"भारत के पास इजराइल जैसे 1000 स्टार्टअप ईकोसिस्टम तैयार करने की क्षमता है"

0

एक व्यवसायी, एक सीरियल उद्यमी और एक निवेशक के रूप में मशहूर कौशल चोकसी ने बीते कुछ दशकों में एशिया, अमरीका और यूरोप में न सिर्फ 20 से भी अधिक संगठनों की ही स्थापना की है बल्कि अबतक वे तीन सफल निर्गम (exits) और एक आईपीओ का भी हिस्सा रहे हैं। याॅरस्टोरी ने गोवा में आयोजित हुए स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के दौरान उनसे वार्ता की और भारतीय स्टार्टअप के पारिस्थितिकी तंत्र और भारतीय कंपनियों को वैश्विक बनाने की आवश्यकता को लेकर उनके बहुमूल्य विचारों से रूबरू हुए।

कौशल कहते हैं, ‘‘मुझे यह अहसास हुआ है कि आज की इस डिजिटल दुनिया में कुछ भी स्थानीय नहीं रह गया है और वैश्विक होना समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है।’’ वे कहते हैं कि अगर आप वैश्विक व्यापार या उत्पाद नहीं भी हैं तो आपको वैश्विक स्तर पर क्या कुछ चल रहा है इस बारे में जानकारी रखने की बहुत अधिक आवश्यकता है ताकि आप अपने व्यापार की रक्षा करने के अलावा उसमें समय के साथ कुछ नया भी जोड़ने में सफल रहें। वे इसका एक उदाहरण देते हुए समझाते हैं कि अगर म्यूनिख या बार्सिलोना के टैक्सी चालकों को यह समझाया जाए कि उनके व्यापार को आने वाले समय में सैन फ्रांसिस्को वालों से खतरा है तो कोई भी विश्वास नहीं करेगा।

कौशल कहते हैं कि इसी वजह से किसी भी व्यापार को वैश्विक संदर्भ में समझना और जानना इसीलिये महत्वपूर्ण है। वे आगे कहते हैं कि भारत में बहुत बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी और तकनीक का निर्माण और विकास किया जा रहा है लेकिन वैश्विक स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार और वितरण नहीं हो पा रहा है। और इसीलिये स्काले (Scaale) को स्थापित किया गया था। कौशल बताते हैं कि यह वैश्विक संदर्भ वाले नए व्यापार माॅडलों के साथ कंपनियों को आगे आने में मदद करते हैं फिर चाहे वह वैश्विक पूंजी, सेल्य या फिर प्रतिभा ही क्यों न हो।

कौशल कहते हैं, ‘‘हम समग्र रूप से किसी भी कंपनी पर नजर डालते हैं, संसाधन उपलब्ध करवाते हैं, अपने निवेशक समूह के माध्यम से वित्तपोषण उपलब्ध करवाने के साथ कंपनियों को विस्तार करने में सहायता करते हैं।’’ अपनी इस रणनीति के माध्यम से, चाहे वह निर्माण और ऊर्जा के क्षेत्र के परंपरागत व्यवसाय हों, कई नए व्यापार के माॅडल सामने आए हैं और लाभान्वित हो रहे हैं। कौशल बताते हैं कि स्काले विभिन्न संस्थानों के साथ मिलकर काम करता है और विभिन्न चरणों में आगे बढ़ने और विकसित होने में उनकी मदद करता है। सैन फ्रांसिस्कों में स्थापित स्काले समूह की सात से भी अधिक कंपनियां हैं और दुनियाभर के 12 से भी अधिक शहरों में 300 से भी अधिक लोगों की एक टीम काम कर रही है।

Worked with Media barons like TEHELKA, TIMES NOW & NDTV. Presently working as freelance writer, translator, voice over artist. Writing is my passion.

Stories by Nishant Goel