इंटरनेट से इतने रुपये कमाता है ये बच्चा कि आप जानकर हो जाएंगे हैरान

0

लिटिल शेफ के नाम से मशहूर कोच्चि के निहाल राज यूट्यूब के जरिए हर महीने कमा रहे हैं लाखों रुपये। इन्होंने चार साल की उम्र से ही खाना बनाने के वीडियो डालने शुरू कर दिये थे।

नन्हा निहाल
नन्हा निहाल
यूट्यूब के अलावा निहाल राज को फेसबुक से भी पैसे मिलते हैं। पिछले साल फेसबुक ने उनके साथ करार किया था। इससे उन्हें 2,000 डॉलर यानी लगभग डेढ़ लाख रुपये देने की पेशकश हुई थी। 

एक छह साल के बच्चे से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं? खेलने कूदने की उम्र, शैतानी करने, स्कूल जाने की शुरुआत हो जाने वाली उम्र, इससे ज्यादा उम्मीद करना भी शायद नाइंसाफी लगेगी। लेकिन अगर आपको बताया जाए कि छह साल का बच्चा अपने दम पर लाखों रुपये कमा रहा है, तो शायद आप यकीन न करें। लेकिन ये हकीकत है। लिटिल शेफ के नाम से मशहूर कोच्चि के निहाल राज हर महीने यूट्यूब के जरिए लाखों रुपये कमा रहे हैं। उन्होंने चार साल की उम्र से ही खाने बनाने के वीडियो डालने शुरू कर दिये थे। उनके चैनल का नाम किचाट्यूब है, जिस पर वो खाने बनाने के विडियोज अपलोड करता है।

यूट्यूब के अलावा निहाल राज को फेसबुक से भी पैसे मिलते हैं। पिछले साल फेसबुक ने उनके साथ करार किया था। इससे उन्हें 2,000 डॉलर यानी लगभग डेढ़ लाख रुपये देने की पेशकश हुई थी। इतना ही नहीं उन्हें दुनियाभर के मीडिया में उस वक्त जगह मिली थी जब मशहूर टीवी होस्ट एलेन डीजेनेरस ने उन्हें आमंत्रित किया था। निहाल इस शो में भाग लेने वाला पहला भारतीय है। उस शो में निहाल ने केरल का मशहूर ब्रेकफास्ट पुट्टु तैयार किया था जिसके बाद उन्हें पुट्ट-कुट्टी नाम से बुलाया जाने लगा।

अपने पापा और मां के साथ निहाल
अपने पापा और मां के साथ निहाल

निहाल को यूके के प्रतिष्ठित शो लिटिल बॉस्ट शॉट्स द्वारा भी बुलया गया था। निहाल अभी पहली कक्षा में पढ़ रहा है और उसे घर में खाना पकाना काफी पसंद है। निहाल की मां रूबी ने बताया कि उसे किसी तरह की मदद की जरूरत होती है तो उन्हें बुलाता है। रूबी ने ही निहाल को खाना बनाने की ढेर सारी तरकीबें सिखाई हैं। इस उम्र में जहां माता-पिता बच्चों को पढ़ने और होमवर्क करने के लिए कहते हैं वहीं निहाल की मां और पापा उसके खाने बनाने के इंट्रेस्ट को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

हालांकि वह ऐसी रेसिपी बनाता है जिसमें आग और कुछ काटने की जरूरत नहीं होती। लेकिन फिर भी किसी विडियो में ऐसी जरूरत आ पड़ती है तो रूबी उसकी मदद करती हैं। निहाल की बनाई रेसिपी में अधिकतर फ्रिज या ओवन में बेक की गई चीजें होती हैं। यूट्यूब पर उसके सब्सक्राइबर्स की संख्या दस हजार से ऊपर पहुंच चुकी है। फेसबुक पर विडियो के जरिए पैसे कमाने वाला वह सबसे कम उम्र का बच्चा है। अभी तो वह अपना भविष्य के बारे में फैसले लेने में काफी छोटा है, लेकिन हफपोस्ट को दिए इंटरव्यू में उसने बताया कि वह बड़े होकर एस्ट्रोनॉट शेफ बनना चाहता है।

यह भी पढ़ें: महज 22 साल की है यह बाइक राइडर, जीत चुकी है 4 खिताब

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी