सिटी पैलेस म्यूजियम लाया ‘यूनिवर्सल एक्सेस प्लान’

वरिष्ठ नागरिक एवं भिन्न रूप से सक्षम व्यक्तियों समेत सभी आगंतुकों को पर्यटन को सुलभ बनाने के मद्देनजर सिटी पैलेस म्यूजियम ने उदयपुर में विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर यूनिवर्सल एक्सेस प्लान पेश किया...

0

वरिष्ठ नागरिक एवं भिन्न रूप से सक्षम व्यक्तियों समेत सभी आगंतुकों को पर्यटन को सुलभ बनाने के मद्देनजर सिटी पैलेस म्यूजियम ने उदयपुर में विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर यूनिवर्सल एक्सेस प्लान पेश किया।

महाराजा ऑफ मेवाड़ चैरिटेबल फाउंडेशन (एमएमसीएफ) की यह योजना संयुक्त राष्ट्र पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) के "सार्वभौमिक पहुंच के लिए बढ़ावा देने" संबंधी विषयवस्तु ‘टूरिज्म फॉर ऑल’ के तहत पेश की गयी है।‘सार्वभौमिक पहुंच के लिए बढ़ावा देना’ का लक्ष्य हम सभी के लिए पर्यटन के अनुकूल वातावरण का निर्माण करना है, चाहे हम सफर में हों या घर पर आराम कर रहे हों।

एमएमसीएफ की संयुक्त संरक्षण गतिविधि की मुख्य कार्यकारी वृंदा राजे ने कहा, ‘‘विकलांगता, छोटे बच्चे वाले परिवार या बुजुर्ग नागरिक हों, सभी के जीवन में जल्दी या देरी से सभी लोग कभी न कभी पर्यटन के लिए जरूर जाते हैं।’’ हमारी इस योजना के तहत, जिसे विशेष रूप से अक्षम लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, विशेष तौर पर संग्रहालय में रैंप, लिफ्ट, ऑडियो-विजुअल रूम और उनके उपयोग के अनुरूप शौचालयों का निर्माण किया गया है।

एमएमसीएफ ने बताया कि इस योजना के तहत म्यूजियम के संकरे गलियारे, छोटे दरवाजों और रास्तों को विशेष तौर पर आधुनिक रूप दिया गया है। साथ ही यह भी कहा, कि योजना 2010 से बनायी जा रही थी। एमएसीएफ इसके लिए वास्तुकला एवं योजना विद्यालय के साथ काम कर रहा था।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...