दुनिया का दूसरा सबसे कम खर्चीला शहर होने के बावजूद मुंबई भारत का सबसे महंगा शहर : ट्रिप एडवाइज़र

0

भारतीय पर्यटकों के लिए मुंबई देश का सबसे महंगा शहर है, लेकिन विश्व में यह दुनिया में उनके लिए दूसरा सबसे कम महंगा शहर है। ट्रिप एडवाइज़र के छठे ट्रिपइंडेक्स सिटीज के अनुसार देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भारत में सबसे महंगा शहर है।  हालांकि विश्व में यात्रा के लिए हनोई के बाद यह दूसरा सबसे कम खर्चीला शहर है।

रपट के अनुसार भारतीयों की तीन दिन की यात्रा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे महंगा शहर अमेरिका का न्यूयॉर्क है जहां इसका खर्च करीब 1,24,201 रुपये आएगा। यह मुंबई के मुकाबले तीन गुना अधिक है।

दक्षिण अफ्रीका का केपटाउन वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे कम खर्चीला शहर है। इसके बाद मलेशिया के क्वालालंपुर, थाइलैंड के बैंकॉक और रूस के मॉस्को का नंबर आता है। इस अध्ययन में एक चार सितारा होटल में तीन रात रुकने, शहर की तीन महत्वपूर्ण जगह घूूमने, हर दिन के दोपहर के खाने, टैक्सी और रात के खाने इत्यादि का खर्च जोड़कर आकलन किया गया है।

भारत में घूमने के लिए सबसे सस्ता शहर पुणे है जहां इस सबका खर्च 26,595 रुपये बैठता है। -पीटीआई 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...