पंजाब में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल और आसान

अनुसूचित जाति के परिवारों को सौर इन्वर्टर पर 66 प्रतिशत सब्सिडी देगी पंजाब सरकारलाभार्थियों को सोलर किट सिर्फ 17,290 रुपएइसका मूल दाम 51,040 रुपयेपांच साल तक के लिए सोलर किट के रखरखाव की सुविधा भी मिलेगी

0

पीटीआई


पंजाब सरकार ने राज्य में प्रत्येक अनुसूचित जाति के परिवार को सौर इन्वर्टर पर 66 प्रतिशत की सब्सिडी देने की घोषणा की। इसके पीछे मकसद इन परिवारों को ‘सौर उर्जा क्रांति’ का हिस्सा बनाना है।

पंजाब उर्जा विकास एजेंसी पेडा के प्रवक्ता ने बताया कि सौर इन्वर्टर्स पर 66 प्रतिशत सब्सिडी से लाभार्थियों को सोलर किट सिर्फ 17,290 रुपये में प्राप्त होगी। इसका मूल दाम 51,040 रपये है। इसके अलावा उन्हें पांच साल तक के लिए सोलर किट के रखरखाव की सुविधा भी मिलेगी।

प्रवक्ता ने कहा कि सोलर इन्वर्टर किट में 300 वॉट का सोलर पैनल, 12 वॉल्ट की जीईएल बैटरी और 500 वॉल्ट का इन्वर्टर शामिल होगा।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...