एचसीएल 'बटलर अमेरिका एयरोस्पेस' का अधिग्रहण करेगी

कंपनी के सीईओ अनंत गुप्ता ने दिया इस्तीफा।

0


देश की चौथी सबसे बड़ी आईटी सेवा एचसीएल टेक्नोलाजीज़ 8.5 करोड़ डालर में बटलर अमेरिकी एयरोस्पेस का अधिग्रहण करेगी। कंपनी के इस कदम का मकसद एयरोस्पेस और रक्षा इंजीनियरिंग सेवा क्षेत्र में स्थिति मजबूत करना है। बटलर एयरोस्पेस अमेरिकी एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र से जुड़े ग्राहकों को इंजीनियरिंग तथा डिजाइन सेवा उपलब्ध कराती है।

प्रस्तावित सौदा 8.5 करोड़ डालर का है जो पूरी तरह नकद होगा। प्रस्तावित अधिग्रहण बटलर अमेरिका का ‘स्टाफिंग कारोबार’ शामिल नहीं है। 

बटलर अमेरिका एरोस्पेस की आय 2015 में 8.54 करोड़ डालर थी।

कंपनी के पास 900 इंजीनियरों की टीम और अमेरिका में सात डिजाइन सेंटर है।

यह अधिग्रहण अमेरिका में नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है और इसके 31 दिसंबर 2016 तक पूरा होने की संभावना है

उधर दूसरी तरफ एचसीएल टेक्नोलाजीज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अनंत गुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे के बाद कंपनी ने मुख्य परिचालन अधिकारी सी विजय कुमार को पदोन्नत कर सीईओ नियुक्त किया गया है।

कंपनी ने कहा अनंत गुप्ता ने व्यक्तिगत कारणों से कंपनी छोड़ने का फैसला किया है। 

बयान के अनुसार कंपनी सी विजय कुमार को पदोन्नत कर तत्काल प्रभाव से अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त कर रही है।

एचसीएल टेक्नोलाजीज के चेयरमैन और मुख्य रणनीति अधिकारी शिव नडार ने कहा, विजय ने हमेशा आगे से कंपनी का नेतृत्व किया है। हमारी यात्रा को आगे बढ़ाने में उनका दृष्टिकोण और कार्यों का अच्छे तरीके से निष्पादन का रिकार्ड बेहतरीन है।

साथ ही, आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलाजीज का शुद्ध लाभ सितंबर 2016 को समाप्त तिमाही में 16.7 प्रतिशत बढ़कर 2,014 करोड़ रुपये रहा है। 

इससे पूर्व वित्त वर्ष 2015-16 की इसी तिमाही में कंपनी को 1,726 करोड़ रपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी ने यह आकलन यूएस जीएएपी नियमों के आधार पर किया है।

कंपनी की आय चालू वित्त वर्ष में जुलाई-सितंबर तिमाही में 14.1 प्रतिशत बढ़कर 11,519 करोड़ रुपये रही जो एक वर्ष पूर्व इसी तिमाही में 10,097 करोड़ रुपये था।

हालांकि तिमाही आधार पर देखा जाए तो कंपनी का शुद्ध लाभ 1.6 प्रतिशत कम है। मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 2,047 करोड़ रुपये था। वहीं आय तिमाही आधार पर 1.6 बढ़ी। अप्रैल-जून तिमाही में यह 11,336 करोड़ रुपये थी।

एचसीएल ने 2016-17 के लिये आय में 12 से 14 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है।

डालर के संदर्भ में कंपनी का शुद्ध लाभ जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 14.2 प्रतिशत बढ़कर 30.12 करोड़ डालर रहा, जबकि आय 11.5 प्रतिशत बढ़कर 1.72 अरब डालर रही।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...