दिल्ली से करियर शुरू करेंगे 178 नये आईएएस अधिकारी

0

केंद्र सरकार 178 नये आईएएस अधिकारियों को अपने संबंधित राज्य संवर्गो में जाने से पहले उन्हें केंद्र में तैयार करने की नयी पहल के तहत यहां विभिन्न मंत्रालयों में सहायक सचिव नियुक्त करेगी। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2014 बैच के ये अधिकारी उन्हें आवंटित संवर्ग राज्य के बजाय दिल्ली से अपना करियर एक अगस्त से तीन माह की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर शुरू करेंगे।

डीओपीटी ने पहली बार पिछले साल नये आईएएस अधिकारियों को केंद्र में काम करने की इजाजत दी थी जब कुल 158 अधिकारी विभिन्न मंत्रालयों में तैनात किए गए थे।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह फैसला भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों को पोस्टिंग वाले अपने संबंधित राज्य में जाने से पहले केंद्र में तैयार होने का मौका देगा। ’’ डीओपीटी ने सहायक सचिवों के इन नवसृजित पदों पर इन अधिकारियों को समायोजित करने के लिए सेक्शन अधिकारी ग्रेड के तकरीबन 200 पद चिह्नित किए हैं।

इन युवा अधिकारियों का दिल्ली से करियर शुरू करवाने के पीछे तर्क यह है कि इससे वे केंद्र सरकार के कामकाज से रूबरू होंगे तथा वे केंद्र सरकार के अधिक्रम में विभिन्न अधिकारियों से परिचित होंगे। (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...