बिना हाथ-पैर वाला प्रोफेशनल फोटोग्राफर खींचता है शानदार फोटो

0

अकमद ने अल जजीरा से बात करते हुए बताया कि मैं चीजों को अपनी तरह से करता हूं। अकमद के हाथों में उंगलियां नहीं हैं इसलिए वे अपने चेहरे से कैमरे को ऊपर नीचे करते हैं।

अकमद जल्करनैन
अकमद जल्करनैन
कहीं भी आने-जाने के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े इसलिए उन्होंने एक छोटी सी गाड़ी भी डिजाइन करवा ली है। इस गाड़ी में मोटरसाइकिल का इंजन और पार्ट्स लगे हैं। गाड़ी में गो कार्टिंग रेसिंग कार के टायर लगे हए हैं। 

 अकमद ने हार नहीं मानी और लगातार तब तक कैमरा सीखते रहे जब तक कि पूरी तरह से कैमरा सीख नहीं गए। शौक के तौर पर शुरू किए गए इस काम में उनका मन लगने लगा और इसे उन्होंने अपना पेशा बना लिया।

इंडोनेशिया के रहने वाले अकमद जुल्करनैन बिनना हाथ और पैर के पैदा हुए थे। लेकिन फिर भी वह न केवल फोटोग्राफी में माहिर हैं, बल्कि खुद की मोडिफाई कराई गाड़ी भी चला लेते हैं। अकमद बताते हैं कि 8 साल तक उन्हें अपनी विकलांगता का अहसास नहीं हुआ था, लेकिन जैसे ही वे स्कूल जाने लगे वहां क्लास के बच्चे उनका मजाक उड़ाते थे। स्कूल में उन्होंने एक शीशे में खुद को देखा और पाया कि वे तो बाकियों से अलग हैं। इसके बाद वे लंबे समय तक अवसाद में चले गए और घर से भी नहीं निकलते थे। लेकिन घरवालों और दोस्तों के दिए हौसले से वे एकबार फिर से उठ खड़े हुए और स्कूल जाने लगे।

स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद अकमद एक इंटरनेट कैफे में काम करने लगे। उस इंटरनेट कैफे में फोटोग्राफी का भी काम होता था। इससे उनका भी मन कैमरे से फोटो खींचने का होता था। लेकिन दोनों हाथों से लाचार और बिना पैर वाले अकमद को कैमरा पकड़ने में ही मुश्किल थी। अकमद ने हार नहीं मानी और लगातार तब तक कैमरा सीखते रहे जब तक कि पूरी तरह से कैमरा सीख नहीं गए। शौक के तौर पर शुरू किए गए इस काम में उनका मन लगने लगा और इसे उन्होंने अपना पेशा बना लिया। वह इंस्टाग्राम पर भी ऐक्टिव हैं। इस समय उनके 22 हजार से भी ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

अकमद को उनके दोस्त प्यार से जोएल बुलाते हैं। वह लैंडस्केप, फैशन फोटोशूट करते हैं और जरूरत पड़ने पर वेडिंग फोटोग्राफी कर लेते हैं। वह एक लोकल यूथ क्लब भी चलाते हैं। जहां वे युवाओं को कैमरा और फोटोशॉप के बारे में जानकारी देते हैं। कहीं भी आने-जाने के लिए किसी पर निर्भर न रहना पड़े इसलिए उन्होंने एक छोटी सी गाड़ी भी डिजाइन करवा ली है। इस गाड़ी में मोटरसाइकिल का इंजन और पार्ट्स लगे हैं। गाड़ी में गो कार्टिंग रेसिंग कार के टायर लगे हए हैं। इस काम में उनके परिवार के लोगों और दोस्तों ने उनकी मदद की। 24 साल के अकदम उन लोगों को नजरअंदाज कर देते हैं जो उन्हें अक्षम मानते हैं। वह कहते हैं, 'मैं अक्षम नहीं हूं। मैं एक साधारण इंसान हूं जिसे किसी खास तरीके से बनाया गया है।'

अकमद ने अल जजीरा से बात करते हुए बताया कि मैं चीजों को अपनी तरह से करता हूं। अकमद के हाथों में उंगलियां नहीं हैं इसलिए वे अपने चेहरे से कैमरे को ऊपर नीचे करते हैं। कैमरा ऑन-ऑफ करने के लिए वे अपने मुंह का इस्तेमाल करते हैं। शटर बटन दबाने और फोटो खींचने के लिए वह अपने कंधे का इस्तेमाल करते हैं। वह कहते हैं, 'मैं नहीं चाहता कि लोग मेरी तस्वीरें इस वजह से देखें कि मैं किसी भी तरह से अक्षम हूं, बल्कि मेरी क्रिएटिविटी की वजह से फोटो देखें और फिर मेरे काम की तारीफ करें।' अकमद ने कई सारी शानदार तस्वीरें क्लिक की हैं जिनमें समुद्र तल से 28,00 मीटर ऊपर खींची गई तस्वीरें भी शामिल हैं। हम आपको उनकी खीचीं कुछ तस्वीरें दिखा रहे हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...