दुनिया के 50 सबसे अमीर व्यक्तियों में 3 भारतीय, मुकेश अंबानी 27वें नंबर पर, प्रेमजी और सांघवी 43वें और 44वें पर

4


तीन भारतीयों - रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, विप्रो के अजीम प्रेमजी और सन फार्मा के दिलीप सांघवी - विश्व के 50 सबसे अमीर लोगों की सूची में हैं। इस सूची में माइक्रो साफ्ट के बिल गेट्स शीर्ष पर हैं।

बिजनेस इनसाइडर के साथ मिलकर तैयार की गयी धनी लोगों की नयी वेल्थ एक्स सूची में अंबानी को 24.8 अरब डालर के निवल मूल्यके साथ 27वां स्थान पर रखा गया है। प्रेमजी 16.5 अरब डालर के साथ 43वें पर है। सांघवी 16.4 अरब डालर के साथ इस सूची में 44वें स्थान पर हैं।

विश्व के 50 सबसे अमीर लोगों के पास कुल 1,450 अरब डालर की संपत्ति है जो आस्ट्रेलिया के कुल सकल घरेलू उत्पाद के बराबर है।

इस सूची में शीर्ष पर बिल गेट्स हैं जिनके पास 87.4 अरब डालर की संपत्ति है जिनके बाद 66.8 अरब डालर के साथ स्पेन के व्यवसायी अमान्सियो आर्टेगा गाओना का स्थान है। इसमें 60.7 अरब डालर के साथ अमेरिकी निवेशक वारेन बफे तीसरे स्थान पर हैं। आमेजन के जेफ्री बेजोस 56.6 अरब डालर के निवल मूल्य के साथ चौथे और 47.4 अरब डालर के साथ अमेरिकी कारोबारी डेविड कोच विश्व से पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

सूची में शामिल 29 अरबपति अमेरिका के हैं जबकि चीन के चार और भारत के तीन अरबपतियों ने इसमें अपनी जगह बनाई है।

फेसबुक के सह-संस्थापक 31 वर्षीय मार्क जुकरबर्ग इस सूची में आठवें स्थान पर हैं जिनके पास 42.8 अरब डालर की संपत्ति है।

इस सूची में सिर्फ चार महिला हैं और इनमें लॉरियल की उत्तराधिकारी 93 वर्षीय लिलियेन बेटेनकोर्ट भी शामिल हैं। वह 29 अरब डालर के साथ 17वें स्थान पर है।

कारोबारी खंड के लिहाज से सूची में प्रौद्योगिकी क्षेत्र का दबदबा रहा और वित्त समेत अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कहीं अधिक इस क्षेत्र के 12 अरबपति सूची में हैं।


पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Stories by YS teamhindi