गोदरेज समूह की 2020 तक 10 अरब डॉलर की कंपनी बनने का लक्ष्य

0

पीटीआई

विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले गोदरेज समूह का लक्ष्य अगले चार सालों में अपने कारोबार को ढाई गुना बढ़ाकर 10 अरब डॉलर तक पहुंचाने का है। इसके लिए वह उभरते बाजारों में अधिग्रहण को तेज करने की योजना पर काम कर रहा है।

उपभोक्ता वस्तु, घरेलू उपकरण, रियल एस्टेट और कृषि उत्पाद क्षेत्र में काम करने वाले इस समूह ने अपने 2020 के लक्ष्यों की घोषणा की थी जो उसके 2010 की स्थिति का दस गुना है।

समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने  कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य 10 गुणा 10, जिसका मतलब 10 वर्ष में 10 गुना वृद्धि करना और इसके लिए साल दर साल 26 प्रतिशत की साल दर साल वृद्धि हासिल करनी होगी। अगले चार सालों में यदि हम साल दर साल 26 प्रतिशत वाषिर्क दर से प्रगति करते हैं तो चार सालों में हम अपने मौजूदा आकार से ढाई गुना बड़े हो चुके होंगे।’’ 

गोदरेज ने कहा कि यह वृद्धि घरेलू और विदेशी बाजारों में आंतरिक प्रयासों और अधिग्रहण इत्यादि दोनों माध्यम से आएगी। वैसे भी समूह अधिग्रहण प्रक्रियाओं को लेकर काफी सक्रिय है। पिछले छह महीनों में समूह ने चार अधिग्रहण किए हैं। गोदरेज समूह का मौजूदा वाषिर्क कारोबार 4.1 अरब डालर का है। गोदरेज ने कहा कि वह अधिग्रहण करना जारी रखेंगे। उनका जोर आंतरिक और अधिग्रहण इत्यादि की वृद्धि पर है। उन्होंने पिछले छह महीनों में दो भारत में और दो विदेश में अधिग्रहण किए हैं।

 रोजमर्रा के उपभोक्ता कारोबार करने वाली समूह की कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लि. :जीसीपीएल: ने अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार में बढोतरी की रणनीति के तहत पिछले महीने अमेरिकी कंपनी स्ट्रेंथ आफ नेचर एलएलसी :सन: को खरीदने का समझौता किया है। इससे पहले फरवरी में इसी कंपनी ने केन्या में कैनन केमिकल्स का अधिग्रहण किया था।उन्होंने कहा कि मानसून अच्छा रहा तो गोदरेज समूह को बड़ी मदद मिलेगी। ग्रामीण मांग बढेगी और केवल ग्रामीण इलाकों में काम करने वाली ग्रेरेक एग्रोवेट को भी अच्छा लाभ होगा जो पशु आहार और कृषि में काम आने वाले साधनों का कारोबार करती है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...