दमन और दीयू बना देश का पहला कैशलेस दीव

केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीयू देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बन गया है। अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से ज्यादा परिवार रहते हैं।

0

केंद्र शासित प्रदेश दमन और दियू देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बन गया है। अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से ज्यादा परिवार रहते हैं जिन्हें नकदीरहित लेनदेन के फायदों के बारे में बताया व समझाया गया है। 

अरब सागर में स्थित इस छोटे से दीव में 25,000 से अधिक परिवार रहते हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज गंगाराम अहिर ने दमन व दीयू को देश का पहला नकदीरहित क्षेत्र बनाने के लिए यहां के प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है। प्रशासन ने यहां वाई-फाई सेवा शुरू की और बीते 45 दिनों में 32,000 से अधिक पर्यटकों ने 3500 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया है। सरकारी बयान के अनुसार अहिर ने दमन और दीयू में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और कडैया में तटीय पुलिस थाने का उद्घाटन किया। 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को केंद्र सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद से ही सरकार डिजिटल भुगतान पर खासी जोर दे रही है। सरकार का कहना है कि वो देश को कैशलेस और डीजिटल बनाना चाहती है।

प्रशासन ने यहां वाई-फाई सेवा शुरू की और बीते 45 दिनों में 32,000 से अधिक पर्यटकों ने 3500 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया है।

सरकार ने  करीब लगभग एक महीना पहले नोटबंदी का फैसला लिया था। जिसके बाद से ही एटीएम और बैंकों के बाहर रोज लोगों की लंबी लाइनें देखने को मिलती हैं। सरकार के इस फैसले पर भी लगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया है। लोगों का मानना है कि फैसला अच्छा है पर अचानक लिए जाने कि वजह से थोड़ी परेशानी हो रही है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...