अलविदा 2017: बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों ने किया बड़ा बिज़नेस

इस साल के टॉप हीरो रहे आमिर खान और टॉप फिल्म रही- 'बाहुबली-2'...

0

फिल्में तो बनती रहती हैं, रिलीज होती रहती हैं, तमाम पर्दे तक पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देती हैं और कई एक करोड़ों का बिजनेस कर टॉप पायदान पर पहुंच जाती हैं। आज हम इस गुजरते वर्ष 2017 की और आने वाले नए साल 2018 की उन फिल्मों पर नजर डालते हैं, जिनमें प्रदर्शित हो चुकी दस टॉप फिल्मों के साथ ही दस सुपर स्टॉर्स से हम रूबरू होते हैं।

तमिल फिल्म 'विवेगम' ने चेन्नै बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे के कलेक्शन के मामले में रजनीकांत की ‘कबाली’ को भी पीछे छोड़ दिया था। फिल्म को दुनिया भर के 3,000 और तमिलनाडु और अन्य राज्यों के 800 थिएटरों में रिलीज किया गया था।

‘रईस’ को रितिक रोशन की 'काबिल' ने कड़ी टक्‍कर दी। हालांकि, कमाई के मामले में इसने 126.85 करोड़ रुपये का बिजनेस किया। इसके अलावा वरुण धवन और आलिया भट्ट की युवा जोड़ी ने भी इस साल कमाल किया। 

हिंदी फिल्मों के बाजार को इस साल दक्षिण भारतीय फिल्मों ने जोरदार टक्कर दी है। हालात तो ऐसे हो चुके हैं कि तमाम हिंदी स्टॉर्स अपना भविष्य तमिल-तेलगु फिल्मों में आजमाते दिख रहे हैं तो कई फिल्मे दनादन हिंदी में डब होकर बड़े पर्दे पर इस साल छा गईं। वर्ष 2017 में साउथ की ऐसी टॉप 10 फिल्में न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर बल्कि इंटरनेट पर भी छा गईं। ऐसी फिल्मों में सबसे ज्यादा दर्शकों को लुभाने वाली फिल्म रही- 'बाहुबली-2'। इस फिल्म ने न केवल साउथ में बल्कि बॉलीवुड में सिर चढ़कर रंग जमा लिया।

बाहुबली 2: द कंक्‍लूजन का 2015 में पहला भाग आया था। जबरदस्‍त ड्रामा, दमदार वीएफएक्‍स, बेहतरीन एक्‍टिंग और अंत में एक सवाल- कटप्‍पा ने बाहुबली को क्‍यों मारा? 2017 में 28 अप्रैल को इसका दूसरा पार्ट रिलीज हुआ। सवाल का जवाब मिला। फिल्‍म की भव्‍यता देखते ही बनती है। एसएस राजामौली की इस फिल्‍म ने भारत में 7 दिनों में 545 करोड़ करोड़ की कमाई कर ली। इसी तरह फिल्म 'मरसल' ने अपनी लागत से दो गुने ज्यादा 250 करोड़ की कमाई की। फिल्म 'डीजे' बॉक्स ऑफिस के साथ टीवी-इंटरनेट पर भी छा गई।

50 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 115 करोड़ की कमाई की। 11 करोड़ की लागत से बनी तमिल फिल्म 'विक्रम वेदा' ने 50 करोड़ कमाए तो तेलुगू फिल्म 'जय लव कुश' ने 129 करोड़ पीट लिए। साउथ की ही फिल्म 'अंगमाली डायरीज' से भी बॉक्स ऑफिस पर 20 करोड़ की कमाई हुई। तमिल फिल्म 'विवेगम' ने चेन्नै बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे के कलेक्शन के मामले में रजनीकांत की ‘कबाली’ को भी पीछे छोड़ दिया था। फिल्म को दुनिया भर के 3,000 और तमिलनाडु और अन्य राज्यों के 800 थिएटरों में रिलीज किया गया था।

24 अगस्त 2017 को रिलीज हुई इस फिल्म ने कुल 160 करोड़ रुपए कमाए। फिल्मी कामयाबी का सेहरा दक्षिण की कुछ और फिल्मों के नाम रहा, जिनमें 'वेलइला पट्टाधारी 2' भी रही। इसको वीआईपी-2 के नाम से भी जाना जाता है। इस तमिल कॉमेडी ड्रामा फिल्म पर लागत तो आई थी 30 करोड़ लेकिन कमाई हुई 86 करोड़ रुपए की।

इनके अलावा तमिल फिल्म 'अवाल' जिसे बनाने पर 10 करोड़ खर्च हुए थे, बॉक्स ऑफिस पर इसने 33 करोड़ कमाए। इसी तरह 120 करोड़ के बजट से बनी फिल्म 'स्पाइडर' की बॉक्स ऑफिस पर कमाई रही 130 करोड़ रुपए। इस बीच दो ऐसी फिल्में भी आईं, जिनका सामाजिक सरोकार जरा हट कर रहा। उनमें एक है सलमान खान की फिल्म, 'टाईगर ज़िंदा है' और दूसरी है अक्षय कुमार की फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा'। 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' हास्य-व्यंग्य फिल्‍म है जो ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वच्‍छ भारत अभियान का संदेश देती है। दो सौ करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी सलमान खान की 'टाईगर ज़िंदा है' आज भी बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ रही है।

रजनीकांत की फिल्म 'कबाली' ने भी इस साल खूब धूम मचाई है। इस तमिल फ़िल्म का निर्देशन और लेखन रंजीत ने किया है। फ़िल्म में रजनीकान्त मुख्य किरदार में हैं। उनके साथ राधिका आप्टे, प्रकाश राज, किशोर, कलैयरसन, धंसिका और दिनेश रवि सहायक किरदार हैं। इस फिल्म का पहला प्रदर्शन चेन्नई में हुआ। फिर दुनिया के कई देशों में इसने धूम मचा दी। इसी वर्ष 2017 में ही शाहरुख खान की फिल्‍म 'रईस' 25 जनवरी को रिलीज हुई थी। यह 100 करोड़ क्‍लब में शामिल होने वाली 2017 की पहली फिल्‍म (139 करोड़) बनी।

‘रईस’ को रितिक रोशन की 'काबिल' ने कड़ी टक्‍कर दी। हालांकि, कमाई के मामले में इसने 126.85 करोड़ रुपये का बिजनेस किया। इसके अलावा वरुण धवन और आलिया भट्ट की युवा जोड़ी ने भी इस साल कमाल किया। इस रोमांटिक फिल्‍म के गाने अभी भी लोगों की जुबान पर हैं। फिल्‍म 'बद्रीनाथ की दुल्‍हनिया' ने कुल 116.60 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

इस साल के जहां तक टॉप अभिनेताओं की बात है, अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस किंग बने तो आमिर खान दंगल' से ब्लॉकबस्टर खान और सलमान खान बने बॉक्स ऑफिस के 'सुलतान'।

इनके साथ टॉप 10 बॉक्स ऑफिस स्टार में शाहरूख खान इस साल भी शामिल रहे। इस साल टॉप अभिनेताओं में से अक्षय कुमार, शाहरूख खान और वरुण धवन में काफी कम फासला रहा। पहले पायदान पर आमिर खान और अंतिम पर रणबीर कपूर का फिल्मी बाजार भाव रहा। इस साल टॉप हीरो का नजारा कुछ इस तरह का रहा:

आमिर खान: कुल कमाई 1003 करोड़, औसत कमाई 334 करोड़ प्रति फिल्म, दंगल से 387 करोड़, पीके से 340 करोड़ और धूम 3 से 274 करोड़

सलमान खान: कुल कमाई 819 करोड़, औसत कमाई 273 करोड़ प्रति फिल्म, सुलतान से 301 करोड़, प्रेम रतन धन पायो से 213 करोड़, बजरंगी भाईजान से 321 करोड़।

शाहरूख खान: कुल कमाई 368 करोड़, औसत कमाई 122 करोड़ प्रति फिल्म, रईस से 139 करोड़, फैन से 84 करोड़ और दिलवाले से 145 करोड़।

अक्षय कुमार: कुल कमाई रही 353 करोड़, औसत कमाई 118 करोड़ प्रति फिल्म, जॉली एलएलबी 2 से 116 करोड़, रूस्तम से 127 करोड़, हाउसफुल 3 से 109 करोड़।

वरुण धवन: कुल कमाई 334 करोड़, औसत कमाई रही 111 करोड़ प्रति फिल्म, बदरीनाथ की दुल्हनिया से 115 करोड़, ढिशुम से 70 करोड़, दिलवाले से 148 करोड़।

रणवीर सिंह: कुल कमाई 323 करोड़, एवरेज कमाई 108 करोड़ प्रति फिल्म, बेफिक्रे से 59 करोड़, बाजीराव मस्तानी से 180 करोड़ और दिल धड़कने दो से 77 करोड़।

ऋतिक रोशन: कुल कमाई 306 करोड़, एवरेज कमाई 102 करोड़ प्रति फिल्म, काबिल से 116 करोड़, मोहनजोदड़ो से 58 करोड़, बैंग बैंग से 170 करोड़।

अजय देवगन: कुल कमाई रही 230 करोड़, औसत 77 करोड़ प्रति फिल्म, शिवाय से 100 करोड़, दृश्यम से 77 करोड़, एक्शन जैक्सन से 56 करोड़।

सुशांत सिंह राजपूत: कुल कमाई रही 183 करोड़, औसत 61 करोड़ प्रति फिल्म, राबता से 24 करोड़, एम एस धोनी से 133 करोड़, डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी से 26 करोड़।

रणबीर कपूर: कुल कमाई 202 करोड़, औसत 67 करोड़ प्रति फिल्म, ऐ दिल है मुश्किल से 112 करोड़, तमाशा से 68 करोड़ और बॉम्बे वेलवेट से 23 करोड़ रुपए।

अब आइए जानते हैं, वर्ष 2018 यानि नया साल का होने वाला धमाल। हॉलीवुड स्टाइल में 2018 की फिल्में तो इस बीतते वर्ष की शुरुआत में ही बुक हो चुकी थीं। टाईगर की फिल्म 'बागी 2' नए साल में आने को बेकरार है। सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, आमिर खान नए साल पर बड़े बजट की फिल्में लेकर आ रहे हैं। इनमें भी टॉप पर सलमान को माना जा रहा है, दूसरे पायदान पर अजय देवगन और तीसरे पर अक्षय कुमार का नाम लिया जा रहा है।

अक्षय कुमार अपनी फिल्म 'गोल्ड' में हॉकी लेजेंड बलबीर सिंह की भूमिका में नज़र आएंगे। बलबीर सिंह के नेतृत्व में भारत ने तीन बार 1948, 1952 और 1956 में ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक हासिल किया था। इसके अलावा उनकी फिल्म 'क्रैक' भी नए साल में आ रही है। आमिर खान की फिल्म आ रही है- यशराज फिल्म्स की 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान'। इस फिल्म में पहली बार आमिर खान और अमिताभ बच्चन एक साथ नजर आएंगे। शाहरूख खान की दो फिल्में आ सकती हैं- 'बंधुआ' और 'इत्तेफाक रीमेक'। इसके दिसंबर 2018 में रिलीज़ होने की उम्मीद है। इसके अलावा ऋतिक रोशन की फिल्म 'कृष 4', अयान मुखर्जी और रणबीर कपूर की 'ड्रैगन', सलमान खान की 'दबंग 3' के भी नए साल में धमाल मचाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: डिलिवरी स्टार्टअप शुरू कर रेवती ने हजारों गरीब महिलाओं को दिया रोजगार

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय