‘दि रोमांस ऑफ इंडियन कॉफी’’ को चीन में मिला ‘गॉरमंड वर्ल्ड अवार्ड’

0

बेंगलुरू के फ्रीलांस पत्रकार और लेखक पी टी बोपन्ना की किताब ‘‘दि रोमांस ऑफ इंडियन कॉफी’’ को चीन के यानताई में संपन्न ‘‘गॉरमंड वर्ल्ड अवार्ड’’ समारोह में कॉफी पर सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के रूप में चुना गया है।

बोपन्ना के अनुसार उनकी इस किताब को 64 देशों की प्रविष्टियों में से चुना गया। यह किताब 2011 में प्रकाशित हुई थी और इसमें भारतीय कॉफी की विविधताओं को दर्शाया गया है।

बोपन्ना ने यहां एक विज्ञप्ति में कहा कि इस पुरस्कार के अंतिम नतीजे हाल ही में घोषित किए गए जिसमें उनकी किताब को पहला स्थान प्रदान किया गया। दूसरा स्थान अमेरिका और तीसरा स्थान ब्राजील को मिला। (पीटीआई)

कौन हैं पी टी बोपन्ना?

पालंगाडा टी बोपन्ना का जन्म 30 जून 1950 में हुआ था। उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपना जीवन शुरू किया था। उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदु एवं पाइनियर सहित कई अंग्रेज़ी समाचार पत्रों में काम किया और फिर लेखक के रूप में उन्होंने पाँच किताबें लिखीं। कर्नाटक के कूर्ग प्रांत को लेकर उन्होंने चार किताबें लिखी हैं। 

दि रोमांस ऑफ इंडियन कॉफी उनकी 2011 में प्रकाशित पुस्तक है।  हाल ही में उन्होंने  एक डाक्यूमेंट्री फिल्म बनायी है।  कर्नाटक के कूर्ग प्रांत को  पर्यटन से जोड़ने के लिए वे एक अभियान भी चलाते हैं और इसके लिए उनका वेब पोर्टल काफी लोकप्रिय है।


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...