काजोल की परनानी और लक्स साबुन का एड करने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री 'लीला चिटनिस'

वो अभिनेत्री जिसने अपने समय के सभी बड़े अभिनेताओं की मां का किरदार फिल्मी पर्दे पर निभाया... 

2

लीला चिटनिस पहली भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 1941 में 'लक्स' साबुन के लिए विज्ञापन फिल्म में काम किया। उनके पूर्व केवल हॉलीवुड नायिकाओं को 'लक्स साबुन' के विज्ञापन में लिया जाता था। लीला चिटनिस बॉलीवुड की वो मां हैं जिनको अपने किरदारों के लिए हमेशा याद किया जायेगा...

बॉलीवुड में जैसे कपूर खानदान से पीढ़ी दर पीढ़ी अव्वल दर्जे के हीरो निकलकर आते हैं, वैसे लीला चिटनिस की वंशजें बॉलीवुड में सफलतम नायिका बनकर राज कर रही हैं। लीला चिटनिस आज की मशहूर अभिनेत्री काजोल की परनानी, बीते जमाने की सफल अभिनेत्री नूतन की नानी और बॉलीवुड में हीरोइनपंथी को एक नए स्तर पर ले जाने वाली शोभा समर्थ की मां हैं। 

जिस दौर में लीला चिटनिस फिल्मों में आई थीं उस दौर में किसी भी अभिनेत्री के लिए वहां जगह बनाना बहुत मुश्किल काम था।

1930 वाले दौर में पारंपरिक समाज स्त्री को किसी भी तरह आज़ादी और सुविधा नहीं देता था, लेकिन लीला चिटनिस जैसी महिलाओं ने उस दौर में रंगमंच पर अभिनय किया है, फिल्में की हैं और स्वतंत्रता संग्राम में भी सहयोग किया है। हिंदुस्तानी सिनेमा में आने वाली स्नातक अभिनेत्रियों में दुर्गा खोटे के बाद लीला चिटनिस का नाम शिखर पर है। लीला चिटनिस पहली भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने 1941 में 'लक्स' साबुन के लिए विज्ञापन फिल्म में काम किया। उनके पूर्व लक्स अपने एड में सिर्फ हॉलीवुड नायिकाओं को ही लिया जाता था। लीला चिटनिस बॉलीवुड की वो मां हैं, जिन्हें अपने किरदारों और अभिनय के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

बावन साल बेमिसाल

लीला अपने ज़माने की पढ़ी-लिखी अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने ग्रैजुएशन के बाद ही थिएटर ज्वाइन कर लिया था। इस थिएटर में वे मराठी नाटक के लिए एक्टिंग किया करती थी। अपने जीवन में भी पति गजानन यशवंत चिटनिस से तलाक के बाद चार बच्चों की परवरिश उन्होंने बड़े जतन से की और 93 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु अमेरिका में उनके ज्येष्ठ पुत्र के घर हुई। लीला ने अपने पति के साथ स्वतंत्रता संग्राम में इस तरह सहयोग किया कि क्रांतिकारी मानवेंद्र नाथ राय को अपने घर में ब्रिटिश पुलिस की निगाह से बचाकर रखा। जिस दौर में लीला चिटनिस फिल्मों में आई थी उस दौर में किसी भी अभिनेत्री के लिए वहां जगह बनाना बहुत मुश्किल काम था। लीला चिटनिस को देविका रानी जैसी विरल सुंदर महिला के स्टूडियो में उनके प्रिय नायक अशोक कुमार के साथ अपनी काबिलियत सिद्ध करनी थी। देविका रानी कठोर प्रशासक थीं। प्रेमिका की भूमिकाओं से नए लोगों द्वारा विस्थापित होने के बाद कभी अपने नायक रहे कलाकारों की मां की भूमिका करना आसान यात्रा नहीं थी। लीला चिटनिस ने अपनी जिंदगी के 52 सालों तक अभिनय किया लेकिन वे कभी विवादों में नहीं आई।

सिने'मां' लीला चिटनिस

बॉलीवुड में शुरू से ही लोग सिर्फ एक्टर, एक्ट्रेस और विलेन के नाम याद रखते हैं। फिल्म मे बहुत से सपोर्टिंग एक्टर होते है जिन्हें मुश्किल से कुछ ही लोग जानते है। इन्हीं लोगों में एक होती है एक्ट्रेस या एक्टर की मां। कुछ ही लोग हैं इस दुनिया में जो बॉलीवुड के रील लाइफ के एक्टर्स की मां को भी जानते होंगे। लीला चिटनिस ने फिल्‍म 'गाइड' में देव आनंद की मां का किरदार निभाया था। उनके इस दमदार किरदार को आज भी याद किया जाता है। लीला चिटनिस को सफलता मां के किरदार के रूप में मिली। अपने फिल्मी करियर में वे कई सफल हीरो की मां बनी। उस समय के लिजेंड्री एक्टर्स देवआनंद के साथ-साथ उन्‍होंने दिलीप कुमार और राजकपूर की मां बनकर अपना अलग मुकाम बनाया।

ये भी पढ़ें,
उमराव जान के संगीत को अमर कर देने वाले खय्याम की कहानी जिन्होंने दान कर दी अपनी सारी संपत्ति

एक खुद्दार महिला

साल 1909 में कर्नाटक के धारवाड़ में अंग्रेजी लिट्रेचर के प्रोफेसर के घर 9 सितंबर को लीला चिटनिस का जन्म हुआ था। लीला चिटनिस की शादी 15-16 साल की उम्र में हुई थी। अपने पति के साथ उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भी भाग लिया। अपनी उम्र से कई साल बड़े डॉ. गजानन यशवंत चिटनीस से तलाक के बाद उन्होंने चार बच्चों की परवरिश की। पति से तलाक मिलने के बाद बच्‍चों और अपने पालन पोषण के लिए उन्‍होंने एक स्‍कूल में टीचर का काम किया जहां उन्‍होंने कुछ नाटकों में काम किया और उसी वजह से उन्‍हें फिल्‍म श्री सत्‍यनारायण में ब्रेक मिला। बाद में उन्‍होंने कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया।

ये भी पढ़ें,
8 बॉलीवुड फिल्में जिनकी नकल हॉलीवुड ने की

लक्स का विज्ञापन करने वाली पहली भारतीय महिला

लक्स साबुन का एड मतलब उस समय की सबसे प्रभावशाली खूबसूरत अभिनेत्री स्क्रीन पर। आपको बता दें, लीला चिटनिस पहली भारतीय एक्ट्रेस थी जिसने लक्स साबुन का ऐड किया था। उनसे पहले इस एड में हॉलीवुड की मॉडल्स और एक्ट्रेस को ही लिया जाता था। लक्स की शुरुआत 1899 में 'सनलाइट फलैक्स' के तौर पर की गई थी। 1909 में भारत में लक्स साबुन की शुरुआत की गई। 1909 में पहले विज्ञापन में लीला चिटनिस को ब्रांड एम्बैसेडर के रूप में पेश किया। लीला लक्‍स ब्‍यूटी सोप को इंडोर्स करने वाली पहली बॉलीवुड एक्‍ट्रेस थीं।

लीला चिटनिस ने अभिनय करने के अलावा 1955 में आई एक एक फ़िल्म 'आज की बात' का निर्माण और निर्देशन भी किया। 93 साल की उम्र में 14 जुलाई को लीला चिटनिस का निधन हो गया था।

अशोक कुमार और लीला पर फिल्माये गये गीत को यहां सुनें,

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories