बिना इंटरनेट भी हो सकेगा पेटीएम से भुगतान

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम ने बुधवार को एक टोल फ्री नंबर की घोषणा की है। इस नंबर के इस्तेमाल से अब ग्राहक और व्यापारी बिना इंटरनेट के तत्काल रूप से लेन-देन कर सकेंगे।

0

डिजिटल भुगतान सेवा देने वाली कंपनी पेटीएम ने एक टोल-फ्री नंबर शुरू किया है, जिस पर ग्राहकों एवं दुकानदारों को बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के भुगतान देने एवं स्वीकार करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही वह अपने मोबाइल नंबर पर तत्काल रीचार्ज भी कर सकेंगे। हां, लेकिन पेटीएम अकाउंट बनाने और इसे अपने फोन नंबर से लिंक करने या वॉलेट रीचार्ज करने के लिए एक स्मार्टफोन या पीसी की जरूरत अभी भी होगी।

पेटीएम ने बुधवार को एक नए फीचर का ऐलान किया। इस फीचर के जरिए स्मार्टफोन के बिना भी पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर बिल भुगतान किया जा सकता है। कंपनी ने अपने एक बयान में बताया है, कि इस सेवा के लिए ग्राहकों और दुकानदारों को पेटीएम पर अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण कराना होगा और चार अंकों का पेटीएम पिन चुनना होगा।

इसके बाद वे भुगतान पाने वाले का फोन नंबर, राशि और अपना पेटीएम पिन डालकर अपने पेटीएम वॉलेट से दूसरे पेटीएम वॉलेट में धन का सफलतापूर्वक हस्तांतरण कर सकते हैं। पेटीएम ने इस फीचर के इस्तेमाल के लिए एक टोल फ्री नंबर- 1800 1800 1234 लॉन्च किया है। पिन सेट करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर कॉल करने से आपको एक वॉयस मैसेज सुनाई देगा जिसमें पिन सेट करने के लिए आपको वापस कॉल किए जाने की बात होगी।

इसके बाद, इस नंबर पर कॉल कर आप भुगतान कर सकते हैं। जिसे भी पैसे भेजने हैं उसका फोन नंबर टाइप कीजिए, इसके बाद अमाउंट डालिये और फिर अपना पिन डालकर भुगतान की पुष्टि कर दीजिए।

गौरतलब है, कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी स्मार्टफोन या पेटीएम एप या इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी।