परिवार की खुफिया पाक विधियों का खुलासा ज़रीन खान की किताब 'कुकबुक' में

'कुकबुक' अभिनेता , डायरेक्टर , प्रोड्यूसर संजय खान की पत्नी ज़रीन की किताब

0

पीटीआई


बॉलीवुड अभिनेता-निर्माता संजय खान की पत्नी जरीन खान की पहली पाक कला पर आधारित किताब :कुकबुक: ‘फैमिली सीक्रेट्स’ में तीन अलग-अलग पारसी, मुस्लिम और कॉन्टिनेंटल जायकों को परोसने का खाका खींचा गया है।

जरीन का कहना है, ‘‘मेरे परिवार में लोगों को खाने का शौक है। यह सच है कि पुरूष के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। आजकल महिलाएं घर में खाना नहीं बनाना चाहती क्योंकि समय की कमी है और करियर भी है लेकिन मैं जोर डालूंगी कि घर की महिला को अपने पति और परिवार के प्रति प्यार प्रदर्शित करने के लिए कम से कम एक पकवान खुद बनाना चाहिए।’’ शानदार पार्टियों की आयोजक के रूप में जानी जाने वाली जरीन की इस किताब का प्रकाशन रोली बुक्स ने किया है। इसका विमोचन हाल ही में यहां फ्रांसीसी राजदूत फ्रैंकोइस रिचियर के आवास पर किया गया।

इस अवसर पर प्रकाशक प्रमोद कपूर, जयपुर की राजमाता पद्मिनी देवी, सांसद शशि थरूर, सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन एवं जरीन के पति संजय, बेटी फराह अली खान और सिमोन अरोरा परिवार के अन्य सदस्यों के साथ मौजूद थे।

जरीन ने यह पाक विधियां अपनी सास बीबी फातिमा बेगम खान से सीखी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपनी सास फातिमा बीबी को खाने की तैयारियों की निगरानी करते हुए देखती थी। वह एक कुर्सी पर बैठ जाती थीं और अपने सामने सिगड़ी रखवा लेती थीं फिर खाने में डाली जाने वाली सामग्री को सही अनुपात में डाला जा रहा है या नहीं यह देखती थीं। उन्होंने कहा, ‘‘वह :फातिमा: हमेशा ताजा सामग्री और मसाले के प्रयोग पर जोर देती थीं। उन्हीं से मैंने जाना कि खाना पकाना एक कला है और खाना पकाते वक्त किसी को भी बड़ा धर्य रखना पड़ता है।’’ लंबे समय के दौरान उन्होंने इन पाक विधियों को अपनी सास से सीखा और अपनी बेटियों तक पहुंचाया। इन्हीं विधियों को इस पुस्तक में स्थान दिया गया है। इसमें पारसी, मुस्लिम और कॉन्टीनेंटल जायके की खुशबू को परोसा गया है।