सिर्फ 50 डॉलर में बन गई ‘आवाज’, अब चैन से बात करें कहीं भी, कभी भी

दिसंबर में लांच हुआ था ‘आवाज’अब तक 4 हजार से ज्यादा डाउनलोड

0

मोबाइल के बढ़ते चलन के साथ बाजार में कई ऐप की बाढ़ आ गई है। इनमें से कई ऐप ऐसे हैं जो व्हाइस कॉल की सुविधा भी देते हैं जिनमें से कुछ ही मुफ्त हैं। हाल ही में ऐनरायड फोन के लिए ऐसे ही एक ऐप ने बाजार में दस्तक दी है। ‘आवाज’ नाम का ये ऐप आईपी टेलीफोन के माध्यम से बात करने की सुविधा देता है। इसके जरिये आप अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को मुफ्त में कॉल कर सकते हैं। इस ऐप के इस्तेमाल से सेलुलर नेटर्वक की जरूरत नहीं होती।

‘आवाज’ ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के लिए साइन अप करने की जरूरत नहीं होती। जैसे व्हाट्स ऐप के लिए मोबाइल नंबर ही आपकी पहचान होता है वैसे ही ये भी काम करता है। इसके अलावा आपको और किसी तरह की जानकारी देने की जरूरत नहीं होती। जब भी आप इस ऐप का इस्तेमाल कर अपने दोस्तों को फोन करते हैं तो ये इंटरनेट के जरिये आपका सम्पर्क स्थापित करा देता है। ये ऐप एक तरह से प्लगइन की तरह काम करता है। हर बार फोन करने के लिए ऐप को बार बार चलाने की जरूरत नहीं होती। एक बार फोन में इंस्टॉल करने या उसे अपग्रेड करने के बाद आप सीधे कहीं भी किसी से भी बात कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से ये भी पता चल सकता है कि इंटरनेट में आपके साथ और कौन कौन ऑनलाइन है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दूसरे के फोन में भी ये ऐप होना चाहिए। इसके अलावा सेवा वैकल्पिक है।

‘आवाज’ में बातचीत की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। ओपस नाम की इस अत्याधुनिक तकनीक से आप ना सिर्फ दूसरे की बातचीत आम टेलिफोनी बल्कि दूसरे वीओआईपी ऐप से बेहतर सुन सकते हैं। ‘आवाज’ में गोपनीयता और सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है। बातचीत की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए खास तरह से आवाज को एन्क्रिप्शन किया जाता है। इतना ही नहीं हर बार बातचीत में नये कोड्स बनते हैं जिनको ना तो किसी के साथ बांटा नहीं जाता है और ना ही सर्वर में रिकॉर्ड होता है। ‘आवाज’ के सर्वर में सिर्फ पोन नंबर होता है और उसके अलावा आपसी जुड़ी कोई जानकारी नहीं होती।

‘आवाज’ को पिछले साल दिसबंर में लॉच किया गया था तब से अब तक 4 हजार से ज्यादा लोग इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। इनमें से 90 प्रतिशत लोग अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया से हैं। आवाज को बनाने वाले अनुज जैन के मुताबिक फिलहाल प्ले स्टोर में इसकी रेटिंग 4.3 है। अनुज इससे पहले दक्षिण अमेरिका में स्थित टीसीएस में काम करते थे लेकिन जल्द ही वो भारत लौट आए और मोबाइल के क्षेत्र में काम करना शुरू किया। उन्होने Hovr के माध्यम से कई मोबाइल खेल ईजाद किये।

‘आवाज’ में अनुज ने कुल निवेश 50 डॉलर का किया है। जिसे उन्होने ग्रॉफिक्स डिजाइनर को लोगो और इमेज बनाने के लिए दिये थे। जिनका इस्तेमाल वो अपने ऐप में कर रहे हैं। अनुज का दावा है कि जिस तरह व्हाट्स ऐप और दूसरे ऐप्स ने एसएमएस को बेकार कर दिया है ठीक उसी तरह आने वाले वक्त में वॉयस कॉल भी इतिहास बन जाएंगी। जब फोन अपने आप एक दूसरे से विभिन्न ऐप के जरिये इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ जाएंगे। अभी तक आवाज के प्रचार के लिए अनुज ने कोई खास प्रयास नहीं किये हैं लोग इसका इस्तेमाल एक दूसरे को देखकर कर रहे हैं। अनुज का कहना है कि उनके पास लाखों तरीके हैं जिनको इस ऐप में इस्तेमाल कप वो पैसा बना सकते हैं। अनुज अपने इस ऐप में कई दूसरे फीचर जैसे कांफ्रेंस कॉलिंग, व्हाइस मेल और दूसरी कई सेवाओं को जोड़ने का इरादा रखते हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...