एप्पल की खरीद की जरूरतों को पूरा कर सकता है स्थानीय उद्योग

0

भारतीय इलेक्ट्रानिक्स उद्योग ने आज कहा कि अगर अमेरिकी कंपनी एप्पल भारतीय कंपनियों के समक्ष खरीद की प्रतिबद्धता जताये तो स्थानीय कंपनियां एपल के आईफोन को भारत में विनिर्मित कराने में उसकी उपकरणों की जरूरतों को पूरा करने के लिये तैयार हैं।

इंडिया इलेक्ट्रानिक्स एंड सेमिकंडक्टर एसोसिएशन (आईएसए) के अध्यक्ष एम एन विद्याशंकर ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘अगर सरकार कहती है तो उद्योग संगठन एप्पल के साथ समझौते को तैयार है। कंपनी हमें बताये कि उसकी इच्छा क्या है, हम उसे अगले तीन, छह, नौ 12 महीनों में पूरा करेंगे।’’ एप्पल ने देश में एकल ब्रांड खुदरा दुकान स्थापित करने का प्रस्ताव किया है लेकिन स्थानीय खरीद से छूट की मांग की है। उसका कहना है कि कंपनी आधुनिक उपकरण बनाती है जिसके लिये स्थानीय रूप से माल खरीद संभव नहीं है।

वित्त मंत्रालय ने स्थानीय स्तर पर 30 प्रतिशत खरीद से छूट के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। हालांकि वाणिज्य मंत्रालय ने उच्च प्रौद्योगिकी वाले उत्पादों के लिये प्रस्ताव का समर्थन किया है।

विद्यासागर ने कहा कि अगर आपने एप्पल को छूट दे दी तो हर कोई इसी प्रकार की राहत की मांग करेगा..नियमों में किसी प्रकार का बदलाव का हम पर असर पड़ेगा।’’(पीटीआई)