नीरजा सेठी और जयश्री उल्लाल 60 धनी अमेरिकी महिलाओं की सूची में

अपनी मेहनत के बल पर कमाई करोड़ों की संपत्ति, हज़ारों लोगों को दिया रोज़गार

0

अपनी मेहनत के बल पर उद्यम क्षेत्र में नई उंचाईयों को छूने वाली अमेरिका की 60 सबसे धनी और सफल महिलाओं की फोब्र्स-सूची में दो भारतीय मूल की हैं जो नवोन्मेष और नई खोज के बल पर आगे बढ़ी हैं। भारत में जन्मी नीरजा सेठी का नाम सूची में 16वें स्थान पर है। नीरजा सेठी ने पति भारत देसाई के साथ मिलकर आईटी सलाहकार एवं आउटसोर्सिंग कंपनी ‘सिंटेल’ की शुरआत की। ऐसी दूसरी महिला अरिस्ता नेटवर्क्सन की अध्यक्ष एवं सीईओ जयश्री उल्लाल को 30वां स्थान मिला है।

सेठी, 61 वर्ष की है और उनकी कंपनी की नेटवर्थ शुद्ध सम्पत्ति 1.1 अरब डालर के बराबर है। उनकी कंपनी में 25,000 लोग काम करते हैं। हाल में उनकी कंपनी शेयर मूल्य के हिसाब से बाजार में 3.6 अरब डालर की थी। वही जयश्री उल्लाल :55: की कंपनी की नेटवर्थ 47 करोड़ डालर की है। वह 2008 में अरिस्ता नेटवर्क्सी की सीईओ बनी। तब कंपनी की कमाई के नाम पर कुछ नहीं था और इसमें 50 से कम कर्मचारी थे। 2015 में उसकी आय 83.80 करोड़ डालर पर पहुंच गयी। इसके शेयर जून 2014 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराए गए।

खुद के बल पर उंचाईयाँ छूने वाली अमेरिका की धनी महिलाओं की सूची में सबसे उपर डेयने हैंड्रिक है। वह एबीसी सप्लाई की मालिक हैं, जो देश में छत और साइडिंग (छल्ली) बनाने में काम आने वाले निर्माण सामग्री की सबसे बड़ी थोक वितरक है। हैंड्रिक्स की संपत्ति इस समय 4.9 अरब डालर है।

अमेरिका की इन 60 धनी महिलाओं की कुल संपत्ति 53 अरब डालर आंकी गई है। इन महिलाओं ने अपनी खुद की मेहनत और खोज से देश में कुछ बड़े ब्रांड तैयार किये हैं इनमें गैप और स्पेंक्स प्रमुख हैं। वहीं इनमें कई महिलाओं ने फेसगुक, ई-बे और गूगल सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों में मदद की है। (पीटीआई)