नए साल में मोटापे को दूर करना है? ऋतु रानी बताएंगीं अचूक तरीका...

0

भारती एयरटेल के भूतपूर्व कर्मी ने दिया नायब तोहफ़ा...


मोटापा के बारे में आप क्या कहेंगे? मोटापा अघोषित तौर पर देश की राष्ट्रीय समस्या नहीं है? हर किसी को अकसर कहते सुनते हैं-मुझे वजन कम करना है, मुझे दौड़ना है, मुझे जिम जाना है, वगैरह-वगैरह। मोटापे पर लगातार रिसर्च भी हो रहे हैं और मोटापा कम करने के लिए बाज़ार में तरह-तरह की चीज़े में मिलने लगी हैं। कुछ ऐसा ही हुआ ऋतु रानी श्रीवास्तव के साथ. ऋतु रानी श्रीवास्तव की एक शानदार व्यावसायिक जीवन यात्रा रही है. एक रेडियो उद्घोषक के रूप में 93.5 एफ एम में कार्यक्रम प्रमुख से लेकर भारती एयरटेल के विपणन विभाग में काम करना. अपने पेशेवर जीवन के अलावा अपने निजी जीवन में उनका एक अत्यंत संवेदनशील किन्तु थोड़ा चिड़चिड़ा और परेशान व्यक्तित्व रहा है. अपने बच्चे के जन्म के बाद ही उनका वजन अचानक बहुत ज्यादा बढ़ गया और इस कारण से वो मानसिक रूप से परेशान रहने लगी. उन्होंने अनेक प्रयास किये और अपने पुराने शारीरिक सौष्ठव को पुनः प्राप्त कर सकीं.

यह उनके जीवन का अत्यंत ही सकारात्मक पल था और उन्होंने यह महसूस किया कि इस तरह के अन्य बहुत से लोगो को इस से लाभ हो सकता है. स्वास्थ्य क्रियाओं, दवाइयों आदि पर लोगो का बहुत सा खर्च हो जाता है. ऋतु को विश्वास है कि वो उन लोगों को जो अपना वजन घटाना चाहते हैं, अधिक प्रभावी ढंग से इस काम के लिए मदद कर सकती हैं. और इस प्रकार के विचारों के साथ "ObiNo" एक चलता फिरता वेट लॉस कोच अस्तित्व में आया.

इस कम्पनी कि शुरुआत एक बड़े बैनर "मन्ना हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड' के तहत जनवरी 2012 में की गयी. "ObiNo" एक मोबाइल वेट लॉस कोच है जो कि विशेष रूप से भारतीयों को सुरक्षित, स्वस्थ और सस्ते तरीके से वजन घटाने में मदद करता है. ऋतु और उनकी टीम का दावा है कि इस से भी वही परिणाम प्राप्त होते हैं जो कि निजी प्रशिक्षकों या डायटीशियन की मदद से प्राप्त होते हैं. वो बताती हैं--

"हमारे पास कुछ अत्यंत अनोखे तरीकें हैं जो विशेषज्ञों जैसा काम करते हैं जैसे कि प्रासंगिक स्मरण और आहार योजना जो कि इस से बनती जाती हैं. और इस प्रकार यह एक तात्कालिक और भरोसेमंद वेट लॉस कोच है जो आपके साथ-साथ चलता है."


एप्प की मुख्य विशेषतायें:

भोजन के लिए सुझाव:

इस एप्प में स्थान आधारित भोजन के लिए सुझाव का प्रावधान है, जो कि उपयोगकर्ताओं को उनके वजन कम करने के लक्ष्य और उनके द्वारा ली जा सकने वाली कैलोरी की सीमा पर आधारित होता है. यह एप्प आपको सीमित विकल्पों में भी सुझाव देता है, जैसे कि यदि आपके पास केवल मैकडोनाल्ड में ही खाने का विकल्प हो तो यह एप्प बताएगा कि वहां क्या खाना आप के लिए उपयुक्त होगा.

आहार योजनाएं:

इस एप्प के माध्यम से उपयोगकर्ता अपनी उम्र,लिंग, स्वास्थ्य दशा,जीवन शैली और अपनी पसंद के अनुसार त्वरित रूप से ५-६ प्रकार की आहार योजनाएं बना सकते हैं. प्रयोग करनेवाला SMS या ईमेल के माध्यम से भी वेबसाइट से आहार योजनाएं प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है.

जल अनुस्मारक (Water Reminder):

बिना किसी ताम-झाम यह एप्प आपको पर्याप्त और समुचित मात्रा में पानी पीते रहने के लिए याद दिलाता रहता है. ऋतु आत्मविश्वास के साथ बताती हैं. 

"ObiNo " वर्तमान में "TiE -IQ Bootcamp का हिस्सा है. इस एप्प के 50 % से अधिक उपयोगकर्ता नियमित मासिक उपयोग कर रहे हैं जबकि 7-10% दैनिक उपयोग कर रहे है. यद्यपि कि हमारे उत्पाद का निशुल्क मॉडल भी है फिर भी हम अच्छी संख्या में निशुल्क ग्राहकों को 350 रूपये प्रति उपभोक्ता के रूप में रूपांतरण होते देख देख रहे हैं."

इस एप्प ने एक बहुत ही अच्छी शुरुआत की है और इसका एक बहुत ही स्पष्ट बाजार 28 से 36 साल के भारतीयों का है, जो अपना वजन कम करना चाहते है. ऐसी हालत में जहाँ स्मार्टफ़ोन्स बहुत तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं, "ObiNo " इस बाजार पर कब्ज़ा करने की अच्छी स्थिति में है.