरणों को अपडेट करते रहते हैं। उदयपुर से 200 किमी की परिधि में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खाद्य और पेय सेवाओं, सैलून एवं स्पा युक्त एकमात्र मॉल होने की वजह से सेलिब्रेशन मॉल आसपास के जिलों के लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र तो है ही, साथ ही यह अपने देश जैसा अनुभव चाहने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का भी पसंदीदा स्थान है।

अब सक्रिय ऑनलाइन उपस्थिति की वजह से आगंतुकों को यहाँ होने वाले आयोजनों और मिलने वाले ऑफर के बारे में पता होता है, जिस वजह से मॉल में आने वाले ग्राहकों की संख्या एवं उनकी गुणवत्ता में वृद्धि हुयी है। लोग हमारी वेबसाइट देखने के बाद कुछ स्टोर्स और कुछ प्रस्तावों का लाभ उठाने के लिए यहाँ आते हैं क्योंकि उन्हें पता होता हैं कि यह यहाँ उपलब्ध हैं। शर्मा प्रकाश डालते हुए बताते हैं। वास्तव में वेबसाइट आगंतुकों को मॉल का सम्पूर्ण परिदृश्य प्रदान करती हैं और शीघ्र ही इस वेबसाइट में आभासी यात्रा को भी समाहित किया जायेगा। साथ ही सभी मंजिलो के नक़्शे भी वेबसाइट पर उपलब्ध होने कि वजह से लोगों के लिए प्रासंगिक स्टोर खोजना भी अत्यंत आसान हो जाता हैं। अब मॉल की सोशल मीडिया में भी सशक्त उपस्थिति है, और यहाँ आने वाले लोग फेसबुक तथा इंस्टाग्राम के माध्यम से जुड़े रह सकते हैं। इसमें पर्यटन महत्व के स्थलों को भी एकीकृत किया गया जिससे कि इस प्रकार के स्थान पर्यटकों की यात्रा सूची में जगह बना सकें।

आधुनिकता एवं परम्पराओं का संगम

आज सेलिब्रेशन मॉल को राजस्थान के अग्रणी मॉल बनाने के प्रयासों का परिणाम दिखाई देने लगा है। हमारी गतिविधियों के ऑनलाइन होने से हमारी पहुँच का दायरा बढ़ा है।" शर्मा कहते हैं। और पिछले तीन वर्षों में प्रति वर्ग फुट के अनुसार बिक्री में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। अपनी साइट पर गतिविधि के पूरक के रूप में, मॉल प्रबंधन ग्राहकों तक पहुँचने के लिए नए नए तरीके तलाश रहा है। ब्लूटूथ स्पीकर्स के माध्यम से आस-पास के ग्राहकों तक मॉल के स्टोर्स में चलने वाले ऑफर्स की सूचना पहुँचाने का तरीका अभी परीक्षण के दौर में है।

मॉल की ज्यादातर सेवाओं की ऑनलाइन लॉयल्टी

कार्यक्रम भी शीघ्र ही प्रारम्भ किया जा रहा है। मॉल का अनोखा डिजायन हालाँकि राजस्थान के प्रतिष्ठा को समर्पित पारम्परिक वास्तुकला पर आधारित है लेकिन साथ ही यह लोगों को विश्व स्तरीय खरीदारी का अनुभव भी देने को प्रतिबद्ध है। हम ग्राहकों से बेहतर जुड़ाव के लिए निरंतर प्रयासरत हैं, और इस उद्देश्य के लिए डोमेन डॉट कॉम आने वाले दशक में सर्वोत्तम माध्यम है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोगों की पहुँच ऑनलाइन होती जाएगी हम इसके माध्यम से लोगों तक पहुँच बनाते जायेंगें यह बताते हुए अमित शर्मा के चेहरे पर आशा और विश्वास का भाव है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...