राजन की विदाई पर बेंगलुरू के रेस्तरां कंपनी ज़ंगरी ने पेश किए दो पकवान

0

भारतीय रिजर्व बैंक के निवर्तमान गर्वनर रघुराम राजन की शान में बेंगलूर की एक रेस्त्रां कंपनी ने अपने मेन्यू में दो विशेष पकवान पेश किए हैं। बराबर चर्चाओं में रहे राजन ने केंद्रीय बैंक के काम-धाम पर अपना एक खास असर डाला है।

बेंगलुरू की रेस्त्रां कंपनी ज़ंगरी ने अपने मेन्यू में ‘उलूंदू कोझुकट्टई’ और ‘कोवा कोझुकट्टई’ नाम के दो पकवानों को शामिल किया है। इनकी कीमत क्रमश: 100 और 150 रपये है और उसके मेन्यु में यह 26 अगस्त से दो सितंबर के बीच ही उपलब्ध होंगे। गौरतलब है कि राजन चार सितंबर को अपना पद छोड़ेंगे।

ज़ंगरी के सह-संस्थापक आशीष काल्या ने एक बयान में कहा, ‘‘डॉक्टर राजन के उल्लेखनीय कार्यो की तारीफ में ज़ंगरी ने यह विशेष पेशकश की है। राजन ने हम जैसे नव उद्यमियों और आम लोगों के मन को सकारात्मक तौर पर छुआ है।’’ ‘उलूंदू कोझुकट्टई’ चावल की इडली जैसा पकवान है जिसमें उड़द दाल की मसालेदार पीठी भरी होती है और इसे चटनी के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन मध्य प्रदेश के पकवानों से प्रेरणा लिए हुआ है जहां राजन का जन्म हुआ था।

‘कोवा कोझुकट्टई’ मीठे चावल के आटे से बनी मिठाई है। इसमें खोया, मेवा और इलायची का मिश्रण होता है और इसे गुलाब की सुगंध वाले दूध में हल्की आंच पर उबाला जाता है। यह तमिलनाडु के खान-पान से प्रेरित है जो राजन से मूल तौर पर जुड़ा है।- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...