सिर्फ़ 5 हजार रुपए में शुरू हो जाएंगे ये 100 ऑनलाइन बिज़नेस, कर सकते हैं मोटी कमाई

5 हज़ार में शुरू करें ये 100 अॉनलाइन बिज़नेस, देंगे मोटी कमाई...

8

अगर आप एक साधारण नौकरी करते हैं और मेट्रो में रहते हैं तो आपके लिए महीने का खर्चा चलाना एक संघर्ष हो जाता है। ऐसे में हर आदमी चाहता है कि उसके पास किसी दूसरे सोर्स से कुछ पैसा आए, लेकिन दिन का एक बड़ा हिस्सा ऑफिस में बिताने के बाद, ऐसा संभव नहीं हो पाता। ऑनलाइन विकल्प, आपकी इस समस्या का सबसे सटीक इलाज हैं। अगर आप भी इसके जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो प्रदीप गोयल आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जो पूरी तरह से पैसे कमाने के लिए कारगर हैं।

आज के दौर में इंटरनेट का कारोबार अरबों रुपये का हो गया है जहां न जाने कितने कारोबार चल रहे हैं, न जाने कितने युवा रोजगार पा रहे हैं। कई सारे युवाओं की कहानियां तो ऐसी भी सुनने को मिलती हैं कि वे अपनी अच्छी-खासी नौकरी छोड़कर इंटरनेट पर अपना साम्राज्य खड़ा कर चुके हैं।

मैं आपको ऐसे बहुत से तरीके और प्लेटफ़ॉर्म्स बता सकता हूँ, जहां से आप घर बैठे और नौकरी करते हुए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एकबार जब आपको लगे कि आप ऑनलाइन सोर्स से पर्याप्त पैसा बना रहे हैं, तब आप इच्छानुसार अपनी फुल-टाइम जॉब को छोड़ भी सकते हैं।

ज़ाहिर सी बात है, किसी भी नए काम को सीखने के लिए कुछ समय देना पड़ता ही है और ऑनलाइन माध्यम को समझने और मार्केटिंग के बारे में जानने के लिए आपको पर्याप्त समय और मेहनत देनी ही होगी। लेकिन यह सब कुछ आप बिना नौकरी छोड़े भी कर सकते हैं और यही इसका सकारात्मक पहलू है। मैं अपनी रिसर्च का निचोड़ आपके साथ साझा करने जा रहा हूं।

एक वक़्त पर मैं अपनी नौकरी से हर महीने सिर्फ़ 18,000 रुपए कमा रहा था और अब मैं अपने ब्लॉग से ही 1 लाख रुपए तक की आमद कर लेता हूं। सबसे पहले तो आपको सही चैनल या माध्यम का चुनाव करना होगा, जिससे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ सके। इसके दो सबसे बड़े माध्यम हैं:

#1. गूगल (+ बिंग, याहू, डकडक गो)

#2. फ़ेसबुक (+ ट्विटर, गूगल +, लिंकडिन)

भारत में मुख्य रूप से गूगल और फ़ेसबुक के ज़रिए ही ट्रैफिक आता है और अगर आपका टारगेट ऑडियंस भारतीय ही हैं तो आपको किसी और माध्यम की ख़ास ज़रूरत नहीं।

इन इंडस्ट्रीज़ के लिए फ़ेसबुक है प्रमुखः

बॉलीवुड और मनोरंजन

क्रिकेट

राजनीति

स्टार्टअप्स ऐंड मार्केटिंग

मीडिया (न्यूज़ ऐंड ट्रेंड्स)

इन इंडस्ट्रीज़ के लिए गूगल है प्रमुखः

टेक

शॉपिंग

फ़ाइनैंस

हेल्थ

एजुकेशन

इन इंडस्ट्रीज़ के लिए दोनों है प्रमुखः

जॉब्स

फ़ैशन ऐंड ब्यूटी

चाइल्डकेयर ऐंड पैरेंटिंग

फूड

ट्रैवल

किसी भी क्षेत्र में काम करने से पहले आप अपने पैशन के बारे में एक बार ज़रूर सोचें और फिर एक आइडिया डिवेलप करें, जिसपर आप पूरे मन से मेहनत कर सकें।

बॉलीवुड और मनोरंजन (सेलेब्रिटीज़, फ़न ऐंड गॉसिप)

अगर आप अपने दोस्तों के बीच अपने सेंस ऑफ़ ह्यूमर के लिए पसंद किए जाते हैं, तो यह इंडस्ट्री आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।

आइडिया #1 कॉमेडी क्लब

कॉमेडी वीडियोज़ आसानी से वायरल हो जाते हैं। आप भी अपने टैलेंट के इस्तेमाल से लोकप्रिय हो सकते हैं और पैसा भी कमा सकते हैं। कई कॉमेडियन्स ऐसे हैं, जो अपना टैलेंट दिखाने के लिए चैनल शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। आप इनके साथ मिलकर एक ऑनलाइन कॉमेडी क्लब बना सकते हैं।

आइडिया #2 फ़नी वीडिया लाइब्रेरी

यूट्यूब और फ़ेसबुक पर बच्चों और जानवरों वगैरह के फ़नी वीडियोज़ काफ़ी प्रचलित हैं। बहुत से लोग हैं, जो कॉनटेन्ट मार्केटिंग के लिए ऐसे वीडियोज़ की तलाश में रहते हैं और आप ऐसे ज़रूरतमंदों के लिए वीडियो लाइब्रेरी तैयार कर सकते हैं। जो स्टार्टअप्स आपके वीडियोज़ का इस्तेमाल करना चाहते हों, आप उनसे लाइसेंसिंग का पैसा ले सकते हैं। आप कमिशन के तौर पर पैसा कमा सकते हैं।

आइडिया #3 ऑनलाइन डांस क्लास

अगर आप अच्छे डांसर हैं और साथ में एक अच्छे टीचर भी हैं तो आप इस हुनर का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक्सपर्ट होने की भी ज़रूरत नहीं है। अगर आप बेसिक डांस सिखाने की भी काबिलियत रखते हैं तो काफ़ी है।

आइडिया #4 ऑनलाइन रिएलिटी शो

अगर रिएलिटी शोज़ टीवी पर पॉपुलर हो सकते हैं तो ऑनलाइन क्यों नहीं? अगर आप नए और रोचक कॉन्सेप्ट के साथ रिएलिटी शो बना सकते हैं तो आपको ऑडियंस ज़रूर मिलेगी।

आइडिया #5 म्यूज़िक लवर्स ग्रुप

आप चाहें तो म्यूज़िक लवर्स को ऑनलाइन एकसाथ जोड़ सकते हैं। ध्यान रखियेगा कि आप सारे म्यूज़िक जॉनर्स को एकसाथ कवर नहीं कर सकते, इसलिए आपको सटीक चुनाव करना होगा। जैसे कि हनी सिंह म्यूज़िक लवर्स, क्लासिकल इंडियन म्यूज़िक या फिर किशोर कुमार फ़ैन्स आदि। इसके लिए आपको फ़ेसबुक प्रमोशन पर ख़ास ध्यान देना होगा। एक वेबसाइट भी होना ज़रूरी है, जहां पर लोग अपने विचार रख सकें। कुछ वक़्त बाद आप मोबाइल ऐप भी शुरू कर सकते हैं।

आइडिया #6 म्यूज़िक स्कूल

आप फ्री यूट्यूब चैनल से शुरूआत कर सकते हैं। यूट्यूब बेसिक लर्निंग के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है और लोग इसे प्राथमिकता देते हैं।

आइडिया #7 पार्टी ऑर्गनाइज़र

इस बिज़नेस में आने से पहले आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अपनी टारगेट ऑडियंस तय करनी होगी और एक बार में एक ग्रुप को ही सर्विस देनी होगी। उदाहरण के तौर पर आप शुरूआत किससे करेंगे, बच्चों से या फिर युवाओं से? एक वक़्त पर एक ही ग्रुप की सहूलियतों का ख़्याल रखें।

आइडिया #8 किफ़ायती कीमतों पर वायरल वीडियो बनाना

इस बिज़नेस में आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। शुरूआत में आप ख़ुद ही वीडियो बना सकते हैं और अगर आपका काम चल निकले को प्रोफेशनल्स की मदद भी ले सकते हैं। आप अपने रेट्स तय कर सकते हैं। अगर क्लाइंट आपको स्टोरीबोर्ड, इमेज और टेक्स्ट देता है तो आप एक मिनट के वीडियो के लिए 500 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं। अगर आप सारा काम ख़ुद ही कर रहे हैं तो आप 2 हजार रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

आप अपनी सहूलियत के हिसाब से पे-पर-क्लिक और पे-पर-व्यू विज्ञापनों की मदद से पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप सेलिंग सर्विसों और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स की मदद से भी कमाई कर सकते हैं। अगर आप लंबी प्लानिंग कर रहे हैं तो बड़े ब्रैंड्स, सेलिब्रिटीज़, प्रोडक्शन हाउस और टीवी चैनल्स के साथ भी पार्टनरशिप कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

अगर आप पूरी मेहनत के साथ से एक साल खर्च करते हैं तो आप 50 हज़ार से 1 लाख रुपए तक बना सकते हैं। तीन या चार लोगों की टीम एक साल से भी कम समय में 5 लाख रुपए तक कमा सकती है।

क्रिकेट

भारतीय लोग, क्रिकेट के प्रति अपनी दीवानगी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। आप इस दीवानगी का इस्तेमाल अपने हक़ में कर सकते हैं।

आइडिया #9 क्रिकेटर फ़ैन क्लब

क्रिकेट भी वैसे ही काम करता है, जैसे कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री। आप अपना पसंदीदा प्लेयर चुनकर फ़ैन क्लब बना सकते हैं।

आइडिया #10 रीजनल स्पोर्ट्स क्लब

आईपीएल की दीवानगी आपके सभी संदेह दूर कर देगी। आप क्षेत्र विशेष को ध्यान में रखते हुए इस क़िस्म का ऑनलाइन स्पोर्ट्स क्लब बना सकते हैं।

आइडिया #11 न्यूज़ ऐंड ट्रेंड्स

आप लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज़ और रोचक तथ्यों आदि की मदद से क्रिकेट न्यूज़ चैनल बना सकते हैं। मार्केटिंग पर बिना पैसा खर्च किए आप, अपने चैनल पर फ़ेसबुक से ऑडियंस ला सकते हैं।

आइडिया #12 रोचक तथ्य

आम जानकारी से इतर आप खिलाड़ियों, उनकी ज़िंदगी या फिर क्रिकेट, किसी भी विषय पर रोचक जानकारियां इकट्ठा कर, उन्हें वायरल कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

सबसे आसान तरीक़ा है, गूगल ऐडसेन्स और फ़ेसबुक इन्सटेन्ट आर्टिकल्स। क्रिकेट सीज़न के दौरान आप विज्ञापनों के ज़रिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लंबी प्लानिंग के तौर पर आप, क्रिकेट किट के प्रोडक्ट्स भी अपनी वेबसाइट पर बेच सकते हैं। स्पोर्ट्स ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप भी कर सकते हैं। बस ज़रूरी है कि क्रिकेट फ़ैन्स नियमित तौर पर आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ाते हों।

कमाई की संभावना

एक साल तक आप वन मैन आर्मी के तौर पर काम कर सकते हैं। अगर आपका बिज़नेस ज़ोर पकड़ता है तो आपकी सालाना आय करोड़ों में हो सकती है।

राजनीति

पॉलिटिक्स हमेशा से ही एक अच्छा डोमेन रहा है और आपको इसपर चर्चा-परिचर्चा करना पसंद है तो आपके लिए कई विकल्प हैं। भारतीय ऑडियंस फ़ेसबुक और ट्विटर पर राजनीतिक चर्चाओं पर अच्छा समय खर्च करती है। बीजेपी और आम आदमी पार्टी के समर्थक इंटरनेट पर छाए रहते हैं।

आपके लिए क्या विकल्प?

आप फ़ेसबुक पेज की मदद से अपनी पसंदीदा पार्टी का प्रमोशन कर सकते हैं। आपके पेज पर रिसर्च बेस्ड न्यूज़ मैटीरियल दर्शकों को आकर्षित कर सकता है। आप राजनीतिक तथ्यों पर अपने विचार भी लिख सकते हैं। ध्यान रखिये कि आपके तथ्यों में अगर कोई चूक या ग़लती होती है तो राजनीतिक दलों के विरोध का आपको सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको बेहद जिम्मेदारी से काम करना होगा।

आइडिया #13 सरकार के कामों का रिकॉर्ड

आप सरकार के अच्छे-बुरे कामों का रिकार्ड बनाकर प्रभाव पैदा कर सकते हैं। सरकारी योजनाओं और वादों के बारे में आप लेटेस्ट अपडेट लोगों के सामने नियमित तौर पर रख सकते हैं।

आइडिया #14 न्यूज़ को लोगों के सामने रखना

मीडिया के बहुत से प्रकार पहले से इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं और हर कोई एक ही न्यूज़ को अपने-अपने तरीक़ों के पेश करता है। आप ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से न्यूज़ को लोगों के सामने ख़ास तरीक़े से पेश कर सकते हैं। आप विभिन्न चैनल्स और राजनीतिक दलों को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ला सकते हैं।

आइडिया #15 ऐप (मोबाइल या वेब) के ज़रिए ख़ुलासे

इंटरनेट पर अपार जानकारियों की वजह से ग़लत ख़बरों की भी बड़ी आशंका रहती है। आप इन ग़लत और झूठी जानकारियों और तथ्यों के ख़ुलासे के लिए एक प्लेटफॉर्म का विकल्प पेश कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

सोशल मीडिया सबसे अच्छा माध्यम है। आपको अपना 80 प्रतिशत वक़्त फ़ेसबुक पेज बनाने और उसके प्रमोशन पर खर्च करना चाहिए। आप डिस्प्ले ऐड्स की मदद से पैसा कमा सकते हैं। कुछ वक़्त बाद आप इन्फ्लूएन्सर भी बन सकते हैं; कॉर्पोरेट हाउस और एनजीओ वगैरह से पार्टनरशिप कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

अगर आप अपने पेज पर विज्ञापन लाने में सफल हो जाते हैं तो आपको हर 10 हज़ार पेज व्यूज़ पर 100 डॉलर मिलेंगे। आप इसे अकेले चला सकते हैं और एक साल की मेहनत में 60-80 हज़ार रुपयों तक बना सकते हैं। इस बिज़नेस में कमाई का कोई दूसरा छोर ही नहीं है।

स्टार्टअप्स और मार्केटिंग

मेरे ऑनलाइन बिज़नेस की सफलता की मुख्य वजह थी कॉनटेन्ट मार्केटिंग। आप बहुत से नए आइडियाज़ पर काम कर सकते हैं। आप बहुत से ऑन्त्रप्रन्योर्स की नया बिज़नेस शुरू करने, मार्केटिंग करने, सेल्स बढ़ाने, हायरिंग करने और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में मदद कर सकते हैं।

आइडिया #16 आय के अतिरिक्त सोर्स

मैं ज़ीरो से स्टार्टअप शुरू करने से लेकर फंडेड स्टार्टअप का को-फाउंडर बनने तक का सफ़र तय कर चुका हूं, जिस दौरान मैंने बतौर फ्रीलांसर कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया। पिछले साल ही मैंने अपनी नौकरी छोड़ी, जहां पर कॉनटेन्ट मार्केटिंग के हेड के तौर पर काम कर रहा था। अब मेरा ऑनलाइन बिज़नेस ही मेरी आय का मुख्य स्त्रोत है।

आइडिया #17 लोगों को बेचना सिखाएं

अगला बड़ा मुद्दा है, प्रोडक्ट को बेचना। अगर आपको सेल्स का अनुभव है तो आप दूसरों की मदद कर सकते हैं।

आइडिया #18 स्टार्टअप्स के लिए डिज़ाइन

आप स्टार्टअप्स को बतौर स्टार्टअप भी सर्विस दे सकते हैं। आप उनके वेबसाइट और ऐप डिज़ाइन कर सकते हैं।

आइडिया #19 हायरिंग और फ़ायरिंग

अच्छे लोगों का चुनाव और ग़लत लोगों को कंपनी से निकालना, दोनों ही बहुत अहम पहलू हैं। अगर आपका ऑब्ज़रवेशन अच्छा है और आप लोगों को जल्दी पहचान लेते हैं तो अपने इस हुनर का इस्तेमाल करके स्टार्टअप्स की मदद कर सकते हैं।

आइडिया #20 बिना लागत के कॉनटेन्ट मार्केटिंग (ऑर्गेनिक)

अगर आप कॉनटेन्ट मार्केटिंग सीखने में स्टार्टअप्स की मदद कर सकते हैं तो यह अच्छा विकल्प है। आप बिना पैसा खर्च किए कॉनटेन्ट मार्केटिंग सीख भी सकते हैं।

आइडिया #21 डिजिटल मार्केटिंग (पेड + फ्री)

इसके अंतर्गत आप फ़ेसबुक और गूगल ऐड्स के ज़रिए वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते हैं। आप कुछ महीनों में इसे सीख सकते हैं और ख़ुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी शुरू कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

आप शुरूआती दौर में फ़ेसबुक के ज़रिए पर्याप्त ऑडियंस को आकर्षित कर सकते हैं। अगर आप वायरल कॉनटेन्ट बनाने में काबिल हैं तो स्टार्टअप्स आपको अप्रोच कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

अपनी काबिलियत के हिसाब से आप अपनी सर्विसों के लिए 20-5- हज़ार रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

मीडिया (न्यूज़ और ट्रेंड्स)

आप अपने मनपसंद डोमेन में ऑनलाइन मीडिया आउटलेट की शुरूआत कर सकते हैं।

आइडिया #22 बॉलीवुड न्यूज़

इस क्षेत्र में पहले से ही कई विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अभी भी मार्केट में नई चीज़ों के लिए जगह है। अभी भी मूवी रिव्यूज़ और सेलिब्रिटीज़ से जुड़ीं रोचक ख़बरें पब्लिश कर, लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।

आइडिया #23 स्टार्टअप न्यूज़

आप स्टार्टअप की यात्रा और उनके फ़ाउंडर्स आदि के संघर्ष की कहानी पब्लिश कर सकते हैं। लोगों को उनके माध्यम से प्रेरित भी कर सकते हैं।

आइडिया #24 टेक न्यूज़

अगर आपको नई तकनीक और गैजेट्स आदि में रुचि है तो आप इस काम को बखूबी कर सकते हैं। लोगों को सरल भाषा में नए गैजेट्स के बारे में जानना और उनकी तुलना बेहद पसंद होती है और आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

आइडिया #25 गैजेट ट्रेंड्स

टेक और गैजेट्स, एक ही डोमेन का हिस्सा हैं। आप अपने पोर्टल पर दोनों को शामिल कर सकते हैं। आप किसी एक ब्रैंड विशेष के प्रोडक्ट्स पर भी काम कर सकते हैं।

आइडिया #26 फ़ैशन ट्रेंड्स (कुछ सेलिब्रिटीज़ को ध्यान में रखते हुए)

यह बिज़नेस युवाओं को काफ़ी आकर्षित करता है। आप फ़ैशन ट्रेंड्स को लेकर एक अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार कर सकते हैं। बाज़ार में क्या नया है, यह जानकारी हमेशा लोगों के काम की होती है।

आइडिया #27 स्टॉक मार्केट और बिज़नेस न्यूज़

स्टॉक मार्केट और बिज़नेस से संबंधित ख़बरें लोगों के काम की होती हैं और आपको इनसे पर्याप्त ट्रैफ़िक मिल सकता है। ख़बरों के चुनाव में आप सावधानी बरतें। यह एक जटिल विषय है और लोग इसे सरल भाषा में समझना चाहते हैं। इसमें आप लोगों की मदद कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

किसी भी न्यूज़ पोर्टल से पैसे कमाने का सबसे प्रमुख साधन हैं, डिस्प्ले ऐड्स। आप अपनी वेबसाइट्स पर प्रोडक्ट प्रमोशन के ज़रिए भी कमाई कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

अगर हर महीने पर आपकी वेबसाइट पर 10 हज़ार का ट्रैफिक है तो आपको उसका पैसा मिलेगा। अगर ट्रैफ़िक लगातार रहता है तो आप एक साल के भीतर हर महीने 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपयों तक की कमाई कर सकते हैं।

टेक्नॉलजी और सॉफ़्टवेयर

सॉफ़्टवेयर इंजीनियर्स के लिए टेक इंडस्ट्री में किसी बिज़नेस की शुरूआत करना ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। अगर आपके पास आइडिया की कमी है तो स्टैक ओवरफ्लो कम्युनिटी के उदाहरण से मदद ले सकते हैं।

आप इस तरह के किसी टॉपिक का चुनाव कर सकते हैं:

थ्री-डी प्रिंटिंग

ऐंड्रॉयड

ऐरड्यूनो आदि

आइडिया #28 टेक स्टार्टअप

इस डोमेन में आइडियाज़ की भरमार है। आपको पहले दिन से ही प्रोडक्ड डिवेलपमेंट के लिए प्रोफेशनल्स को हायर करने की ज़रूरत नहीं। आप टेक्निकल डिवेलपमेंट के लिए को-फाउंडर के तौर पर भी जुड़ सकते हैं। अगर आप सेल्स/मार्केटिंग में अच्छे हैं तो ख़ुद से भी सीख सकते हैं।

आइडिया #29 मोबाइल ऐप

अगर आपको मोबाइल डिवेलपमेंट का थोड़ा सा भी अनुभव है तो हाथ आज़मा सकते हैं।

आइडिया #30 ऑनलाइन कम्युनिटी

रियल यूज़र्स के लिए, कम्युनिटीज़ हमेशा ही इन्फर्मेशन का भरोसेमंद सोर्स रहेंगी। रेडिट, स्टैक ओवरफ्लो और ज़ोमेटो इसका सबसे उपयुक्त उदाहरण हैं।

आइडिया #31 टेक ब्लॉग

आप कीवर्ड रीसर्च के बाद ब्लॉग की शुरूआत कर सकते हैं।

शॉपिंग, डील और कूपन

कुछ साल पहले तक भारत में ई-कॉमर्स का बड़ा मार्केट नहीं था, लेकिन अब लोग इसपर भरोसा करने लगे हैं। आप अपना प्लेटफ़ॉर्म भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन मेरी सलाह में जो प्लेटफॉर्म्स पहले से मौजूद हैं, उनकी मदद लेना ही बेहतर विकल्प है।

आइडिया #32 ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर सेल

आप ऐमजॉन, स्नैपडील और पेटीएम आदि की मदद से कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं। आप मार्केट से प्रोडक्ट उठाकर उसे अपने ब्रैंड के अंतर्गत बेच सकते हैं। प्रोडक्ट और मर्चेन्ट का चुनाव सावधानी पूर्वक करें, वरना आप ब्रैंड का नाम बनाने से पहले अपना नुकसान कर बैठेंगे।

आइडिया #33 डील/कुपन/डिस्काउंड सेल कंपनी

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

भारतीय ग्राहकों को ऑनलाइन मार्केटिंग की ओर सबसे ज़्यादा आकर्षित करने वाले फ़ैक्टर्स हैं, अच्छी डील और कुपन। मार्केट में इस काम में पहले से ही कई कंपनियां काम कर रही हैं, लेकिन फिर भी आपके लिए पर्याप्त मौके हैं।

आइडिया #34 शॉपिंग से संबंधित ब्लॉग

आपको इस डोमेन की वेबसाइट बनाने और उससे पैसा कमाने के लिए थोड़ी सी रिसर्च ज़रूर करनी पड़ेगी। लर्निंग के लिए भी ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फाइनैंस

अगर आपको फाइनैंस की अच्छी जानकारी है तो इंटरनेट के पास आपके लिए ढेरों विकल्प हैं।

आइडिया #35 फाइनैंशल प्रोडक्ट्स

आप इनश्योरेंस, म्यूचुअल फंड्स और होम लोन जैसी चीज़ें ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। बैंक आपको इस काम के लिए कमीशन देने के लिए तैयार रहते हैं।

आप एक प्रोडक्ट कम्पैरिज़न वेबसाइट भी बना सकते हैं, जहां पर लोग तुलना करके अपने लिए सबसे उपयुक्त प्रोडक्ट का चुनाव कर सकें। इस सर्विस के साथ आप ऑनलाइन माध्यम से ही उन्हें प्रोडक्ट बेच भी सकते हैं।

कमाई की संभावना

हर प्रोडक्ट की सेल पर आपको कमिशन मिलेगा। पॉलिसी बाज़ार, कवरफ़ॉक्स और बैंक बाज़ार इस तरह के बिज़नेस मॉडल पर ही काम कर रहे हैं।

आइडिया #36 इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए वेबसाइट

बहुत कम लोगों को पता होता है कि इनटैक्स से जुड़ी प्रक्रियाएं कैसे काम करती हैं। ज़्यादातर लोगों को नहीं पता होता कि वे अपना इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करें। आप इस काम में उनकी मदद कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

आमतौर पर एक आईटीआर ऐप्लिकेशन के लिए 200-500 रुपए तक फ़ीस ली जाती है। बिज़नेस इनकम के लिए यह चार्ज 5 हजार रुपयों तक है। आप इस तरह की और भी सर्विस दे सकते हैं। जैसे कि टीडीएस रिटर्न और जीएसटी के लिए आवेदन देना। क्लियर टैक्स और एच ऐंड आर ब्लॉक, इसी मॉडल पर काम कर रहे हैं।

आइडिया #37 विज्ञापनों से कमाई के लिए ब्लॉग या यूट्यूब चैनल

न्यूज़पेपर में फ़ाइनैंस से जुड़ी जानकारियां बड़ी ही आम भाषा में होती हैं और उनमें कई जटिलताओं को ठीक ढंग से समझाया नहीं जाता। आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के ज़रिए यह काम कर सकते हैं।

कमाई की संभावना

भारतीय ऑडियंस को ध्यान में रखते हुए आप हर 1 हजार पेज व्यूज़ पर 80-200 रुपए तक की उम्मीद कर सकते हैं। यूट्यूब पर विज्ञापनों के ज़रिए आप अच्छी रकम जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट से प्रोडक्ट की बिक्री पर कमीशन भी ले सकते हैं। अपना प्लान और टैक्स गुरु, ऐसे ही ब्लॉग्स के अच्छे उदाहरण हैं।

आइडिया #38 फाइनैंस संबंधी विषयों पर सलाह

आमतौर पर लोगों को नहीं पता होता कि कहां पर निवेश किया जाए, टैक्स कैसे बचाया जाए और रिटायरमेंट की प्लानिंग कैसे की जाए आदि। यहां पर आप बतौर फाइनैंशल एक्सपर्ट लोगों के काम आ सकते हैं।

कमाई की संभावना

फ़ाइनैंशल एक्सपर्ट्स आमतौर पर हर मुलाक़ात के लिए 500-1000 रुपए तक चार्ज करते हैं। यह मुलाक़ात सिर्फ 15-30 मिनटों तक की होती है।

आइडिया #39 सब्सक्रिप्शन आधारित प्रीमियम कॉनटेन्ट बेचना

इंटरनेट पर जो सामग्री या जानकारी, मुफ़्त में उपलब्ध है, वह ग़लत या भ्रामक भी हो सकती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए कुछ ऑथर्स अपनी विश्वसनीय रिसर्च के माध्यम से कॉनटेन्ट तैयार करते हैं और उसकी फ़ीस लेते हैं। आप फ़ाइनैंशल प्रोडक्ट्स पर अपनी रिसर्च की रिपोर्ट या ई-बुक 50-1000 रुपयों तक बेच सकते हैं। जागो इनवेस्टर और कैपिटल माइंड, इस बिज़नेस मॉडल पर ही काम कर रहे हैं।

आइडिया #40 फ़ाइनैंस मामलों में दिलचस्पी लेने वालों को एकसाथ लाना

रिटायरमेंट और निवेश जैसे आम विषयों से इतर गहराई में जाकर फ़ाइनैंस पर विमर्श करने वाले लोगों को एक प्लेटफ़ॉर्म पर लाया जा सकता है।

आइडिया #41 अकाउंटिंग में मदद

अकाउंटिंग में मदद करने के लिए आपको चार्टड अकाउंटेंट या फिर लीगल फ़ाइनैंशल ऐडवाइज़र होना ज़रूरी नहीं है। फ़ाइनैंस या कॉमर्स में डिग्री का होना काफ़ी है।

आइडिया #42 फ़ाइनैंस पर वीडियो ब्लॉग

इंटरनेट पर फ़ाइनैंस संबंधित विषयों पर अच्छे वीडियोज़ की कमी है। आप इस कमी को पूरा कर सकते हैं।

आइडिया #43 फ़ाइनैंस की परीक्षा की तैयारी कराना

आप अपनी जानकारी को साझा करके कॉमर्स और फ़ाइनैंस के बच्चों की तैयारी करा सकते हैं और परीक्षा पास करने में उनकी मदद कर सकते हैं।

हेल्थ

यह डोमेन बहुत ही संवेदनशील है। अगर आपकी जानकारी पुख़्ता है, तब ही इस क्षेत्र में काम करने पर विचार कीजिएगा।

स्टार्टअप आइडिया

आइडिया #44 डॉक्टरों का सटीक रीव्यू

लोगों को डॉक्टरों के चुनाव में काफ़ी असमंजस रहता है। ऐसे में रीव्यूज़ उनके बहुत काम आ सकते हैं।

आइडिया #45 बड़े खर्चे वाले इलाज पर छूट

अगर आप बड़े ट्रीटमेंट की फ़ीस में कुछ छूट दिला सकते हैं तो यह बेहद अच्छा कदम होगा।

आइडिया #46 इलाज का खर्चा उठाने में असमर्थ लोगों की मदद

आइडिया #47 मरीजों की मदद के लिए कम्युनिटी बनाना

अगर लोगों तक जानकारी पहुंचे तो बहुत से लोग ज़रूरतमंदों की मदद करने के लिए आगे आएंगे।

आइडिया #48 डिप्रेशन पीड़ितों की मदद के लिए कम्युनिटी बनाना

इस तरह की समस्या को साझा करने में लोग झिझकते हैं और उन्हें साथ लाने के लिए आप एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का विकल्प दे सकते हैं। पीड़ितों को इलाज के लिए सही सलाह भी दे सकते हैं।

ब्लॉग आइडिया

आइडिया #49 मेन्स हेल्थ ब्लॉग

आइडिया #50 वुमन्स हेल्थ ब्लॉग

आइडिया #51 प्रेग्नेंसी केयर ब्लॉग

आइडिया #52 बेबी हेल्थ ब्लॉग

आइडिया #53 ऑर्गेनिक लिविंग ब्लॉग

आइडिया #54 घरेलू नुस्ख़ों से संबंधित ब्लॉग

एजुकेशन

इस सेक्टर में काम करने के दौरान आपको अपने ऑडियंस के बारे में सटीक जानकारी होनी चाहिए। एक वर्ग विशेष को लक्ष्य बनाना ही उपयुक्त है। विद्यार्थियों किन चीज़ों को सबसे ज़्यादा सर्च कर रहे हैं, इस पर रिसर्च ज़रूरी है। आप बतौर करियर काउंसलर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

स्टार्टअप के लिए आइडिया

आइडिया #55 ऑनलाइन गेम्स से बच्चों की लर्निंग [5–15 साल]

आइडिया #56 करियर काउंसलिंग [15–21 साल]

आइडिया #57 प्रतियोगी परीक्षाएं पास करने के लिए काउंसलिंग

आइडिया #58 सरकारी नौकरी पाने के लिए काउंसलिंग

आइडिया #59 रोज़गार के लिए काउंसलिंग [जॉब ट्रेनिंग]

ब्लॉग आइडिया

आइडिया #60 स्कूली सुविधाओं का रीव्यू (लैब, सॉफ्टवेयर, ऐक्टिविटी प्रोडक्ट्स)

आइडिया #61 अभिभावकों के लिए रीव्यू

आइडिया #62 एक्सट्राकरिकुलर क्लासेज़ और ऐक्टिविटीज़ का रीव्यू

आइडिया #63 बढ़ते बच्चों और माता-पिता के संबंधों पर ब्लॉग

जॉब्स

हर महीने, 'ऑनलाइन जॉब्स इन इंडिया' को 11 हज़ार और 'गवर्नमेंट जॉब्स' को 15 हज़ार से भी ज़्यादा बाद सर्च किया जाता है। कीवर्ड रिसर्च के माध्यम से आप ब्लॉग का विषय चुन सकते हैं।

स्टार्टअप आइडिया

आइडिया #64 बड़ी सरकारी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन सॉल्व्ड पेपर्स

आइडिया #65 क्षेत्र विशेष की नौकरियों के लिए पोर्टल

उदाहरण के तौर पर कॉन्टेन्ट राइटर या क्रिएटिव राइटर के फुल-टाइम और फ़्रीलांस जॉब्स।

आइडिया #66 रेज़्यूम बनाने से संबंधित सेवाएं

आइडिया #67 पर्सनाल्टी डिवेलपमेंट और इंटरव्यू ट्रेनिंग

ब्लॉग आइडिया

आइडिया #68 सरकारी नौकरियों की जानकारी और अपडेट

आइडिया #69 सरकारी नौकरियां पाने के लिए टिप्स

आइडिया #70 परीक्षाओं की सटीक तैयारी के लिए काउंसलिंग

आइडिया #71 फ़ेल विद्यार्थियों के लिए स्पेशल काउंसलिंग

फ़ैशन ऐंड ब्यूटी

महिलाएं फ़ैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर अच्छा पैसा खर्च करती हैं। अगर आपको भी फ़ैशन मे दिलचस्पी है तो आप भी एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

आइडिया #72 ब्यूटी टिप्स

इन टिप्स के साथ आप फ़ेसबुक और इन्सटाग्राम पेज शुरू कर सकते हैं।

आइडिया #73 स्किन केयर टिप्स

आइडिया #74 फ़ैशन प्रोडक्ट रीव्यू

आइडिया #75 इंडो-वेस्टर्न ड्रेसेज़ के आइडियाज़

रिसर्च के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि लोग पार्टियों आदि के लिए किस तरह के विकल्पों के बारे में सर्च कर रहे हैं।

आइडिया #76 फ़ैशन प्रोडक्ट्स ख़रीदने के लिए उपयुक्त जगहें

आप लोगों को बजट शॉपिंग और प्रीमियम शॉपिंग के लिए उपयुक्त जगहों का सुझाव दे सकते हैं।

फ़ैशन और ब्यूटी ब्लॉग्स को सफल बनाने के लिए टिप्स

अपनी ऑडियंस को पहचाने और उनकी ज़रूरतों को समझें

फ़ैशन और स्टाइलिंग टिप्स दें

अच्छे और ग्लैमरस ग्राफ़िक्स/फोटोज़ का इस्तेमाल करें

इन्सटाग्राम चैनल का ले-आउट अच्छा रखें

प्रोडक्ट्स, साइज़ और स्टाइलिंग का सटीक रीव्यू करें

अगर आपके इन्सटाग्राम पर पर्याप्त फॉलोअर्स हैं, तो ब्रैंड्स आपको अपना प्लेटफ़ॉर्म उनके साथ टैग करने के लिए पैसा और गिफ्ट्स दोनों देंगे।

चाइल्डकेयर और पैरेंटिंग

इस सेक्टर में काम करने के लिए फ़ेसबुक सबसे सटीक और कारगर माध्यम है। आप अपने पेज पर इन विषयों को जगह दे सकते हैं।

आइडिया #77 प्रेग्नेंसी के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

आइडिया #78 नवजात का ख़्याल कैसे रखें

आइडिया #79 बच्चों को पालने के लिए घरेलू नुस्ख़े

ध्यान रखें कि कोई भी घरेलू नुस्ख़ा सुझाने से पहले पर्याप्त रिसर्च ज़रूर कर लें।

आइडिया #80 स्तनपान कराने का सही तरीक़ा

आइडिया #81 प्रसव के बाद डिप्रेशन से कैसे बचें

आइडिया #82 छोटे बच्चों के साथ रहने वाली महिलाओं के लिए पार्ट-टाइम कामों के विकल्प

आइडिया #83 आप, चाइल्ड केयर, गेम्स और ऐक्टिविटीज़ पर ऑनलाइन टीवी चैनल की भी शुरूआत कर सकते हैं।

बिज़नेस मॉडल

आपको अपनी वेबसाइट, ऐप या फिर यूट्यूब चैनल पर बच्चों के मां-बाप को आकर्षित करना है। वेबसाइट के जरिए बेबी प्रोडक्ट्स भी बेचे जा सकते हैं।

कमाई की संभावना

कमाई के लिए सिर्फ़ विज्ञापनों पर ही निर्भर न रहें। पार्टनरशिप या फिर ऐफ़िलिएशन के लिए ज़ोर लगाएं। अगर हर महीने आपकी वेबसाइट पर 10 हज़ार से ज़्यादा का ट्रैफ़िक आ रहा है तो आपकी आय 5-10 हज़ार रुपयों के बीच हो जाएगी। आप हॉस्पिटल या क्लीनिक्स के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं।

फूड

स्टार्टअप आइडिया

आइडिया #84 होम मेड फूड सेलिंग प्लेटफ़ॉर्म

आइडिया #85 रीजनल फूड को लोकप्रिय बनाना

आइडिया #86 फूड लवर्स को एक प्लेटफ़ॉर्म पर लाना

आइडिया #87 एक ख़ास क़िस्म का खाना पसंद करने वालों की कम्युनिटी बनाना

आइडिया #88 ऑर्गेनिक फूड सेलिंग

ब्लॉग आइडिया

आइडिया #89 एक ख़ास क़िस्म के खाने की रेसपी शेयर करना

आइडिया #90 ऑर्गेनिक फूड उगाने के टिप्स

आइडिया #91 बेकिंग के तरीक़े

आइडिया #92 पोषण के बेहतर तरीक़े

आइडिया #93 बिना डायटिंग के वज़न घटाना

आइडिया #94 बच्चों की उपयुक्त डायट और उनकी रेसपी

ट्रैवल

आजकल घूमना, एक ऐसा शगल बन चुका है, जिसके लिए लोग पर्याप्त खर्चा करने को तैयार रहते हैं। उन्हें बस नई और रोमांचक जगहों की तलाश होती है। एक बड़ा वर्ग ऐसे लोगों का भी है, जो बजट ट्रैवलिंग पसंद करते हैं। आप इन शौक़ीन लोगों को एक अच्छा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा सकते हैं।

स्टार्टअप आइडिया

आइडिया #95 लोकल गाइड

आइडिया #96 ट्रैवलर्स को अच्छी डील दिलवाना

आइडिया #97 एक जैसी पसंद रखने वाले ट्रैवलर्स के बीच संपर्क बनाना

ब्लॉग आइडिया

आइडिया #98 लग्ज़री होटलों का रीव्यू

आइडिया #99 ट्रैवल के दौरान ज़रूरी गैजेट्स, ऐप्स और टूल्स आदि की जानकारी

आइडिया #100 कम खर्चे में ट्रैवलिंग का अनुभव लेने के जुगाड़

-प्रदीप गोयल
आंत्रेप्रेन्योर, स्टोरीटेलर एंड मार्केंटिंग एक्सपर्ट

यह भी पढ़ें: मुनाफे के वो 35 बिज़नेस, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं मात्र 10 हज़ार रुपये में

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी